Move to Jagran APP

रात नौ बजे, नौ मिनट...केवल लाइट बंद रखना है, पंखा रेफ्रिजरेटर चालू रहने दें Gorakhpur News

बिजली निगम के अधिकारियों ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे केवल लाइट बंद करें। पंखा टीवी रेफ्रिजरेटर इंवर्टर जैसे उपकरण जो चलते हैं उन्हें चलने दें।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 12:35 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 06:37 PM (IST)
रात नौ बजे, नौ मिनट...केवल लाइट बंद रखना है, पंखा रेफ्रिजरेटर चालू रहने दें  Gorakhpur News
रात नौ बजे, नौ मिनट...केवल लाइट बंद रखना है, पंखा रेफ्रिजरेटर चालू रहने दें Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। रविवार को रात नौ बजे नौ मिनट के लिए घर की लाइट बंद कर दीया व मोमबत्ती जलाने की प्रधानमंत्री की ओर से की गई अपील को लेकर बिजली निगम सतर्क है। ग्रिड पर अस्थिरता सहित अन्य तकनीकी पहलुओं से निपटने के लिए अधिकारी व कर्मचारी तैयार रहेंगे। रविवार को रात आठ बजे से 10 बजे तक ट्रांसमिशन से लेकर वितरण तक के सभी उपकेंद्रों पर अधिकारी एवं कर्मचारी तैनात रहेंगे।

loksabha election banner

इसलिए जरूरी है उपकरणों को चालू रखना

शक्ति भवन से इस दौरान निगरानी जारी रहेगी। बिजली निगम के अधिकारियों ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे केवल लाइट बंद करें। पंखा, टीवी, रेफ्रिजरेटर, इंवर्टर जैसे उपकरण, जो चलते हैं, उन्हें चलने दें।

लॉकडाउन के कारण इस समय लोड में काफी कमी आ गई है। ऐसी स्थिति में एक साथ लाइट बंद करने से ग्रिड का बैलेंस बिगड़ सकता है। ट्रांसमिशन के मुख्य अभियंता ई. पीएन उपाध्याय ने बताया कि हमारी ओर से पूरी तैयारी की गई है। स्थिति के अनुसार सभी अधिकारी व कर्मचारी कार्य करने को तैयार रहेंगे।

वीडियो कांफ्रेंसिंग कर जांच गईं तैयारियां

शनिवार को इस संबंध में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए तैयारियां जांची गईं। केंद्रीय स्तर से लोड कम होने का अनुमान भी लगाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने केवल लाइट बंद करने को कहा है। अन्य उपकरण चालू रखने से लोड अचानक कम नहीं होगा और स्थिति नियंत्रित रहेगी। अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग समय आपूर्ति बहाल की जा सकती है।

प्रधानमंत्री की अपील का शहरवासियों ने किया समर्थन

देश की सामूहिक शक्ति को प्रदर्शित करने के लिए शहरवासी रविवार रात नौ बजे अपने बालकनी व छत को दीये, मोमबत्ती और टार्च की रोशनी से जगमग करेंगे। लोगों का कहना है कि कोरोना वायरस के खिलाफ प्रधानमंत्री की अपील देश के नागरिकों के हित में है और उसका दिल से पालन होना चाहिए। इस दौरान हर किसी को फिजिकल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखना होगा।

लोगों ने कहा

सभी को अपने हिस्से की जिम्मेदारी घर पर रहकर निभानी है। रविवार को   दीया और मोमबत्ती जलाकर कोरोना को खत्म करने का संकल्प लेंगे। - संध्या विश्वकर्मा, गोरखनाथ

कोरोना वायरस के खिलाफ इस लंबे और कठिन युद्ध में हमलोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हैं। - अशोक अग्रवाल, हरिओम नगर

सरकार जो भी कदम उठा रही है, वह देशवासियों की भलाई के लिए है। इसलिए सरकार के निर्देशों का पालन करना हम सभी का फर्ज है। - श्वेता पॉलीवाल, बिलंदपुर खत्ता

कोरोना से लडऩे का निर्णायक वक्त आ गया है। प्रधानमंत्री ने 130 करोड़ जनता से कोई अपील की है तो इसके पीछे कोई बड़ी वजह होगी। - रमा शर्मा, अंधियारीबाग

खरीद रहे दीया, मोमबत्ती

प्रधानमंत्री की अपील इस पर अमल करते हुए लोगों ने तैयारी शुरू कर दी है। राशन की ऑनलाइन डिलीवरी के साथ मोमबत्ती मंगाई जा रही है तो दीया बनाने वाले लोगों के पास फोन कर दीया मंगाया जा रहा है। लॉकडाउन के कारण थोड़ी दिक्कत जरूर हो रही है लेकिन किसी तरह व्यवस्था कर लोग घरों तक दीया मंगा रहे हैं। मिट्टी के दीये बनाने वाले उमेश प्रजापति ने बताया कि प्रधानमंत्री की अपील को देखते हुए उन्होंने दीया तैयार किया है। कई लोगों ने मांग की है। खोराबार के रामनिवास, रानीडीहा के राममूरत व रामप्रसाद का कहना है कि उनके यहां दीये का पर्याप्त स्टॉक है। लोग फोन पर दीया मंगा रहे हैं। हड़हवा फाटक पर दुकान लगाने वाले विवेश प्रजापति ने बताया कि अपील के बाद दीया जलाने के लिए लोग खरीदारी कर रहे हैं। गणेश मार्ट के प्रोपराइटर शिवेंद्र मिश्र ने बताया कि शुक्रवार से अधिकतर ऑर्डर के साथ मोमबत्ती भी मंगाई जा रही है। रेल विहार फेज एक की निवासी सिद्धि मिश्रा ने बताया कि रविवार की रात बालकनी में जाकर दीया जलाना है। बेटी परिधि भी इस काम के लिए उत्साहित है। दीया व मोमबत्ती मंगाई है। शास्त्रीपुरम की नेहा मिश्रा ने बताया कि होम डिलीवरी के लिए जरूरी सामान का ऑर्डर किया था, उसी के साथ मोमबत्ती भी मंगाई है। पूरा परिवार मिलकर मोमबत्ती जलाएगा।  ट्रांसपोर्टनगर निवासी गोपाल चतुर्वेदी ने बताया कि पास की दुकान से दीया खरीदा है। छत पर घरवालों के साथ जलाएंगे।

दीयों से जगमग होंगे घर, स्ट्रीट लाइट से सड़क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर पूरा देश घर के गेट और बालकनी में दीये जलाएगा तो नगर निगम प्रशासन सभी स्ट्रीट लाइटों को ऑन रखेगा। नगर निगम शहर की 40 हजार स्ट्रीट लाइटों को रविवार रात में जलाए रखेगा। शहर में जो स्ट्रीट लाइटें नहीं जल रही हैं, उन्हें ठीक कराया जा रहा है। शनिवार को पूरे दिन अभियान चलाकर स्ट्रीट लाइटें ठीक की गईं। अपर नगर आयुक्त डीके सिन्हा ने कहा कि शासन का निर्देश है कि रात में सभी स्ट्रीट लाइटें जलें। शनिवार को खराब लाइटों को ठीक कराया गया। रविवार को भी लाइटें ठीक कराई जाएंगी। 

ऊर्जा का संचार करेगा मोदी का आह्वान

कोरोना से जंग जीतने को लेकर तरह-तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। पहले जनता कफ्र्यू और फिर लॉकडाउन उस प्रयास की महत्वपूर्ण कड़ी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार की सुबह नौ बजे प्रयास की इस कड़ी को और मजबूत कर दिया, रविवार की शाम नौ बजे घर की रोशनी को बुझाकर दीया जलाने का आह्वान करके। इस आह्वान की सार्थकता को लेकर जब कुछ पर्यावरणविदों और धर्माचार्यों से बात की गई तो उन्होंने इसे ऊर्जा का संचार तेज करने वाला बताया। उनके अनुसार यह प्रयास प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कोरोना जैसी महामारी से निजात पाने में मदद करेगा।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगा, अवसाद से उबारेगा

लंबे समय से घर में रहने के कारण लोग अवसाद की ओर बढऩे लगे थे। प्रधानमंत्री मोदी का आह्वान लोगों को इससे उबारने का काम करेगा। एकाकी हो चुके लोगों को सामूहिकता का अहसास होगा तो उनमें ऊर्जा का संचार होगा। वह ऊर्जा प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगी और यह क्षमता वायरस से बचाव का ढाल बनेगी। इसके अलावा दीयों के माध्यम से जब घी और तेल जलेगा तो उससे आसपास का वातावरण शुद्ध होगा। वातावरण की शुद्धता भी व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता को अप्रत्यक्ष रूप से बढ़ाने का कार्य करेगी। - प्रो. गोविंद पांडेय, पर्यावरणविद्

तेज हो जाता है सामूहिकता में ऊर्जा का संचार

साउंड और लाइट से निकलने वाली ऊर्जा हमारे जीवन में सकारात्मकता का संचार करती है। यही संपूर्ण ब्रह्मांड की ऊर्जा का स्रोत भी हैं। ऐसे में एक साथ जब देश भर के लोग दीप जलाकर ऊर्जा का संचार करेंगे तो उसका मनुष्य के जीवन पर गहरा सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। सामूहिकता में ऊर्जा का संचार और तेज हो जाता है। ऐसे में प्रधानमंत्री का आह्वान निश्चित रूप से समूचे वातावरण में ऊर्जा के संचार में सहायक होगा। यह ऊर्जा मनुष्य में विपरीत परिस्थितियों से लडऩे की क्षमता पैदा करने में सहायक होगी। - प्रो. डीके सिंह, पर्यावरणविद्

चंद्रमा और सूर्य होंगे मजबूत को हारेगा कोरोना

रविवार को चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि है। इस दिन प्रदोष का व्रत है। यह तिथि भगवान शिव की पूजा-अर्चना और अनुष्ठान के लिए महत्वपूर्ण मानी जाती है। शिव शब्द का अर्थ कल्याण करने वाला होता है। इसके अलावा इस दिन चंद्रमा सिंह राशि में रहेंगे। चंद्रमा औषधियों और रात्रि के स्वामी हैं और इस नवसंवत्सर के मंत्री भी हैं। ऐसे में इस दिन एक साथ दीपक प्रज्वलित करना बहुत ही कल्याणकारी होगा। चंद्रमा और सूर्य दोनों मजबूत होंगे, जिससे कोरोना जैसे वायरस का नाश होगा। - डॉ. जोखन पांडेय शास्त्री, महामंत्री, भारतीय विद्वत समिति

दीप जलाने से मन का भय होगा दूर

दीप जलाने का जो संदेश मोदी जी ने दिया है, उसका धार्मिक दृष्टि से काफी महत्व है। दीपक प्रकाश देता है। ऐसे में हम इसे जलाकर अंधेरे में उजाले का संकेत देंगे। साथ ही जब देश के सभी घरों में दीप जलाया जाएगा तो उस दौरान सबका संकल्प एक होगा, देश हित। जब एक साथ करोड़ों लोग हाथ में दीपक लेकर एक ही संकल्प के साथ देशहित का आह्वान करेंगे तो इससे सकारात्मक ऊर्जा पैदा होगी। मन से भय दूर होगा और आत्मबल में अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी होगी।  पं. रामानुज त्रिपाठी वैदिक, प्रधान पुरोहित, गोरखनाथ मंदिर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.