Move to Jagran APP

Coronavirus lockdown: गोरखपुर में 12 और औद्योगिक इकाइयों को खोलने की मंजूरी, जनसेवा केंद्र भी खुले Gorakhpur News

Coronavirus lockdown गोरखपुर मे सोमवार से गीडा में जहां एक दर्जन नई इकाइयों में उत्पादन शुरू हो गया वहीं इंडस्ट्रियल इस्टेट की करीब 12 इकाइयों के लिए पास जारी किए जाएंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2020 11:48 AM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2020 08:39 AM (IST)
Coronavirus lockdown: गोरखपुर में 12 और औद्योगिक इकाइयों को खोलने की मंजूरी, जनसेवा केंद्र भी खुले Gorakhpur News
Coronavirus lockdown: गोरखपुर में 12 और औद्योगिक इकाइयों को खोलने की मंजूरी, जनसेवा केंद्र भी खुले Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। लॉकडाउन के दौरान गोरखपुर में औद्योगिक इकाइयों में उत्पादन को और रफ्तार मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। सोमवार से गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) में जहां एक दर्जन नई इकाइयों में उत्पादन शुरू हो गया, वहीं इंडस्ट्रियल इस्टेट की करीब 12 इकाइयों के लिए पास जारी किए जाएंगे।

loksabha election banner

गीडा में दो दिनों में करीब 60 पास बनाए गए हैं। इनमें व्यक्तिगत व वाहन पास, दोनों शामिल हैं। जरूरी सामानों के अलावा करीब 62 औद्योगिक इकाइयों को उत्पादन शुरू करने की अनुमति मिली है, इसमें से 15 में उत्पादन शुरू भी हो चुका है। 12 और इकाइयों में सोमवार को उत्पादन शुरू होने की संभावना है। इंडस्ट्रियल इस्टेट में 12 उद्यमियों ने पास के लिए आवेदन कर रखा है। पास छपकर न आने के कारण शुक्रवार व शनिवार को यहां कोई पास नहीं जारी हो पाया था लेकिन सोमवार से पास जारी किए जाएंगे।

सुरक्षा का रख रहे ध्यान

जिन इकाइयों में उत्पादन हो रहा है, वहां सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। फैक्ट्री में प्रवेश से पहले सभी के तापमान की जांच की जा रही है। सैनिटाइजर व मास्क का प्रयोग सभी कर्मचारी कर रहे हैं। सुरक्षा के मानकों पर नजर रखने के लिए गीडा प्रशासन व उपायुक्त उद्योग की ओर से जांच भी की जा रही है।

क्षमता से कम हो रहा उत्पादन

औद्योगिक इकाइयों में इस समय 30 से 35 फीसद लोग ही आ रहे हैं। जिसके चलते सामान्य दिनों की तुलना में इस समय एक तिहाई उत्पादन ही हो पा रहा है।

कई औद्योगिक इकाइयों में उत्पादन हो रहा है। इंडस्ट्रियल इस्टेट में भी सोमवार को पास जारी होने की संभावना है, इसके बाद यहां की भी एक दर्जन इकाइयों में उत्पादन शुरू हो जाएगा। - एसके अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष, चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज

सुबह 9.30 बजे से शाम पांच बजे तक खुलेंगे जनसेवा केंद्र

किसानों व बैनामा कराने वाले लोगों की दिक्कतों को देखते हुए कुछ शर्तों के साथ जनसेवा केंद्रों को खोलने की अनुमति दी गई है। केंद्र सुरक्षा के मानकों का ध्यान रखते हुए सुबह 9.30 बजे से शाम पांच बजे तक खोले जाएंगे। इन केंद्रों से आधार के जरिए रुपये भी निकाल सकेंगे। शर्तों का उल्लंघन करने पर केंद्र का लाइसेंस निरस्त कर विधिक कार्रवाई भी की जाएगी। संचालकों को केंद्र पर खतौनी के 30 रुपये तथा ई-डिस्ट्रिक्ट की अन्य सेवाओं के लिए 20 रुपए मात्र की सूचना चस्पा करनी होगी।

बरतनी होंगी ये सावधानियां

ई-डिस्ट्रिक्ट प्रभारी नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि किसी भी केंद्र पर एक समय में पांच से अधिक लोग नहीं रहेंगे। सभी को मास्क या गमछा का प्रयोग करना होगा। केंद्र पर साफ-सफाई, हैंडवाश या सैनिटाइजर की व्यवस्था करनी होगी। फिजिकल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह अनुपालन कराना होगा। जनसेवा केंद्र के संचालकों को आरोग्य सेतु एप इंस्टाल करना होगा तथा दूसरों को भी इंस्टाल करने के लिए प्रेरित करना होगा। केंद्रों पर कोरोना वायरस से बचाव के पोस्टर भी लगाने होंगे। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान अगर किसी केंद्र संचालक को कोई दिक्कत हो तो वह उनके मोबाइल नम्बर 9451065121 पर संपर्क कर सकता है। यहां आमजन भी शिकायत कर सकते हैं।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.