Move to Jagran APP

CAA Protest : पत्थरबाजी में नामजद आरोपितों के घर चस्पा की गई नोटिस Gorakhpur News

CAA Protest गोरखपुर में पत्थरबाजी के मुकदमे में फरार चल रहे 33 नामजद आरोपितों के विरुद्ध नोटिस जारी किया है। यह नोटिस उनके घर पर चस्पा की जा रही है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 25 Dec 2019 07:15 PM (IST)Updated: Wed, 25 Dec 2019 07:15 PM (IST)
CAA Protest : पत्थरबाजी में नामजद आरोपितों के घर चस्पा की गई नोटिस Gorakhpur News
CAA Protest : पत्थरबाजी में नामजद आरोपितों के घर चस्पा की गई नोटिस Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। पत्थरबाजों की तलाश में लगातार छापेमारी करने के साथ ही उन पर दबाव बनाने के लिए पुलिस ने नया पैंतरा चला है। पत्थरबाजी के मुकदमे में फरार चल रहे 33 नामजद आरोपितों के विरुद्ध नोटिस जारी किया है। यह नोटिस उनके घर पर चस्पा की जा रही है। इसमें आरोपितों को थाने में उपस्थिति होकर अपना बयान दर्ज कराने को कहा गया है। ऐसा न करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। बताते हैं कि दो दिन के अंदर आरोपित बयान दर्ज ने कराने पर पुलिस उनके विरुद्ध कुर्की की कार्रवाई शुरू करने की तैयारी कर रही है।

loksabha election banner

नमाज के बाद जमकर हुआ था बवाल

बीते शुक्रवार को जामा मस्जिद में दोपहर की नमाज के बाद कुछ युवकों ने सीएए (नागरिकता संशोधन कानून) के विरोध में जुलूस निकाला था। बाद में उनका विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया। मदीना मस्जिद चौराहे पर प्रदर्शनकारियों ने नागरिक सुरक्षा कोर के उप नियंत्रक सत्य प्रकाश सिंह और उनके सहयोगी विकास जालान पर हमला कर दिया था। इसी दौरान नखास चौराहे पर उग्र प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया था। लाठीचार्ज कर और आंसू गैस के गोले दागकर पुलिस ने किसी तरह से स्थिति को काबू में लिया।

संगीन धाराओं में दर्ज हैं मुकदमे

इस मामले में कोतवाली इंस्पेक्टर जयदीप वर्मा की तहरीर पर 36 नामजद सहित एक हजार तोडफ़ोड़, पथराव, हत्या के प्रयास, सरकारी काम में बाधा डालने, लोक सेवक पर हमला करने और लोक व्यवस्था भंग कर दहशत फैलाने सहित कई संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज है। बाद में पत्थरबाजी करने के आरोप में दो अन्य आरोपितों की पहचान कर उनके नाम भी मुकदमे में शामिल कर लिए गए। नामजद आरोपितों में पांच को जेल भेजा जा चुका है, लेकिन 33 अभी फरार हैं। उन्हीं के विरुद्ध पुलिस ने नोटिस जारी किया है।

इनके विरुद्ध जारी की गई है नोटिस

नखास चौक, कोतवाली निवासी तबरेज सिमनानी, तिवारीपुर निवासी रेहान, हुंमायुपुर, गोरखनाथ निवासी नौशाद, खूनीपुर, कोतवाली तनवीर कुरैशी, इस्माइलपुर, कोतवाली निवासी जिशान, मोहम्मद सोहेब, कौवादह रेती का पुल, कोतवाली निवासी हसन, खूनीपुर, कोतवाली निवासी ताहिर, निजामपुर, तिवारीपुर निवासी समीर सिद्दीकी, गोलघर रोड, कोतवाली निवासी इमाम, अस्करगंज, कोतवाली निवासी ताहा, सद्दाम दरवेश, मियाबाजार दक्षिणी, कोतवाली निवासी मोहम्मद अहद, अस्करगंज कोतवाली निवासी परवेज आलम मुतवल्ली, अस्करगंज, कोतवाली निवासी आकिब, सहजादे, मियांबाजार, कोतवाली निवासी सैफ, अस्करगंज, कोतवाली निवासी शहनवाज, हासिम, बाबू, मुफ्तीपुर, कोतवाली निवासी जानू, छोटेकाजीपुर निवासी नौशाद कुरैशी, शाहमारूफ, कोतवाली निवासी अयाज हुसैन, खुनीपुर, कोतवाली निवासी जाहिन, निकट शाही मस्जिद, कोतवाली निवासी जियाउल्लाह, तुर्कमानपुर, राजघाट निवासी तौफीक, राशिद, दानिश मुस्तफा, इमरान, सोनू और नखास, कोतवाली निवासी जाकिर तथा निजामपुर, कोतवाली जाकिर के विरुद्ध नोटिस जारी की गई है।

फरार आरोपितों को नोटिस जारी कर गुरुवार तक बयान दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है। ऐसा न करने पर आगे की कानूनी प्रक्रिया अपनाई जाएगी। आरोपितों के विरुद्ध कुर्की की भी कार्रवाई की जा सकती है। - जयदीप वर्मा, कोतवाली इंस्पेक्टर

बवाल में हुए नुकसान का शुरू हुआ आंकलन

बवाल के दौरान हुए नुकसान का आंकलन शुरू कर दिया गया है। एडीएम वित्त के नेतृत्व में इसके लिए टीम गठित की गई है। मंगलवार को पहले दिन की गई जांच-पड़ताल में पीटीएस गोरखपुर के अपर पुलिस अधीक्षक आरके भारती की सरकारी गाड़ी सहित दो कारों में तोडफ़ोड़ करने और सात सीसी टीवी कैमरे तोड़े जाने की पुष्टि हुई है। बवाल के दौरान एक बाइक भी गायब हो गई थी। चाय की एक दुकान में तोडफ़ोड़ होने की भी पुष्टि हुई है।

पहले दिन दो कार, सात सीसी कैमरे तोड़े जाने की पुष्टि

प्रदेश सरकार ने बवाल के दौरान हुए नुकसान की भरपाई उपद्रवियों से करने का निर्देश दिया है। शुक्रवार को दोपहर की नमाज के बाद यहां भी उपद्रवियों ने बवाल शुरू कर दिया था। इस दौरान हुए नुकसान का आंकलन करने के लिए एडीएम वित्त के नुकसान का आंकलन करने के लिए गठित टीम ने नखास चौकी इंचार्ज के साथ मंगलवार को कोतवाली इलाके का दौरा किया। साथ ही कोतवाली इंस्पेक्टर से भी बातचीत कर इस संबंध में जानकारी जुटाई। बता दें कि बवाल के दौरान उपद्रवियों ने अपर पुलिस अधीक्षक की गाड़ी पर पथराव कर क्षतिग्रस्त कर दिया था। खूनीपुर चौराहे के पास भी एक कार को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया गया था। नखास चौराहे के पास चाय की दुकान में भी तोडफ़ोड़ की गई थी। दो ग्राहक सेवा केंद्र और पांच दुकानों के सामने लगे सीसी टीवी कैमरे उपद्रवियों ने तोड़ दिए थे। इस दौरान एक बाइक भी गायब हुई थी। जांच टीम ने पुलिस की रिपोर्ट के साथ ही इस संबंध में अन्य विभागों से भी रिपोर्ट मांगा है। घरों के शीशे और दुकानों के बोर्ड तोड़े जाने से हुए नुकसान का भी यह टीम मूल्यांकन करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.