गोरखपुर, जेएनएन। दुनिया को अहिंसात्मक सत्याग्रह का मार्ग दिखाने वाले युगपुरुष महात्मा गांधी और जवान-किसान की जयकार करने वाले लाल बहादुर शास्त्री को जयंती पर हर वर्ग-हर आयु के लोग याद कर रहे हैं। इस विशेष अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने बापू-शास्त्री को नमन करते हुए सरदार पटेल की जयंती तक चलने वाली जनजागरण पदयात्रा का शुभारंभ किया।

सांसद रवि किशन के नेतृत्‍व में निकली यात्रा

यात्रा टाउनहाल से शुरू हुई जहां सांसद रवि किशन शुक्ल के नेतृत्व भाजपा कार्यकर्ताओं ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पार्चन-माल्यार्पण कर क्षेत्रवासियों को गांधी जी के सत्य, अहिंसा, ईमानदारी, निष्कपटता और स्वदेशी अपनाने का सन्देश दिया। ढोल-नगाड़ों की ध्वनि के बीच 'भारत माता की जय' और 'महात्मा गांधी अमर रहें' के नारे हर आम-ओ-खास को बापू के सपनों के भारत और नागरिक के रूप में अपने दायित्वों की याद दिला रहे थे।

टाउनहॉल से शुरू हुई यात्रा का पहला पड़ाव शास्त्री चौक था, चौक की साज-सज्जा दिन विशेष होने का सहज ही आभास करा रही थी। चौक पर स्थापित जीवटता के प्रतिमूर्ति शास्त्री जी को सभी ने नमन किया। पदयात्रा यहां से बेतियाहाता हनुमान मंदिर होते हुए ट्रांसपोर्ट नगर चौकी महेवा से आजाद चौक पर चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर पहुंची। स्वाधीनता संग्राम के नायक चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा के समक्ष भी सभी कार्यकर्ताओं ने शीष झुका कर नमन किया। पहले दिन की यात्रा का यह अंतिम पड़ाव था।

सांसद ने कहा, हमारा सौभाग्य कि हमें मिला महात्मा का नेतृत्व

जनजागरण यात्रा में सांसद रवि किशन ने महात्मा गांधी को युगपुरुष बताते हुए कहा कि यह हमारा सौभाग्य रहा कि हमारे स्वाधीनता संग्राम के नेतृत्व महात्मा गांधी ने किया। पूरी दुनिया उनकी आभा से जगमग है। उनके सिद्धांत-विचार-दर्शन हर देश-काल मे प्रासंगिक रहेंगे। वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा सांसद शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि गांधी ने दुनिया की अहिंसा-सत्याग्रह के रूप में का एक अस्त्र दिया जो कभी विफल नहीं होता। उनके दिखाए मार्ग पर चलकर हम आदर्श भारत  का निर्माण कर सकते हैं। वर्तमान केंद्र और प्रदेश सरकार महात्मा के दर्शन को आत्मसात किये हुए है।

सफाई अभियान भी चला

स्वच्छाग्रही बनने का किया आह्वान स्वच्छता के प्रति विशेसग आग्रह रखने वाले बापू की जयंती पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने आमजन को स्वच्छाग्रही बनने का आह्वान किया। जनजागरण यात्रा में तमाम कार्यकर्ताओं के हाथ मे झोला था, जिसमें वे सभी रास्ते में  बिखरे पड़े पॉलिथीन या प्लास्टिक के टुकड़े, बोतल जैसी चीजें एकत्रित कर रहे थे। जनजागरण यात्रा में भारतीय जनता पार्टी के अनेक पदाधिकारी, कार्यकर्ता, समाज सेवी संगठनों के लोगों की सहभागिता रही।

31 तक चलती रहेगी यात्रा

महात्मा गांधी की जयंती के 150 वर्ष पूरे होने पर भाजपा की यह विशेष यात्रा 31 अक्टूबर तक चलेगी। 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती है। भारतीय जनता पार्टी गोरखपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि गोरखपुर क्षेत्र के सभी 13 लोकसभा क्षेत्रों में  15 दिनों में 150 किलोमीटर की पदयात्रा होगी, जिसमें प्रतिदिन 10 किलोमीटर की पदयात्रा होगी। एक लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 5 विधानसभा क्षेत्र आते हैं जिसमें प्रत्येक विधानसभा में 3 दिन में 30 किलोमीटर की पदयात्रा होगी तथा संगठन पूर्ण सहयोग करेंगे।

सिंगल यूज प्लास्टिक की मुक्ति पर भी रहेगा ध्‍यान

पदयात्रा में विशेष रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के पर 'सिंगल यूज प्लास्टिक' से मुक्त भारत व स्वच्छता अभियान पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। साथ ही साथ इस अभियान को सफल बनाने और महात्मा गांधी के आदर्शों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए इस पदयात्रा में समाज के सभी वर्गों तक जन संपर्क, स्वच्छ भारत अभियान ,जन सभा, प्रभात फेरी के साथ केंद्र व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों से जनमानस को अवगत कराया जाएगा। इस पद यात्रा का नेतृत्व सभी लोकसभा के सांसद अपने अपने लोकसभा क्षेत्र में करेंगे तथा सभी विधायक अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में सांसद के साथ मौजूद रहेंगे ।

Posted By: Pradeep Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप