Move to Jagran APP

Khichdi Mela Gorakhpur: ATS ने संभाली सुरक्षा की कमान, चप्पे-चप्पे पर रहेगी नजर

एटीएस उपनिरीक्षक चंद्रशेखर के नेतृत्व में 40 ब्लैक कैट कमांडों दस्ता गोरखनाथ मेले की सुरक्षा को लेकर मंदिर में पहुंच चुका है। सुबह मंदिर व मेले में गश्त के जरिये लोगों को सुरक्षा का भी आभास कराया। यह दस्ता अब करीब माह भर तक मंदिर परिसर में जमा रहेगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 07:30 AM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 07:30 AM (IST)
Khichdi Mela Gorakhpur: ATS ने संभाली सुरक्षा की कमान, चप्पे-चप्पे पर रहेगी नजर
गोरखपुर खिचड़ी मेले की सुरक्षा में एटीएस की टीम को भी लगाया गया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखनाथ मेले को लेकर 40 एटीएस कमांडों का दस्ता मंदिर में उतर चुका है। उनके साथ-साथ सिविल पुलिस भी पूरी तरह से मुस्तैद है। लोग आसानी से मंदिर में खिचड़ी चढ़ा सकें। मेला देख सकें, इसे लेकर चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर है। 

loksabha election banner

40 ब्लैक कैट कमांडों दस्ता गोरखनाथ मंदिर पहुंचा

मंगलवार रात में ही एटीएस उपनिरीक्षक चंद्रशेखर के नेतृत्व में 40 ब्लैक कैट कमांडों दस्ता गोरखनाथ मेले की सुरक्षा को लेकर मंदिर में पहुंच चुका है। सुबह मंदिर व मेले में गश्त के जरिये लोगों को सुरक्षा का भी आभास कराया। एटीएस का यह दस्ता अब करीब माह भर तक मंदिर परिसर में जमा रहेगा। इसके अलावा इस बार मेले की निगरानी के लिए 12 अतिरिक्त सीसीकैमरे लगाए गए हैं। प्रत्येक वर्ष मेले की निगरानी के लिए 30 सीसीकैमरे पुलिस विभाग लगाता है। इस बार कुल 42 सीसी कैमरों से निगरानी की जा रही है।

यह कैमरे ब्लैक स्पाट चिन्हित करके लगाए गए हैं। कंट्रोल रूम में बैठकर पुलिस कर्मी परस्पर इन कैमरों के जरिये मेले की सुरक्षा का जायजा लेते रहेंगे। इसके अलावा मंदिर प्रशासन अपने सीसी कैमरों के जरिये भी मेले पर नजर रखता है। मंदिर के दर्शन के दौरान जूता, चप्पल को लेकर भगदड़ की स्थिति ना आए। इसलिए पुलिस प्रशासन ने इस बार चार पंडाल बनवाए हैं। इन पंडालों में लोग अपना जूता-चप्पल जमा कर सकते हैं। इन्हीं पंडालों पर पुलिस लोगों को प्लास्टिक बैग भी जमा करा कराए जाएंगे। ताकि मंदिर परिसर पूरी तरह से स्वच्छ रहे। 

मेले में जगह-जगह रहेगी चेन स्नेचर की फोटो

अभियान चलाकर पुलिस ने चार चेन स्नेचर पकड़े थे। इन चेन स्नेचरों की फोटो जगह-जगह मेले में लगाई जाएगी। ताकि इनके दिखने पर लोग तत्काल पुलिस को सूचित कर सकें। 

अभेद्य किले जैसी ही सुरक्षा व्यवस्था 

मंदिर व मेले की सुरक्षा के लिए एक अस्थायी थाना व सात पुलिस चौकियां बनाई गई हैं। सुरक्षा के लिहाज से मंदिर को चार जोन व 12 सेक्टर में बाटा गया है। भीम सरोवर के पास एसडीआरएफ समेत फ्लड पीएसी मौजूद रहेगी। पांच एएसपी, 12 सीओ, 31 निरीक्षक, 260 उपनिरीक्षक, 1020 सिपाही, 21 महिला उपनिरीक्षक, 275 महिला सिपाही को मेला व मंदिर परिसर की सुरक्षा में लगाया गया है। 

मेला व मंदिर परिसर की सुरक्षा को लेकर पर्याप्त व्यवस्था की गई है। सुरक्षा के साथ-साथ इस पर ध्यान दिया गया है कि मंदिर आने-जाने वाले लोगों को किसी प्रकार की कोई कठिनाई ना हो। - सोनम कुमार, एसपी सिटी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.