Move to Jagran APP

घबराएं नहीं, बैंक बंद रहेंगे तो क्‍या हुआ, त्योहारों में खाली नहीं होंगे एटीएम Gorakhpur News

27 अक्टूबर को दीपावली है और 26 अक्टूबर से ही बैंक बंद हो जाएंगे और लगातार 29 अक्टूबर तक बंद रहेंगे। 26 अक्टूबर को चौथा शनिवार होने से बैंक बंद रहेंगे।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 09:22 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 09:00 AM (IST)
घबराएं नहीं, बैंक बंद रहेंगे तो क्‍या हुआ, त्योहारों में खाली नहीं होंगे एटीएम Gorakhpur News
घबराएं नहीं, बैंक बंद रहेंगे तो क्‍या हुआ, त्योहारों में खाली नहीं होंगे एटीएम Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। आस्था व उल्लास के महत्वपूर्ण त्योहार दीपावली के दौरान बैंक चार दिन लगातार बंद रहेंगे। लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। अवकाश में भी  बैंकों ने एटीएम में कैश भरने की तैयारी कर ली है। इसके लिए आउटसोर्सिंग एजेंसी के अलावा बैंकों ने कर्मचारियों की स्पेशल टीम तैयार की है। त्योहार पर नकदी निकासी की दिक्कत नहीं आने पाएगी।

loksabha election banner

27 अक्‍टूबर से चार दिन के लिए बंद रहेंगे बैंक

27 अक्टूबर को दीपावली है और 26 अक्टूबर से ही बैंक बंद हो जाएंगे और  लगातार 29 अक्टूबर तक बंद रहेंगे। 26 अक्टूबर को चौथा शनिवार होने से बैंक बंद रहेंगे। 27 को रविवार के साथ ही दीपावली की छुट्टी। 28 को गोवर्धन पूजा व 29 अक्टूबर को भैयादूज की छुट्टी है। हालांकि खरीदारी के पर्व धनतेरस के दिन 25 अक्टूबर को बैंक खुले रहेंगे। धनतेरस के दिन सामान्य दिनों की अपेक्षा एटीएम से नकदी निकासी चार से पांच गुना तक बढ़ जाती है। इसलिए बैंकों ने धनतेरस के दिन जब भी एटीएम खाली हो, रुपये भरने की व्यवस्था तो की ही है, साथ ही छुट्टियों में भी एटीएम भरे जाते रहेंगे।

एटीएम खाली मिले, तो बैंक को दें सूचना

यदि एटीएम में कैश खत्म हो गया है तो कोई भी ग्राहक एटीएम केबिन में चस्पा टोल फ्री नंबर पर फोन कर बैंक को इसकी सूचना दे सकता है। हालांकि बैंक छुट्टी के दौरान भी कंप्यूटर से इसकी मानीटरिंग करते रहेंगे। सुबह 10 से सायं पांच बजे तक यदि किसी एटीएम में कैश खत्म होगा तो बैंक को पता चल जाएगा।

क्‍या कहते हैं बैंक अधिकारी

भारतीय स्टेट बैंक डीजीएम पीसी बरोड़ का कहना है कि किसी ग्राहक का त्योहार नकदी निकासी के चलते खराब न होने पाए, इसके लिए बैंक ने पूरी व्यवस्था की है। स्पेशल टीमें अवकाश में भी एटीएम में कैश भरती रहेंगी। पंजाब नेशनल बैंक के डीजीएम आरके अरोड़ा का कहना है कि पिछले साल भी हमने दीपावली में छुट्टी के दौरान एटीएम में कैश भरने की व्यवस्था कराई थी। सभी एटीएम अनवरत चलते रहे। इस बार भी ऐसी ही व्यवस्था की जाएगी।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय प्रबंधक एलबी झा का कहना है कि सभी एटीएम अवकाश में भी चालू रहेंगे। आउटसोर्सिंग एजेंसी के अलावा बैंक के कर्मचारी भी एटीएम की मानीटङ्क्षरग करते रहेंगे। खत्म होने पर तत्काल कैश भर दिया जाएगा। बैंक ऑफ बड़ौदा के डिप्टी रीजनल हेड अजय कुमार सिंह का कहना है कि अवकाश के दौरान हमारे सभी एटीएम चलते रहें, इसकी बैंक ने पूरी व्यवस्था कर ली है। एजेंसी के साथ ही शाखाओं को भी छुट्टी के दौरान एटीएम भरने की जिम्मेदारी दी गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.