जागरण संवाददाता, बस्ती : देश में कोविड टीकाकरण गुरुवार को सौ करोड़ से पार पहुंचने पर स्वास्थ्य विभाग में खुशी का माहौल है। विभागीय अधिकारियों व कर्मियों ने एक दूसरे को बधाई देकर खुशियां मनाई। कर्मियों का कहना है कि देश की इस महान उपलब्धि का असर जिले के टीकाकरण पर भी पड़ेगा। टीकाकरण की रफ्तार में तेजी तो आएगी ही कोविड जैसी महामारी से सुरक्षित रखने में कामयाबी मिलेगी।

जिला अस्पताल में संचालित कोविड टीकाकरण बूथ पर पहुंचकर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. फखरेयार हुसैन ने टीकाकरण कार्य में लगे स्टाफ को बधाई दी और उत्साह बढ़ाया। बताया कि आज देश ने टीकाकरण के क्षेत्र में विश्व में बड़ा कीर्तिमान बनाया है। जिले को जो लक्ष्य मिला है, उससे हासिल करने के लिए सबको दोगुने उत्साह से लग जाना चाहिए। एसीएमओ डा. सीके वर्मा ने कहा कि काफी कठिन परिस्थितियों में हमने टीकाकरण का अभियान शुरू किया। संसाधनों व टीके की कमी से जूझने के बाद भी हमने हौसला नहीं छोड़ा। आज स्थिति यह है कि हमारे पास टीके का भरपूर स्टाक व प्रशिक्षित स्टाफ मौजूद हैं। कोविड प्रबंधन के अनुभव का फायदा हमें पिछले दिनों फैले वायरल फीवर में भी मिला है। सभी को चाहिए कि वह हौसला बनाए रखें और सौ फीसद टीकाकरण कराना सुनिश्चित कराएं। यूएनडीपी से संबद्ध जिला वैक्सीन प्रबंधक हरेंद्र मिश्र ने कहा कि जिले में कोविड वैक्सीन का वेस्टेज माइनस में रहा है। यह बड़ी सफलता थी। वैक्सीन की एक-एक बूंद का इस्तेमाल करके इसकी बर्बादी को रोका गया। डा. राकेशमणि त्रिपाठी, नगरीय स्वास्थ्य के नोडल अफसर डा. एके कुशवाहा, अर्बन हेल्थ कोआर्डिनेटर सचिन चौरसिया, एएनएम सरिता सिंह, प्रीति चौरसिया आदि रहे।

---

15 लाख डोज के करीब पहुंचा जिला :

जिले में कोविड टीकाकरण की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। गुरुवार को टीकाकरण का आंकड़ा 15 लाख डोज के करीब पहुंच गया। टीकाकरण में तेजी लाने के लिए नगरीय क्षेत्र में अतिरिक्त रूप में 14 टीमें लगाई गई। जिला व ब्लॉक स्तरीय अस्पतालों के साथ गांव में टीम भेजकर टीकाकरण कराया जा रहा था। हर ब्लॉक में पांच हजार डोज प्रतिदिन लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Edited By: Jagran