Move to Jagran APP

वीडियो फिल्म में दिखेगी स्कूलों की आभा Gorakhpur News

विद्यालयों में हुए कार्याें की गुणवत्ता की जानकारी आम जनमानस तक पहुंचाने के उद्देश्य से बन रहीं इस वीडियो फिल्म के लिए परियोजना की टीम ने दो दिनों तक चयनित विद्यालयों और उसमें उपलब्‍ध संसाधनों की वीडियोग्राफी की।

By Satish chand shuklaEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 04:26 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 04:26 PM (IST)
वीडियो फिल्म में दिखेगी स्कूलों की आभा Gorakhpur News
प्राथमिक विद्यालय बगहीभारी में वीडियोग्राफी करती टीम ।

गोरखपुर, जेएनएन। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों की आभा जल्द ही वीडियो फिल्म के जरिये देखने को मिलेगी। यह फिल्म सूबे में चयनित गोरखपुर समेत सात जनपदों गौतमबुद्धनगर, फिरोजाबाद, शामली, फर्रुखाबाद, पीलीभीत व इटावा के चुने गए परिषदीय स्कूलों पर बनेगी। एक नई सोच नाम से बनने वाली इस वीडियो फिल्म में आपरेशन कायाकल्प से विद्यालयों में हुए सुंदरीकरण व अभिनव प्रयासों की झलक दिखेगी। फिल्म के लिए जनपद में पांच परिषदीय विद्यालय चयनित किए गए हैं। जहां राज्य परियोजना की टीम आकर वीडियो शूट कर चुकी है।

loksabha election banner

विद्यालयों में हुए कार्याें की गुणवत्ता की जानकारी आम जनमानस तक पहुंचाने के उद्देश्य से बन रहीं इस वीडियो फिल्म के लिए परियोजना की टीम ने दो दिनों तक चयनित विद्यालयों की वीडियोग्राफी की। इस दौरान टीम विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प के चौदह पैरामीटर को एक-एक कर बारीकी से देखा और उसकी वीडियोग्राफी की। इनमें शुद्ध व सुरक्षित पेयजल व्यवस्था, मल्टीपल हैंडवाङ्क्षशग सिस्टम, वाटर सप्लाई, रंगाई-पुताई तथा कक्ष में वायरिंग व विद्युत उपकरण आदि कार्य शामिल रहे।

अधिकारी, अभिभावक व छात्र भी आएंगे वीडियो में नजर

वीडियो फिल्म में जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी व जिला समन्वयक निर्माण भी विद्यालयों को लेकर किए गए प्रयासों पर अपनी राय रखते नजर आएंगे। इनके अलावा प्रधानाध्यापक, शिक्षक, छात्र, अभिभावक व रसोईयों से बातचीत कर विद्यालय के परिवर्तन पर उनकी राय व उनके सुझाव भी लिए गए हैं।

ये हैं चयनित विद्यालय

प्राथमिक विद्यालय बरऊआ, पिपरौली।

प्राथमिक विद्यालय बगहीबारी, कैंपियरगंज।

कंपोजिट विद्यालय जीतपुर, पिपरौली।

गोरखनाथ कन्या विद्यालय नगर क्षेत्र।

उच्च प्राथमिक विद्यालय पिपरौली।

विभाग के लिए उपलब्धि

इस संबंध में जिला समन्‍वयक रमेश चंद्र का कहना है कि जिले के परिषदीय स्कूलों में हुए सुंदरीकरण पर वीडियो फिल्म बनना विभाग के लिए उपलब्धि है। वीडियो फिल्म तैयार करने में राज्य परियोजना का यूनीसेफ द्वारा भी सहयोग किया जा रहा है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बीएन सिंह का कहना है‍ कि आपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में हुए कार्यों पर राज्य परियोजना द्वारा वीडियो फिल्म तैयार की जा रही है। इसके लिए जिले के चयनित पांच विद्यालयों में फिल्म के लिए वीडियोग्राफी हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.