Move to Jagran APP

गोरखपुर और अजमेर के बीच एसी बस सेवा अगले माह से

गोरखपुर : पूर्वाचल के पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें जयपुर आ

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Mar 2018 01:45 PM (IST)Updated: Wed, 21 Mar 2018 01:45 PM (IST)
गोरखपुर और अजमेर के बीच एसी बस सेवा अगले माह से
गोरखपुर और अजमेर के बीच एसी बस सेवा अगले माह से

गोरखपुर : पूर्वाचल के पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें जयपुर और अजमेर जाने के लिए गोरखपुर से ही सीधी एसी बस सेवा की सुविधा मिल जाएगी। परिवहन निगम अगले माह से गोरखपुर से जयपुर और अजमेर के बीच सीधी बस सेवा शुरू करने जा रहा है। इस महत्वाकांक्षी योजना के प्रस्ताव पर राजस्थान परिवहन निगम ने भी मुहर लगा दिया है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने गोरखपुर से जयपुर और अजमेर के लिए सीधी बस सेवा की संस्तुति पिछले वर्ष ही प्रदान कर दी थी। अब राजस्थान परिवहन निगम ने भी हरी झंडी दिखा दी है। बस सेवा गोरखपुर के राप्तीनगर डिपो से इलाहाबाद-कानपुर-आगरा के रास्ते जयपुर और अजमेर के बीच चलाई जाएगी। इसके लिए फिलहाल आठ बसों का प्रस्ताव तैयार हुआ है।

दरअसल, गोरखपुर से जयपुर जाने के लिए ट्रेन की भी कोई सुविधा नहीं है। गोरखपुर के रास्ते जयपुर के लिए एक ट्रेन चलती है, लेकिन वह भी कामाख्या से फुल होकर आती है। रोडवेज की भी कोई बस सेवा नहीं है। सोनौली से जयपुर के लिए सीधी बस सेवा है, लेकिन पड़ोसी मुल्क नेपाल के लोग ही भरे रहते हैं। ऐसे में पूर्वाचल के लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है। लोग लखनऊ, कानपुर और आगरा के रास्ते साधन बदलते हुए जयपुर और अजमेर पहुंचते हैं। इसमें कई दिन लग जाते हैं। परिवार के साथ यात्रा और कठिन हो जाती है। जबकि पूर्वाचल से बड़ी संख्या में पर्यटक जयपुर और श्रद्धालु अजमेर जाते हैं। यही नहीं बड़ी संख्या में जयपुर और अजमेर पहुंचे विदेशी पर्यटक भी पूर्वाचल (गोरखपुर, कुशीनगर, कपिलवस्तु, सारनाथ और वाराणसी) पहुंचते हैं, लेकिन उन्हें कोई समुचित साधन नहीं मिल पाता।

राप्तीनगर डिपो के एआरआएम मुकेश कुमार का कहना है कि गोरखपुर से जयपुर और अजमेर के बीच सीधी बस सेवा के लिए लगभग सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई हैं। राजस्थान परिवहन निगम ने भी संस्तुति दे दी है। अप्रैल से इस बस सेवा को शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.