Move to Jagran APP

ब्लैक लिस्ट हो गई फर्म फिर भी नहीं बनी सड़क

करीब तीन साल पहले सडक निर्माण कार्य शुरू हुआ लेकिन सड़क पूरी नहीं हुई बल्कि फर्म ब्लैक लिस्ट हो गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 01:00 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 01:00 PM (IST)
ब्लैक लिस्ट हो गई फर्म फिर भी नहीं बनी सड़क
ब्लैक लिस्ट हो गई फर्म फिर भी नहीं बनी सड़क

गोरखपुर : तीन साल बीत गए मगर साढ़े सात किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कार्य अब तक पूरा नहीं हो सका। काम में देरी के चलते जिस फर्म को लोक निर्माण विभाग ने ब्लैक लिस्ट कर दिया, उसी फर्म से अभी आगे का काम कराया जा रहा है। सड़क पर पड़ी गिट्टी और गढ्डे के चलते आए दिन ग्रामीण इस पर गिरकर घायल हो रहे हैं। इसको लेकर कुछ दिन पूर्व निर्माण एजेंसी के कर्मचारियों से ग्रामीणों का विवाद भी हुआ था। उधर, विभागीय अधिकारी अभी भी कार्य को जल्द ही पूरा कराने का दावा कर रहे हैं।

loksabha election banner

गोला क्षेत्र में साढ़े सात किमी लंबे डांड़ी-भूपगढ़ मार्ग के नवनिर्माण के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निविदा निकाली गई थी। 3.98 करोड़ की लागत से बनने वाली इस सड़क के निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग ने कुशीनगर की मीरा कंस्ट्रक्शन से अनुबंध किया था। इस कार्य को प्रारंभ करने की तिथि 30 जून 2015 थी जबकि 29 जून 2016 तक इस कार्य को पूर्ण करा लेना था। काम को समय से पूर्ण न कराने के चलते अधीक्षण अभियंता पीएमजीएसवाई ने अनुबंध को निरस्त कर जमानत धनराशि को जब्त करने का आदेश दे दिया था। मुख्य अभियंता के निर्देश पर इस संबंध में कंस्ट्रक्शन कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी किया।

निर्माण एजेंसी के ठेकेदार ने काम में देरी के लिए खुद के बीमार होने की दलील थी, जिस पर विचार के बाद विभाग ने बताया कि अनुबंध की शर्तो में ठेकेदार को कार्य पूर्ण कराने के लिए तकनीकी स्टाफ रखना होता है। ऐसी स्थिति में उसकी या परिवार के किसी सदस्य की बीमारी को काम में देरी की वजह नहीं माना जा सकता है। इस आधार पर विभाग ने फर्म को ब्लैक लिस्ट कर दिया। फर्म को ब्लैक लिस्ट करने के बाद भी विभाग ने उसे काम करने का अवसर देते हुए कार्य पूर्ण करने के लिए समय दिया, लेकिन फिलहाल अभी तक सड़क का काम पूरा नहीं हो सका। सड़क पर गिट्टी गिरा होने के चलते आए दिन दोपहिया बाइक सवार लोग वहां गिरकर घायल हो गए हैं। कुछ दिन पूर्व ग्रामीणों ने इसको लेकर हंगामा भी किया था, जिसके चलते कंपनी के कर्मचारियों से उनका विवाद भी हुआ था। वर्जन

समय सीमा के अंदर कार्य पूर्ण न कराने के चलते फर्म को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है। अब उसे नया काम नहीं दिया जाएगा। फिलहाल इस कार्य को उसी एजेंसी से कराया जा रहा है। कार्य को जल्द से जल्द पूरा कराने का प्रयास जारी है।

राधाकृष्ण, अधिशासी अभियंता पीएमजीएसवाई, पीडब्ल्यूडी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.