Move to Jagran APP

CAA Protest In Gorakhpur : जुमे की नमाज के लिए संवेदनशील इलाकों में तीन स्तरीय सुरक्षा

CAA Protest In Gorakhpur गोरखपुर में 20 दिसंबर को हुए बवाल से सबक लेकर इस बार जुमे की नमाज के लिए शहर के संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 10:47 AM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 03:43 PM (IST)
CAA Protest  In Gorakhpur : जुमे की नमाज के लिए संवेदनशील इलाकों में तीन स्तरीय सुरक्षा
CAA Protest In Gorakhpur : जुमे की नमाज के लिए संवेदनशील इलाकों में तीन स्तरीय सुरक्षा

गोरखपुर, जेएनएन। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर गोरखपुर में 20 दिसंबर को हुए बवाल से सबक लेकर इस बार जुमे की नमाज के लिए शहर के संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 20 दिसंबर को इस कानून के विरोध में जुमे की दोपहर की नमाज के बाद कोतवाली और राजघाट इलाके में ङ्क्षहसा भड़क गई थी। इस बार इस तरह के किसी उपद्रव से निपटने के लिए पुलिस ने पहले से तैयारी की है। उपद्रव प्रभावित इलाकों में शुक्रवार को छह कंपनी अतिरिक्त पुलिस बल और पैरामिलिट्री फोर्स तैनात रहेगी। संवेदनशील इलाकों में तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा भी रहेगा। किसी तरह का विरोध प्रदर्शन होने पर अग्रिम पंक्ति में तैनात सुरक्षाकर्मी, प्रदर्शनकारियों को समझाने का प्रयास करेंगे। बवाल बढऩे पर दूसरी पंक्ति में तैनात पुलिसकर्मी बल प्रयोग कर स्थिति पर काबू पाएंगे। इसके साथ ही कुछ मोबाइल दस्ते भी बनाए गए हैं जो संवेदनशील इलाकों में लगातार गश्त पर रहेंगे और हालात खराब होने पर उपद्रवियों कीे निश्चित दायरे में घेराबंदी करेंगे।

loksabha election banner

ऐसी होगी सुरक्षा व्‍यवस्‍था

सुरक्षा इंतजाम की कमान एसपी सिटी के हाथ में रहेगी। दो अपर पुलिस अधीक्षकों और आधा दर्जन क्षेत्राधिकारियों की मदद से वह सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगे। एसएसपी और अन्य पुलिस उ'चाधिकारी भी स्थिति लगातार नजर बनाएं रखेंगे। नमाज से पहले संवेदनशील इलाकों में आने-जाने वालों पर भी पुलिस की नजर रहेगी। इसके लिए इन रास्तों के मुहाने पर भारी पुलिस बल की तैनाती होगी। अंदरूनी हिस्से में भी पुलिस का पहरा रहेगा।

कोतवाली सर्किल के तीनों थानों राजघाट, तिवारीपुर और कोतवाली इलाके में स्थित सभी महत्वपूर्ण मस्जिदों, खासकर जामा मस्जिद और मदीना मस्जिद के आसपास के इलाकों में अलग से पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स के जवान तैनात रहेंगे। एसएसपी डॉ. सुनील गुप्त ने बताया कि धारा 144 का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। किसी को भी किसी तरह के विरोध प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी जाएगी। ऐसा करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई तय है।

ड्रोन कैमरे से भी रखी जाएगी नजर

उपद्रव प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम करने के साथ ही ड्रोन कैमरों से घरों की छतों पर भी नजर रखी जाएगी। किसी भी घर की छत पर संदिग्ध गतिविधि या संदिग्ध लोगों की मौजूदगी दिखने पर गृहस्वामी के विरुद्ध तत्काल प्रभावी कार्रवाई की जाएगी। पिछले शुक्रवार को बवाल के दौरान छतों से भी पुलिस पर ईंट-पत्थर बरसाए गए थे। इसीलिए इस बार पहले से ही छतों पर नजर रखने का निर्णय लिया गया है।

कोतवाली सर्किल में है 167 मस्जिद

पिछली बार हुए बवाल के बाद इस बार जुमे की नमाज को लेकर सतर्क हुई पुलिस ने कोतवाली सर्किल का पूरा रूट मैप तैयार कराया है। ताकि किसी भी स्थिति से आसानी से निपटा जा सके। मैप में इस सर्किल के तीन थाना क्षेत्रों में स्थित मस्जिदों को खास तौर से दर्शाया गया है। इस सर्किल में कुल 167 मस्जिद हैं। जिनके आसपास के इलाके में पुलिस मौजूद रहेगी।

यह हुआ ता पिछले जुमे के दिन

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में 20 दिसंबर को जुमे के दिन हाथ पर काली पट्टी बांधे उग्र युवकों का एक समूह जामा मस्जिद में दोपहर की नमाज अदा करने के बाद सरकार विरोधी नारे लगाते हुए मदीना मस्जिद चौराहे पर पहुंच गया। वहां शांति सुरक्षा ड्यूटी मेें तैनात नागरिक सुरक्षा कोर के दो स्वयं सेवकों पर भीड़ ने हमला कर दिया। इसी दौरान कोतवाली थाने के पास नखास चौराहे पर उग्र भीड़ ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। घरों की छतों से भी पुलिस वालों पर ईंट-पत्थर फेंके जाने लगे। बाद में आंसू गैस के गोले दागकर और लाठीचार्ज कर पुलिस ने स्थिति पर नियंत्रण पाया। इस मामले में कोतवाली और राजघाट थाने में 39 नामजद और 12 सौ से अधिक अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा दर्ज है।

पांच एडीएम, 14 एसडीएम व 107 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात

बीते शुक्रवार को नमाज की आड़ में हुए उपद्रव से सबक लेते हुए जिला प्रशासन 27 दिसंबर व तीन जनवरी के जुमे की नमाज को लेकर बेहद सतर्क है। खुफिया रिपोर्ट में भी बवाल की आशंका जताई गई है। इसको लेकर अफसरों को भी अलर्ट कर दिया गया है। ग्रामीण अंचलों में सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट थानों में बैठक कर लोगों से शांति-व्यवस्था बनाए रखने की अपील कर रहे हैं। शहर के सभी संवेदनशील स्थानों को चिह्नित कर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। जिलाधिकारी के.विजयेंद्र पांडियन ने स्पष्ट कर दिया है कि अमन-चैन बिगाडऩे वालों को किसी भी दशा में बख्शा नहीं जाएगा।

मंडलायुक्‍त ने किया निरीक्षण

गुुरुवार को मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर, जिलाधिकारी के.विजयेंद्र पांडियन, एडीएम सिटी आरके श्रीवास्तव, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रथमेश कुमार व प्रशिक्षु आइएएस अनुभव समेत सभी प्रशासनिक अफसरों ने कोतवाली व राजघाट थाना क्षेत्र के नखास चौक, घंटाघर, रेती, शाहमारूफ समेत सभी संवेदनशील स्थानों का निरीक्षण किया। दिन भर विभिन्न संगठनों, समितियों व नागरिक सुरक्षा कोर के साथ बैठक कर शांति-व्यवस्था में सहयोग की अपील की गई। जनपद में संवेदनशील स्थानों की निगरानी के लिए पांच अपर जिलाधिकारी स्तर के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। 14 उपजिलाधिकारी व 107 सेक्टर मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं। अधिकारी सुबह आठ बजे से रात्रि आठ बजे तक अपने क्षेत्र में गश्त करते हुए जिला कंट्रोल रूम के नोडल अधिकारी चंद्रशेखर मिश्र (अपर जिला मजिस्ट्रेट) भू-राजस्व से समन्वय स्थापित कर जानकारियां साझा करेंगे।

इन स्थानों पर तैनात किए गए अधिकारी

अपर जिला मजिस्ट्रेट (नगर) आरके श्रीवास्तव जोनल मजिस्ट्रेट के रूप में कोतवाली, राजघाट, तिवारीपुर थाना क्षेत्र में तैनात रहेंगे। मजिस्ट्रेट के रूप में नगर मजिस्ट्रेट उमेश मिश्र रहेंगे। थानों पर न्यूनतम चार व अधिकतम 12 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। तिवारीपुर थाने पर सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में खंड विकास अधिकारी चरगावां, सहायक अभियंता पीडब्लूडी अशोक सिंह, चकबंदी अधिकारी रवि प्रकाश श्रीवास्तव व जगलाल पटेल मौजूद रहेंगे। राजघाट थाने में तहसीलदार सदर डा.संजीव दीक्षित, क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी एपी सिंह, चकबंदी अधिकारी अमरेश वर्मा व सहायक चकबंदी अधिकारी कमलेश मिश्र को लगाया गया है। तिवारीपुर थाने पर जिला प्रोवेशन अधिकारी सर्वजीत सिंह, नायब तहसीलदार राधेश्याम गुप्त, सहायक चकबंदी अधिकारी सुजीत श्रीवास्तव व विनोद जायसवाल सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में रहेंगे। उप संचालक चकबंदी जोनल व अपर नगर मजिस्ट्रेट (द्वितीय) पंकज दीक्षित व अपर नगर मजिस्ट्रेट सुरेश राय कैंट, खोराबार, रामगढ़ ताल, गोरखनाथ व शाहपुर में मौजूद रहेंगे। अपर जिला मजिस्ट्रेट (वित्त व राजस्व) के निर्देशन में सहायक अभिलेख अधिकारी व ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रथमेश कुमार व उप जिलाधिकारी कैंपिरयगंज मनोज तिवारी चिलुआताल, गुलरिहा, पिपराइच, कैंपियरगंज व पीपीगंज थानों पर उपस्थित रहेंगे। जीडीए सचिव के साथ ज्वाइंट मजिस्टे्रट सरनीत कौर ब्रोका, उपजिलाधिकारी चौरीचौरा अर्पित गुप्ता सहजनवां, गीडा, चौरीचौरा, झंगहा आदि क्षेत्रों पर नजर रखेंगे। अपर जिला मजिस्ट्रेट (प्रशासन) चतुर्भुजी गुप्त के साथ सब जोनल मजिस्टे्रट व उपजिलाधिकारी बांसगांव अरुण मिश्र, उपजिलाधिकारी गोला अरुण सिंह, उपजिलाधिकारी खजनी विपिन कुमार, अपर उप जिलाधिकारी सदर विनय पांडेय थाना क्षेत्र बांसगांव, गगहा, बेलीपार, गोला, बड़हलगंज, बेलघाट, उरुवा, खजनी व सिकरीगंज व हरपुर-बुदहट में तैनात किए गए हैं।

जुमे की नमाज को देखते हुए जनपद में कड़ी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। 27 दिसंबर व तीन जनवरी को शांति और सद्भाव बनाए रखने की चुनौती है। जनपद के लोग परिपक्वता दिखाएंगे। यहां के लोग शांतिप्रिय हैं। धारा 144 लागू है। सुरक्षा व्यवस्था चौक-चौबंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। सोशल मीडिया की भी निगरानी बढ़ा दी गई है। - के.विजयेंद्र पांडियन, जिलाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.