गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए आवेदन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई। सीबीएसई ने आवेदन की आखिरी तिथि 19 अक्टूबर निर्धारित की है। परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 के बीच आयोजित होगी।

यहां करें आवेदन

सीबीएसई के जिला समन्वयक अजीत दीक्षित ने बताया कि अभ्यर्थी परीक्षा के लिए आवेदन ctet.nic.in पोर्टल पर सकते हैं। अभ्यर्थियों को पहले अपना ब्योरा भरकर पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा और इसके बाद आवंटित पंजीकरण नंबर, पासवर्ड या जन्म-तिथि के जरिए लागइन कर अभ्यर्थी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के दौरान ही अभ्यर्थियों को शुल्क का भी भुगतान करना होगा। जिसे आनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा।

दो पेपर की होगी परीक्षा

उन्होंने बताया कि सीटीईटी परीक्षा के अलग-अलग दो पेपर होते हैं। जिन अभ्यर्थियों को प्राथमिक स्तर में कक्षा एक से लेकर पांचवीं तक के बच्‍चों को पढ़ाने के लिए शिक्षक बनना है, उन्हें पहले पेपर की परीक्षा देनी होगी। जबकि छठीं से लेकर आठवीं तक की कक्षाओं के बच्‍चों को पढ़ाने के लिए दूसरे पेपर की परीक्षा देनी होगी। अभ्यर्थी अपनी इच्‍छा के अनुसार आवेदन कर दोनों ही परीक्षाओं में शामिल हो सकता है।

एमएमएमयूटी के 130 विद्यार्थियों को मिला कैंपस सेलेक्शन

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में बीटेक चतुर्थ वर्ष में जाने वाले 130 विद्यार्थियों को अंतिम वर्ष की पढ़ाई पूरी करने से पहले ही कैंपस प्लेसमेंट मिल गया। बीते एक पखवाड़े के दौरान विश्वविद्यालय परिसर में एक दर्जन से ज्यादा कंपनियों ने डेरा डाला और कैंपस सेलेक्शन का आयोजन कर विभिन्न विभागों के 130 विद्यार्थियों को चयन के योग्य पाया। यह संख्या अभी और बढ़ेगी क्योंकि टीसीएस, विप्रो, एक्सेंचर जैसी बड़ी कंपनियों ने अपने प्लेसमेंट परिणाम की घोषणा नहीं की है। इससे विश्वविद्यालय विद्यार्थियों और शिक्षकों में उत्साह की लहर है।

चयन पाने वाले विद्यार्थियों में 18 का चयन इन्फोसिस में हुआ है। हेक्सा व्यू ने तीन, डैफोडिल साफ्टवेयर ने पांच, न्यूक्लियाई ग्रुप ने 2, एचसीएल ने 20, काग्निजेंट जेन सी नेक्स्ट ने नौ, काग्निजेंट जेन सी एलीवेट ने 15, ई लिटमस ने दो, आइबीएम ने 29, ह‍िमगवेव ने 22, न्यू जेनेसिस ने तीन, बिग ओ ने 1 और लोवे इंडिया ने एक छात्र को चुना है। इनमें लोवे इंडिया ने सबसे ज्यादा 19 लाख के सालाना सैलरी पैकेज पर नियुक्ति की है। दूसरी सबसे ज्यादा पैकेज देने वाली कंपनी न्यूक्लियाई ग्रुप रही, जिसने चयनित छात्रों को 16 लाख रुपये का सालाना सैलरी पैकेज दिया है। तीसरे नंबर पर मि‍गवावे टेक्नोलाजी है, जिसने चयनित छात्रों को सात से नौ लाख रुपए के पैकेज पर नियुक्त किया है। ज्यादातर छात्रों को औसतन पांच से सात लाख के पैकेज मिला है। 

Edited By: Pradeep Srivastava