गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Gorakhpur Nagar Nigam Recruitment: मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन कार्यक्रम के तहत नगर निगम में होने वाली 501 भर्ती के लिए आइटीआइ पास युवा 23 सितंबर से आवेदन कर सकेंगे। आइटीआइ की वेबसाइट के साथ ही नगर निगम की वेबसाइट पर भी आवेदन का लिंक उपलब्ध कराने की तैयारी तेज हो गई है। 29 सितंबर को आवेदन करने की आखिरी तिथि निर्धारित की गई है। भर्ती प्रक्रिया में आरक्षण लागू किया गया है।

इतना म‍िलेगा मानदेय

नगर निगम प्रशासन को 19 विधाओं में आइटीआइ पास युवाओं की जरूरत है। इनकी तैनाती एक साल के लिए होनी है। युवाओं को 77 सौ रुपये प्रति माह स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने बताया कि आइटीआइ पास युवाओं की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो रही है। युवा आवेदन करें और नगर निगम के साथ जुड़कर अपने कौशल को और बेहतर बनाएं।

यहां करेंगे आवेदन

आइटीआइ चरगांवा के प्रधानाचार्य सत्यकांत ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए आनलाइन आवेदन 23 सितंबर से आमंत्रित किए जा रहे हैं। वेबसाइट पर आइटीआइ पास युवा अपना पूरा ब्योरा दर्ज करेंगे। 29 सितंबर तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

यह है वेबसाइट -apprenticeshipindia.org

जानें, क‍िस पद होगी क‍ितनी न‍ियुक्‍ति

पद संख्या

स्टेनोग्राफर 10

मशीनिष्ट 15

इलेक्ट्रिशियन 175

वायरमैन 25

प्लम्बर 10

मैकेनिक मोटर वाहन 20

टर्नर 16

डीजल मैकेनिक 25

फिटर 100

कम्प्यूटर आपरेटर 10

कंडीशनिंग मैकेनिक

मैकेनिक आटोबाडी रिपेयरर 05

पेंटर जनरल 10

ड्राफ्ट्समैन सिविल 10

ड्राफ्ट्समैन मैकेनिक 05

वेल्डर 25

मैकेनिक इलेक्ट्राक्सि 20

रेफ्रिजरेशन एंड एयर 20

आइटीआइ उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को रखने की शुरू हुई प्रक्रिया

नगर आयुक्‍त ने बताया क‍ि शिक्षुता प्रशिक्षण योजना में आइटीआइ उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को अप्रेंटिस पर रखने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। शीघ्र ही यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

यांत्रिक कारखाने में निश्शुल्क प्रशिक्षण शुरू

रेल कौशल विकास योजना के तहत यांत्रिक कारखाने में बेरोजगार युवाओं का निश्शुल्क प्रशिक्षण शुरू हो गया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार स‍िंह के अनुसार हाईस्कूल उत्तीर्ण 18 से 35 आयु के 15 चयनित युवा वेल्‍ड‍िंग ट्रेड में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम तीन सप्ताह तक चलेगा।

Edited By: Pradeep Srivastava