Move to Jagran APP

अब वाई-फाई एटीएम कार्ड भी ; लेकिन सावधानी से करें उपयोग, खतरे भी कम नहीं Gorakhpur News

वाइफाइ एटीएम बीजा कंपनी का है। बैंकों ने इसे पांच माह पहले लांच किया है। वाइफाइ एटीएम कार्ड फिलहाल अनिवार्य नहीं है लेकिन बैंक के पास मास्टर बीजा रूपे आदि कार्ड हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Tue, 27 Aug 2019 07:26 PM (IST)Updated: Wed, 28 Aug 2019 01:57 PM (IST)
अब वाई-फाई एटीएम कार्ड भी ; लेकिन सावधानी से करें उपयोग, खतरे भी कम नहीं Gorakhpur News
अब वाई-फाई एटीएम कार्ड भी ; लेकिन सावधानी से करें उपयोग, खतरे भी कम नहीं Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। बैंकों ने अब वाइफाइ एटीएम कार्ड लांच कर दिया है। इस एटीएम कार्ड से एक बार में दो हजार रुपये तक की खरीदारी के लिए पासवर्ड की जरूरत नहीं है। हालांकि इसके खतरे भी बहुत ज्यादा हैं। यदि किसी का एटीएम कार्ड गिर गया अथवा किसी ने चुरा लिया तो वह दो-दो हजार रुपये की कई जगहों से खरीदारी कर सकेगा।

loksabha election banner

बीजा कंपनी का है वाइफाइ एटीएम

वाइफाइ एटीएम बीजा कंपनी का है। बैंकों ने इसे पांच माह पहले लांच किया है। वाइफाइ एटीएम कार्ड फिलहाल अनिवार्य नहीं है लेकिन बैंक के पास मास्टर, बीजा, रूपे आदि कार्ड हैं। उनके इश्यू करने का दिन निर्धारित है। इसलिए बीजा कार्ड इश्यू करने के दिन सभी आवेदकों को बीजा कार्ड ही इश्यू कर दिया जाएगा, भले ही उनकी मांग वाइफाइ एटीएम कार्ड की न हो, लेकिन उन्हें यह कार्ड मिल जाएगा। यदि फार्म में मनचाहे एटीएम कार्ड की मांग की गई है तो चाहे किसी एटीएम कार्ड का दिन हो, उपभोक्ता को उसकी मांग के अनुरूप एटीएम कार्ड इश्यू किया जाएगा। लेकिन ज्यादातर उपभोक्ता अपनी पसंद फार्म में नहीं भरते हैं। इधर पांच महीनों में हजारों उपभोक्ताओं को वाइफाइ कार्ड इश्यू हो चुके हैं। इनमें से ज्यादातर उपभोक्ता तो वाइफाइ एटीएम कार्ड के बारे में जानते ही नहीं, जबकि उसका उपयोग कर रहे हैं।

यह है इसकी विशेषता

इस कार्ड पर वाइफाइ का सिंबल बना हुआ है। इस कार्ड की विशेषता है कि दो हजार रुपये तक की खरीदारी बिना पासवर्ड व बिना स्वाइप किए हो जाएगी। इस कार्ड को केवल वाइफाइ इनेबल्ड मशीन को दिखाना होगा, मशीन कार्ड को रीड कर लेगी, दुकानदार एमाउंट भरेगा और पैसे एकाउंट से निकल जाएंगे। ऐसा दिन में कई बार किया जा सकता है। लेकिन एक बार में दो हजार रुपये तक की ही खरीदारी की जा सकती है।

सुरक्षा के लिए पासवर्ड सेट करने की जरूरत

एसबीआइ के डीजीएम पीसी बरोड़ का कहना है कि दो हजार रुपये तक बिना पासवर्ड के निकासी की सुविधा है लेकिन चाहें तो इसके लिए भी पासवर्ड सेट कर सकते हैं। पासवर्ड सेट कर देने के बाद बिना पासवर्ड के एक रुपया भी नहीं निकलेगा।

यह लेटेस्ट तकनीक

सेंट्रल बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक एलबी झा का कहना है कि वाइफाइ एटीएम कार्ड लेटेस्ट तकनीक है। यह कार्ड स्वाइप नहीं करना पड़ता है, इसलिए इसका क्लोन नहीं तैयार किया जा सकता। यह केवल मशीन को दिखाने मात्र से मशीन इसे रीड कर लेती है।

क्या कहते हैं ग्राहक

ग्राहक अक्षत रुंगटा का कहना है कि यह एक खतरनाक एटीएम कार्ड है। मैं इसके बारे में जानता भी नहीं था, यह कार्ड मुझे मिल गया। मैं इस्तेमाल कर रहा था, अचानक कहीं गिर गया। थोड़ी ही देर में पता चल गया तो ब्लाक करा दिया। ग्राहक मनोज जालान का कहना है कि इस कार्ड में सुविधा तो है लेकिन खतरे भी अधिक हैं। यदि गिर जाए तो कोई भी व्यक्ति अनेक जगह दो-दो हजार रुपये की खरीदारी कर सकता है। यदि यह इश्यू हो गया है तो सावधानी बरतने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.