Move to Jagran APP

नवरात्र पर रेल यात्रियों के लिए फलाहार का इंतजाम, जानें-क्‍या और कैसी है व्‍यवस्‍था Gorakhpur News

फलाहार के जरिये आइआरसीटीसी यात्रियों को पौष्टिक और सात्विक आहार उपलब्ध कराएगा। जिसमें साबूदाना मूंगफली और लस्सी आदि शामिल होगी। दरअसल नवरात्र में लोग लंबी यात्रा से परहेज करते है

By Satish ShuklaEdited By: Published: Thu, 03 Oct 2019 08:59 PM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 08:00 AM (IST)
नवरात्र पर रेल यात्रियों के लिए फलाहार का इंतजाम, जानें-क्‍या और कैसी है व्‍यवस्‍था Gorakhpur News
नवरात्र पर रेल यात्रियों के लिए फलाहार का इंतजाम, जानें-क्‍या और कैसी है व्‍यवस्‍था Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। नवरात्र में व्रत रहने वाले श्रद्धालुओं को रेल यात्रा को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। रेल यात्रा में भी फलाहार की थाली मिल जाएगी। इसके लिए सिर्फ इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) से आनलाइन डिमांड करनी होगी। ई कैटरिंग के वेबसाइट या फूड ऑन ट्रैक एप पर क्लिक करते ही अगले निर्धारित स्टेशन पर मनमाफिक फलाहार मिल जाएगा। नवरात्र में आइआरसीटीसी की इस नई व्यवस्था से श्रद्धालुओं को राहत मिलेगी।

loksabha election banner

मिलेगा पौष्टिक फलाहार

फलाहार के जरिये आइआरसीटीसी यात्रियों को पौष्टिक और सात्विक आहार उपलब्ध कराएगा। जिसमें साबूदाना, मूंगफली और लस्सी आदि शामिल होगी। दरअसल, नवरात्र में व्रती यात्री लंबी दूरी की रेल यात्रा से परहेज करते हैं। रास्ते में खानपान को लेकर जरूरी होने पर भी घर से बाहर नहीं निकलना चाहते। ऐसे लोगों के लिए आइआरसीटीसी ने अतिरिक्त व्यवस्था सुनिश्चित की है।

मनपसंद रेस्टोरेंट से भी बुक कर सकते हैं मनमाफिक फलाहार

यात्री मनपसंद रेस्टोरेंट से मनमाफिक फलाहार बुक कर सकते हैं। ई कैटरिंग  के वेबसाइट पर व्रत का खाना विकल्प में जाकर रेस्टोरेंट और मेन्यू का आप्शन चुनना होगा। आर्डर के बाद निर्धारित स्टेशन पर फलाहार उपलब्ध हो जाएगा।

इन सामग्री का कर सकते हैं आर्डर

साबूदाना की खिचड़ी, सूखा मखाना, साबूदाना, मुंगफली नमकीन, आलू की टिक्की, नवरात्र थाली, जीरा आलू, साबूदाना वड़ा, फलाहारी चूड़ा, फलाहारी थाली, मलाई बर्फी, रसमलाई, मिल्ककेक, सादी बर्फी, लस्सी और प्लेन कर्ड का आर्डर किया जा सकता है।

इन स्टेशनों पर उपलब्ध होगा फलाहार

कानपुर सेंट्रल, जबलपुर, रतलाम, जयपुर, बीना, पटना, राजेंद्र नगर, हजरत निजामुद्दीन, अंबाला कैंट, झांसी, औरंगाबाद, अकोला, इटारसी, वसाई रोड, वापी, कल्याण, बोरीवली, ड्रग, दौंड, ग्वालियर, मथुरा, नागपुर, भोपाल, उज्जैन और अहमदनगर रेलवे स्‍टेशन पर फलाहार की व्‍यवस्‍था है।

व्रत रहने वाले यात्रियों को हो रही थी परेशानी

इस संबंध में आइआरसीटीसी के जनसंपर्क अधिकारी सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि नवरात्र को ध्यान में रखते हुए यात्रियों को निर्धारित स्टेशनों पर व्रत का खाना उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसमें यात्रियों के पसंदीदा रेस्टोरेंट भी शामिल हैं। यात्री आनलाइन आर्डर देकर फलाहार मंगा सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.