Move to Jagran APP

आपरेशन को अंजाम देने के लिए दो दिन से गोरखपुर में थी एटीएस

सतीश कुमार पांडेय, गोरखपुर : आपरेशन को अंजाम देने के लिए एटीएस की टीम दो दिन से गोरखपुर में डेरा डाले हुए थी। आरोपितों को चिह्नित करने के बाद टीम ने छापेमारी करने के लिए एसएसपी से संपर्क किया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Mar 2018 03:04 AM (IST)Updated: Mon, 26 Mar 2018 03:04 AM (IST)
आपरेशन को अंजाम देने के लिए  
दो दिन से गोरखपुर में थी एटीएस
आपरेशन को अंजाम देने के लिए दो दिन से गोरखपुर में थी एटीएस

सतीश कुमार पांडेय, गोरखपुर : आपरेशन को अंजाम देने के लिए एटीएस की टीम दो दिन से गोरखपुर में डेरा डाले हुए थी। आरोपितों को चिह्नित करने के बाद टीम ने छापेमारी करने के लिए एसएसपी से संपर्क किया। शनिवार को सीओ क्राइम व स्वाट टीम को साथ लेकर एक साथ सभी ठिकानों पर छापेमारी कर आरोपितों को गिरफ्तार किया।

loksabha election banner

खुफिया एजेंसियों व एटीएस को छह महीने से गोरखपुर में देश विरोधी गतिविधियों के संचालित होने का इनपुट मिल रहा था। इनमें से कुछ लोगों की बातचीत पाकिस्तान में भी होती थी। गहराई से छानबीन करने पर पूरे नेटवर्क का पता चला। काल डिटेल व बैंक खातों से हुए लेनदेन की जानकारी लेकर एटीएस के सीओ मनीष सोनकर अपनी टीम के साथ शुक्रवार को गोरखपुर पहुंच गए थे। गोरखपुर में तैनात अपनी यूनिट के सिपाहियों संग दिन में आरोपितों के ठिकाने को देखा। शुक्रवार की रात में टीम ने एसएसपी से संपर्क किया। उन्होंने एटीएस की मदद में क्राइम ब्रांच की टीम लगा दी। एटीएस ने पहले शनिवार को भोर में आरोपितों की गिरफ्तारी की योजना बनाई लेकिन कार्रवाई के दौरान भीड़ भरे इलाके में मुठभेड़ की आशंका को देखते हुए अंतिम समय में रणनीति बदल दी।

मंथन के बाद शनिवार को दोपहर में स्थानीय पुलिस के साथ एटीएस की टीम ने एक साथ बलदेव प्लाजा, आनंद कटरा व सुपर मार्केट में स्थित नईम एंड संस की प्रतिष्ठानों पर छापेमारी कर अरशद नईम उर्फ बाबी और उसके भाई नसीम को गिरफ्तार किया। बाद में उनके नेटवर्क से जुड़े मुकेश प्रसाद, निखिल राय उर्फ मुशर्रफ, सुशील राय और दयानंद यादव गिरफ्तार किए गए। रात में पूछताछ के दौरान मध्य प्रदेश, रीवा के रहने वाले उमा, प्रतापगढ़ के रहने वाले संजय सरोज, नीरज मिश्रा और लखनऊ के रहने वाले साहिल मसीह से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए बातचीत कराई गई।

कई देशों की यात्रा कर चुका है अरशद : अरशद नईम के बारे में बताया जा रहा है कि पांच साल पहले वह इस नेटवर्क से जुड़ा था। उसने कुछ दिनों में ही अकूत संपत्ति अर्जित कर ली। गोरखपुर में मोबाइल के तीन बड़े शो रूम के अलावा दिल्ली के करोलबाग में भी उसकी मोबाइल की दुकान है। दिल्ली की दुकान तीसरे नंबर का भाई देखता है। अरशद पिछले दो साल में दुबई, सिंगापुर, बैंकाक की कई बार यात्रा भी कर चुका है। अपने फेसबुक एकाउंट पर उसने तस्वीर भी शेयर की है।

जीडीए ने रोक दिया है मकान का निर्माण कार्य : शहर के पाश कालोनी हरिओम नगर में अरशद नईम मकान बनवा रहा है। नक्शा पास न होने के कारण जीडीए ने तीन महीने पहले निर्माण कार्य रोक दिया था। बताया जा रहा है मकान के छत पर स्वीमिंग पुल का निर्माण हो रहा था। कुछ दिन पहले उसने गोलघर में अपेक्षाकृत काफी ऊंची दर पर एक दुकान खरीदा है। इस दुकान में इस समय निर्माण कार्य चल रहा है।

गांधी गली के आशियाना अपार्टमेंट में रहता है परिवार :

नईम अहमद का परिवार पहले सूर्यकुंड में रहता था। गांधी गली के आशियाना अपार्टमेंट में फ्लैट लेने के बाद बेटे नसीम और अरशद परिवार के साथ यहां शिफ्ट हो गए थे। बाद में नईम अहमद भी उनके साथ आकर रहने लगे। पिछले कुछ दिनों से नईम दिल्ली में थे। बेटों के गिरफ्तारी की खबर मिलने के बाद रविवार सुबह गोरखपुर पहुंचे।

पति और जेठ को झूठे मामले में फंसाया जा रहा : समन

अरशद नईम की पत्‍‌नी समन का आरोप है कि परिवार के लोगों को झूठे मामले में फंसाया गया है। पति व जेठ की गिरफ्तारी की जानकारी होने पर परिवार के लोग मिलने गए लेकिन पुलिस ने मिलने नहीं दिया। उसका यह भी कहना है परिवार के लोगों ने गलत तरीके से रुपये नहीं कमाया। बैंक से लोन लेकर मकान बन रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.