Move to Jagran APP

lockdown in Gorakhpur: लॉकडाउन खत्‍म होने तक ऑनलाइन होगा जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन Gorakhpur News

lockdown in Gorakhpur गोरखपुर में लॉकडाउन पूरी तरह से खत्‍म होने तक जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2020 11:29 AM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2020 02:57 PM (IST)
lockdown in Gorakhpur: लॉकडाउन खत्‍म होने तक ऑनलाइन होगा जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन Gorakhpur News
lockdown in Gorakhpur: लॉकडाउन खत्‍म होने तक ऑनलाइन होगा जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह ने अफसरों को निर्देश दिए हैं कि लॉकडाउन के पालन में कोई शिथिलता न बरतें। लॉकडाउन में नागरिकों का कार्यालय में प्रवेश वर्जित है इसलिए ऑनलाइन व्यवस्था को प्रोत्साहित करें। जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन के साथ ही कर भी इसी व्यवस्था से जमा कराएं।

loksabha election banner

नगर आयुक्त ने अफसरों के साथ बैठक की। कहा कि नगर निगम सफाई, फॉगिंग, छिड़काव का काम लगातार करा रहा है। इसके अलावा शासन की ओर से मिलने वाले एक-एक हजार रुपये 10 हजार 125 के खाते में भेजी जा चुकी है। तकरीबन इतने ही लोगों ने और आवेदन किया है, इनकी जांच कराई जा रही है। कहा कि समूह ग और घ के 33 फीसद तक ही कर्मचारी कार्यालय आएंगे। इसके लिए सभी अफसर रोस्टर बना लें। शासकीय कार्य के लिए जरूरी कर्मचारियों को ही कार्यालय बुलाया जाए, बाकी कर्मचारी मोबाइल फोन के माध्यम से अफसरों के संपर्क में रहें।

पुराने काम निपटाए गए

नगर निगम में पुराने पेंडिंग काम निपटाए गए। जन्म-मृत्यु पंजीकरण विभाग में नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुकेश रस्तोगी के निर्देश पर पुराने आवेदनों की फीडिंग कराई गई। लॉकडाउन शुरू होने से पहले आए ज्यादातर आवेदनों पर रिपोर्ट लगाई जा चुकी है।

जीडीए : प्रधानमंत्री आवास योजना के आवंटियों को जारी होगा आवंटन पत्र

करीब एक महीने बाद गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) कार्यालय में कामकाज शुरू हो गया। जीडीए अधिकारी सबसे पहले मानबेला में निर्मित प्रधानमंत्री आवास योजना के मकान के आवंटियों को आवंटन पत्र जारी करने पर जोर दे रहे हैं। जिससे आवंटी होम लोन लेने की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकें।

कार्यालय में बाहरी व्यक्ति का कार्यालय में प्रवेश प्रतिबंधित था, फिर भी सभी अधिकारियों के कमरे में आगंतुकों के लिए रखी कुर्सियां फिजिकल डिस्टेंसिंग के मानकों के अनुसार दूर-दूर रखी गई थीं। जीडीए उपाध्यक्ष अनुज सिंह ने सचिव राम सिंह गौतम व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने प्राधिकरण की परियोजनाओं के बारे में चर्चा की। 1200 डिफाल्टर को फोन कर वन टाइम सेटलमेंट योजना के तहत ऑनलाइन रुपये जमा कराने का निर्देश दिया। ऑनलाइन पेंडिंग पड़े मानचित्र के काम को भी आगे बढ़ाया गया। लॉकडाउन के दौरान भी कुछ ऑनलाइन शिकायतें आई थीं। उनपर भी संबंधित अधिकारियों ने चर्चा की। इसके अलावा प्रस्तावित योजना पत्रकारपुरम को लेकर भी चर्चा हुई। इस पर भी प्राधिकरण जल्द ही आगे बढ़ेगा।

नहीं शुरू हो सके सभी कार्य

दूसरी ओर जीडीए के अधीन होने वाले चार प्रमुख निर्माण कार्य सोमवार को नहीं शुरू हो सके। जलकल परिसर में बने रहे मल्टीलेवल पार्किंग, पीएम आवास, पत्रकारपुरम और लेक व्यू विस्तार योजना केकार्य को लेकर इंजीनियर अभी गाइड लाइन तैयार नहीं कर सके हैं। निर्माण कार्य बुधवार से पहले शुरू होने की उम्मीद नहीं है। मुख्य अभियंता संजय कुमार सिंह ने बताया कि वाहनों के साथ सैनिटाइजेशन को लेकर ठीकेदार को प्रपत्र देना है। कागजात तैयार कर मंगलवार को ठीकेदार को दे दिया जाएगा। जिसके बाद निर्माण कार्य शुरू हो सकेगा। 

गांवों में आज से मनरेगा के तहत शुरू होंगे कार्य

सभी विकास खंडों में मनरेगा के तहत कार्य मंगलवार से शुरू हो जाएंगे। विभिन्न गांवों में चार सौ से अधिक कार्य कराए जाएंगे। उपायुक्त मनरेगा उमेश तिवारी ने बताया कि सभी विकास खंडों को मस्टररोल उपलब्ध करा दिया गया है। एक हजार से अधिक मस्टररोल भेजे गए हैं। जनपद में 1.78 लाख जाब कार्डधारक हैं, ऐसे में इनको पहले रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। मनरेगा के तहत गांवों में तालाब, नाला निर्माण, बंधा समेत अन्य कार्य कराए जाएंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना से संबंधित कार्यों को भी शुरू कराकर मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसे ही कार्यों का चयन किया जाएगा जिसमें फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा सके। कार्यस्थल पर हाथ धोने के लिए साबुन व पानी की व्यवस्था करनी होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.