गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर के सेंटएंड्रयूज डिग्री कॉलेज में करीब डेढ़ दशक से आजादी के पर्व पर एक अदभुत परंपरा चली आ रही है। 15 अगस्त के दिन समूचे कॉलेज भवन परतिरंगे की पट्टी लगी हुई मिलेगी। इसको लगाने और इसे हटाने के लिए दिन-रात मेहनत करनी पड़ती है और कुल चार दिन लग जाते हैं। यह शहर में अलग ही आकर्षण पैदा करता है। उधर रोडवेज में कर्मचारियों की छुट्टियां निरस्त कर बसों का संचलन बनाए रखने का निर्देश दिया गया है। इसके बदले उन्हें प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। गोरखपुर के सीबीएसई के कुछ स्कूलों में कोचिंग चलाने की सूचना मिली है। बोर्ड इनकी मान्यता पर पुनर्विचार कर सकता है। ट्रेन में अपराध करने वाले बदमाशों में गोरखपुर के अपराधियों की संख्या ज्यादा है। इनकी सूची बना ली गई है। सूची संबंधित थानों को सौंप दी गई है ताकि इनकी हिस्ट्रीशीट खोली जा सके। गोरखपुर में दिल्ली से बकरीद मनाने आए एक युवक को नशे का इंजेक्शन देकर बेहोश किया गया। उसके बाद उसकी पीटकर हत्या कर दी गई। दो आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

अद्भुत परंपरा : एक किलोमीटर के तिरंगे में समा गया समूचा सेंट एंड्रयूज कॉलेज

गोरखपुर शहर के सेंट एंड्रयूज कॉलेज में जश्न-ए-आजादी को मनाने की अद्भुत और अनुकरणीय परंपरा है। यहां 15 अगस्त और 26 जनवरी को पूरा कैंपस एक तिरंगे में समेट दिया जाता है। बीते डेढ़ दशक से चली आ रही इस परंपरा को जारी रखने के लिए कॉलेज प्रशासन ने एक मीटर चौड़ाई में एक किलोमीटर का तिरंगा तैयार करा रखा है। इसके पीछे कॉलेज प्रशासन का उद्देश्य समाज को एकता का संदेश देना है।

रक्षा बंधन पर छुट्टियां निरस्त, रोजाना चलेंगी रोडवेज की 31 स्पेशल बसें

रक्षा बंधन पर यात्रियों की सहूलियत के लिए गोरखपुर परिक्षेत्र से विभिन्न रूटों पर डिपोवार रोजाना 31 स्पेशल बसें चलाई जाएंगी। बसें 18 अगस्त तक चलाई जाएंगी। बसों को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए परिवहन निगम प्रशासन ने समस्त चालकों, परिचालकों और संबंधित कर्मचारियों की छुट्टी निरस्त कर दी है। इसके बदले उन्हें प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। ताकि उन्हें किसी तरह का नुकसान न होने पाए।

स्कूलों में कोचिंग चलाने की मिली शिकायत, मान्यता पर खतरा मडराया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने गोरखपुर के उन स्कूलों के लिए कड़ी चेतावनी जारी की है, जो अपने परिसर में इंजीनियरिग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए अलग से कक्षाएं चलाते हैं। इन स्कूलों में कोचिंग बंद नहीं की गई तो सीबीएसई उनपर कड़े प्रतिबंध लगाएगा। ऐसे स्कूलों के मान्यता प्रत्याहरण तक की कार्रवाई हो सकती है। गोरखपुर जिले में भी करीब 10 ऐसे विद्यालय हैं जो धड़ल्ले से स्कूल में प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी भी कराते हैं।

ट्रेन में अपराध करने वाले गोरखपुर के ज्यादा बदमाश, अब खुलेगी हिस्ट्रीशीट

ट्रेन में अपराध करने वाले 47 बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खुलेगी। यह सभी चोरी व जहरखुरानी के मामले में कई बार पकड़े जा चुके हैं। चेतावनी देने के बाद भी सुधार न होने पर एसपी रेलवे ने जिले के पुलिस कप्तान को रिपोर्ट भेजी है, जिसमें बदमाशों के आपराधिक रिकार्ड का विवरण है। इसमें सबसे ज्यादा अपराधी गोरखपुर जिले के हैं।

पूर्वाचल बैंक में हड़ताल, दूसरे दिन भी निराश लौटे ग्राहक

ज्वाइंट फोरम ऑफ पूर्वाचल बैंक यूनियंस के तत्वावधान में पूर्वाचल बैंक कर्मी अपनी मांगों को लेकर बुधवार को दूसरे दिन भी हड़ताल पर रहे। सभी 600 बैंक शाखाओं में ताले लटके रहे। बैंक पहुंचे ग्राहकों को निराश लौटना पड़ा। दो दिन की हड़ताल से बैंक में लगभग पांच सौ करोड़ रुपये के कारोबार प्रभावित होने के अनुमान हैं।

बकरीद मनाने दिल्ली से घर आया था युवक, मार डाला गया

गोरखपुर राजघाट क्षेत्र के मिस्कार मोहल्ला निवासी मोहम्मद कासिफ को पीटकर मौत के घाट उतार दिया गया है। मरने से पहले हत्यारों ने उन्हें नशे का इंजेक्शन भी लगाया था। बकरीद के दिन मुस्लिम युवक की लाश मिलने के बाद पहले तो पुलिस सकते में आ गई, लेकिन छानबीन में पुरानी रंजिश में वारदात होने का पता चलने के बाद पुलिस ने राहत की सांस ली। घटना में शामिल दो आरोपित गिरफ्तार कर लिए गए हैं। तीन अन्य की तलाश की जा रही है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप