गोरखपुर, जागरण संवाददाता। फर्जी वीजा के सहारे भारत में घुसे सऊदी अरब निवासी भाई-बहन व उसके मददगार को गिरफ्तार करने के बाद फतेहपुर पुलिस ने महराजगंज की खुफिया एजेंसियों को पत्र भेजकर जानकारी मांगी है। मददगार ने दोनों को सोनौली सीमा से भारत में प्रवेश कराया था। इस संबंध में एसपी फतेहपुर का पत्र आने के बाद सीमा पर निगरानी तेज कर दी गई है। यह पत्र गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय व नई दिल्ली स्थित सऊदी अरब दूतावास को भी भेजा गया है।

यह है मामला

फतेहपुर के खजुहा कस्बे के कटरा मुहल्ला निवासी जीशान सऊदी अरब में ड्राइवर है। वह सऊदी अरब के थाना कामिल जिला जेद्दा की रहने वाली नईफ मोहम्मद महाजारी की कार चलाता था। जीशान के मुताबिक, उसकी मुलाकात नईफ मोहम्मद महाजारी की बहन नौरा से हुई। जीशान ने नईफ के साथ बहन आलिया की शादी तय कर दी। पांच अगस्त को निकाह की तारीख तय हुई। नईफ और नौरा टूरिस्ट वीजा पर 19 जुलाई को सऊदी अरब से नेपाल आ गए।

जीशान दोनों को लेने के लिए नेपाल गया और फर्जी आधार कार्ड दिखाकर सोनौली चेक पोस्ट से दोनों भाई-बहन को 24 जुलाई को भारत में दाखिल कराया था। फतेहपुर पुलिस ने दो सऊदी नागरिकों के अवैध रूप से आने की जानकारी पर गुुरुवार सुबह तीनों को गिरफ्तार कर लिया था। महराजगंज के एसपी प्रदीप गुप्ता ने कहा कि पत्र के आलोक में जांच कराई जा रही है। सीमा पर चौकसी के निर्देश दिए गए हैं।

पुलिस की छापेमारी में 29 बोरी यूरिया बरामद, महिला गिरफ्तार

उधर, महराजगंज के बरगदवा थाना क्षेत्र के बरगदवा कस्बा में पुलिस ने नेपाल को जोडऩे वाले मार्ग पर अवैध रूप से यूरिया बेचने वाले दुकानों पर छापेमारी की। इस दौरान दो दुकानों से 29 बोरी यूरिया बरामद हुई। यूरिया बिक्री करने के आरोप में एक महिला को भी हिरासत में ले लिया गया। बरामद यूरिया व हिरासत में ली गई। महिला को कस्टम एक्ट के तहत कार्रवाई कर चालान कर दिया गया। बरगदवा थाना क्षेत्र में यूरिया की कालाबाजारी की सूचना पर उपनिरीक्षक श्यामसुंदर चतुर्वेदी, सुनील स‍िंह तथा महिला आरक्षी दुर्गेश यादव, हरिशंकर पांडेय की टीम ने शुक्रवार की दोपहर कालेज रोड पर आधा दर्जन दुकानों पर छापेमारी की। छापेमारी से हड़कंप मच गया। जिससे कुछ दुकानदार शटर बंद कर फरार हो गए।

खाद तस्करी रोकने को प्रशासन सख्त

खाद तस्करी की सूचना पर शुक्रवार को एसडीएम नौतनवा राम संजीवन मौर्य एक्शन मोड़ में नजर आए। सोनौली कोतवाली क्षेत्र के हरदी डाली व बरगदवा कस्बा के पास उर्वरक को मोटरसाइकिल से जा रहे तस्करों को दौड़ा कर पकडऩे का प्रयास किया। तस्कर मोटरसाइकिल से उर्वरक की बोरियों को गिरा कर भाग निकले। हरदीडाली गांव में तस्कर कच्चे रास्ते पर भागने लगे। जिस पर एसडीएम ने नौतनवा व सोनौली थानों की पुलिस को बुला लिया। भागे तस्करों की तलाश की गई, लेकिन वह नहीं मिले। मौके से 10 बोरी यूरिया बरामद हुई।

Edited By: Pradeep Srivastava