Move to Jagran APP

छोटी कारों पर ब्रेक, बढ़ा SUV का क्रेज- दो गुनी हुई बड़ी कारों की बिक्री

छोटी कारों की जगह अब एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल) ने ले ली है। तुलनात्मक रूप से कीमतों में कमी और सीएनजी के चलते बेहतर माइलेज मिलने का नतीजा है कि बीती तिमाही में एसयूवी की बिक्री दोगुनी हो गई।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 07:02 AM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 02:38 PM (IST)
छोटी कारों पर ब्रेक, बढ़ा SUV का क्रेज- दो गुनी हुई बड़ी कारों की बिक्री
कार बाजार में इस समय एसयूवी की मांग बढ़ गई है। 5 फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। भीड़ से बचने में उपयोगी और खर्च में किफायती होने के चलते दशकों से सड़क पर राज करने वाली छोटी कारों की जगह अब एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल) ने ले ली है। तुलनात्मक रूप से कीमतों में कमी और सीएनजी के चलते बेहतर माइलेज मिलने का नतीजा है कि बीती तिमाही में एसयूवी की बिक्री दोगुनी हो गई। ग्राहकों की नई पसंद और बदलते ट्रेंड का प्रमाण है कि गोरखपुर समेत आसपास के जिलों में सितंबर-अक्टूबर में बिकी 5000 से अधिक गाडिय़ों में आधी से ज्यादा एसयूवी हैं।

loksabha election banner

हैचबैक-सेडान के मुकाबले बड़ी और ऊंची एसयूवी गाडिय़ां बनी लोगों की पहली पसंद

आटोमोबाइल सेक्टर के जानकार बताते हैं कि मारुति, हुंडई, टोयोटा, टाटा, मह‍िन्‍द्रा  रेनाल्ट और कीया जैसी सभी कंपनियां एसयूवी को लेकर जैसी प्लानिंग कर रही हैं, आने वाले दिनों में इनकी बिक्री और बढ़ेगी। हुंडई, फोर्ड और होंडा शोरूम के निदेशक तन्मय मोदी बताते हैं कि एसयूवी को लेकर जैसा क्रेज कस्टमर में दिख रहा है, वैसा पहले कभी नहीं था। क्रेटा, वेन्यू के डिमांड की स्थिति यह है कि शोरूम से टाइम पर डिलीवरी नहीं दे पा रहे हैं। कंपनी से उतनी गाड़ी नहीं मिल पा रही है, जितनी जरूरत है। अगर किसी शोरूम से सामान्य दिनों में 75 गाड़ी बिकती है तो त्योहारों में डिमांड 150 की हो गई है। कंपनी में प्रोडक्शन कम होने से भी दिक्कत बढ़ी है।

आधे आटोमोबाइल बाजार पर कब्जा, पिछले वर्षों के मुकाबले बीती तिमाही में दोगुनी हुई बिक्री

टाटा और रेनाल्ट शोरूम के डायरेक्टर राजू जायसवाल कम कीमत में भी एसयूवी की उपलब्धता को इसकी वजह बताते हैं। उनका कहना है कि नवरात्रों में जो गाडिय़ां बिकी हैं और धनतेरस पर जो बिकने के लिए बुक हुई हैं, उसमें तकरीबन आधी एसयूवी सेगमेंट की हैं। आठ-दस लाख रुपये में भी ग्राहकों को ऊंची और लंबी गाड़ी का आनंद मिल जा रहा है। आने वाले दिनों में विधानसभा चुनाव को देखते हुए भी हैचबैक और सेडान माडल की कारों के मुकाबले एसयूवी वाहनों की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है।

मारुति के जीएम सेल्स वैभव पांडेय बताते हैं कि कोविड के दौरान और इसके बाद लोगों ने महसूस किया कि उनके पास एक ऐसी गाड़ी होनी चाहिए जो शहर से लेकर देहात तक फैमिली और पर्सनल मोबिलिटी दे सके, जिसके बाद से एसयूवी के क्रेज में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी गई है। बीती तिमाही में जितनी गाडिय़ां बिकीं उसमें 30-40 फीसद एसयूवी ही थी। कंपनियों में भी इसकी जरूरत समझी और सेडान-हैच बैक की रेंज के आसपास एसयूवी को खड़ा कर दिया है। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच सीएनजी के विकल्प ने इसकी डिमांड को बढ़ाया है। आर्टिगा के बाद ब्रीजा भी सीएनजी में आने को तैयार है।

टाटा मोटर्स की माइक्रो एसयूवी पंच लांच

टाटा मोटर्स ने अपनी माइक्रो एसयूवी पंच सोमवार को आरकेएल मोटर्स में लांच की। पंच की मस्क्यूलर डिजाइन, पावरफुल परफारमेंस एवं आधुनिक इंटीरियर ग्राहकों की मांग की बखूबी पूरा करती है। नई पंच आरकेएल मोटर्स पर बुक‍िंग एवं बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसकी शुरुआती कीमत 5.49 लाख रुपए है। पंच की लांच‍िंग के अवसर पर टाटा मोटर्स के रीजनल मैनेजर संदीप अधिकारी, टेरिटरी सेल्स मैनेजर प्रखर राज, आरके लक्ष्मी ग्रुप के मैनेज‍िंग डायरेक्टर लक्ष्मीकांत राय, जीएन राय तथा लल्लन स‍िंह आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.