Move to Jagran APP

बदल जाएगी रामगढ़ताल की सूरत, 350 करोड़ रुपये खर्च कर गहरा क‍िया जाएगा ताल क्षेत्र

गोरखपुर के रामगढ़ताल का पानी अब और साफ हो सकेगा। ताल को गहरा करने के लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण की ओर से नेशनल मिशन फार क्लीन गंगा (एनएमसीजी) को भेजा गया प्रस्ताव जल्द ही मंजूर होने की उम्मीद है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 05 Aug 2021 12:24 PM (IST)Updated: Thu, 05 Aug 2021 12:24 PM (IST)
बदल जाएगी रामगढ़ताल की सूरत, 350 करोड़ रुपये खर्च कर गहरा क‍िया जाएगा ताल क्षेत्र
गोरखपुर के रामगढ़ ताल का मनोरम दृश्‍य। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। अपनी सुंदरता से पर्यटकों को लुभाने वाले रामगढ़ताल का पानी अब और साफ हो सकेगा। ताल को गहरा करने के लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से नेशनल मिशन फार क्लीन गंगा (एनएमसीजी) को भेजा गया प्रस्ताव जल्द ही मंजूर होने की उम्मीद है। इस प्रस्ताव के मंजूर होने के बाद ताल से करीब 10 लाख घन मीटर गाद निकाली जाएगी। इससे ताल डेढ़ से दो मीटर तक गहरा हो जाएगा और पानी भी साफ हो सकेगा।

prime article banner

करीब दो साल पहले रामगढ़ताल को साफ करने एवं सुंदरीकरण के कुछ कार्यों के लिए प्रस्ताव बनाकर एनएमसीजी को भेजा गया था। प्रस्ताव वहां लंबित था। गोरखपुर के मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी ने इस संबंध में एनएमसीजी में बात की है। जानकारों की मानें तो वहां से प्रस्ताव को हरी झंडी मिल चुकी है और जल्द ही बजट स्वीकृत होने का आदेश भी आ सकता है।

गाद से बनेगा नेकलेस र‍िंग रोड

रामगढ़ताल से जो गाद निकाली जाएगी, उसके प्रबंधन पर भी जीडीए ने फैसला कर लिया है। सहारा एस्टेट की बाउंड्री की ओर से इस गाद को डाला जाएगा और इसपर ताल किनारे नेकलेस र‍िंग रोड का निर्माण किया जाएगा। शुरू में 10 लाख घन मीटर गाद के प्रबंधन को लेकर लंबे समय तक मंथन किया गया था। मंगलवार को प्राधिकरण में हुई बैठक में इस प्रस्ताव के हर पहलू पर चर्चा की गई है।

और सुंदर नजर आएगा ताल

गाद निकालने के बाद ताल गहरा तो होगा ही, इसके पानी में बायोकेमिकल आक्सीजन डिमांड (बीओडी) कम हो सकेगा। बीओडी कम होने से यहां जलकुंभी भी कम पैदा होगी। ताल में मौजूद जलकुंभी को करीब 95 फीसद निकाला जा चुका है। ताल में सी प्लेन, क्रूज एवं वाटर स्पोट्स की अन्य सुविधाएं देने की योजना है। वाटर स्पोट्र्स कांप्लेक्स शुरू जाने के बाद यहां पर्यटकों के आकर्षण के लिए कई चीजें होंगी।

रामगढ़ताल को साफ करने के लिए करीब 350 करोड़ रुपये का प्रस्ताव एनएमसीजी को गया है। उम्मीद है कि जल्द ही इस प्रस्ताव को हरी झंडी मिल जाएगी। इस संबंध में जीडीए अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रस्ताव पर चर्चा की गई है। इस बजट से करीब 10 लाख घन मीटर गाद निकल सकेगी और इससे ताल के चारा ओर नेकलेस र‍िंग रोड बन सकेगा। - प्रेम रंजन स‍िंह, उपाध्यक्ष, जीडीए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.