गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर से पुणे व चेन्नई के लिए हवाई सेवा शुरू करने की तैयारी चल रही है। एयरपोर्ट का विस्तार होने और तीसरे टर्मिनल भवन के बनते ही इसे अमली जामा पहनाया जाएगा। विमान कंपनियों के सर्वे में गोरखपुर से दोनों शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू करने की ज्यादा मांग है।
विमान कंपनियों ने एयरपोर्ट अथॉरिटी से मांगी मंजूरी
गोरखपुर एयरपोर्ट पर टर्मिनल की कमी के चलते उड़ानें प्रभावित हो रही हैं। एयरपोर्ट प्रशासन चाहकर भी नई उड़ानें शुरू नहीं कर पा रहा है। यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए तीसरा टर्मिनल बनाने का निर्णय लिया गया। इस तीसरे टर्मिनल के बन जाने से यात्रियों की क्षमता दोगुनी हो जाएगी। इससे विमानों की भी संख्या बढ़ेगी। विमान कंपनियों ने एयरपोर्ट अथॉरिटी से पुणे और चेन्नई की उड़ान के लिए मंजूरी मांगी है।
दोगुनी होगी टर्मिनल की क्षमता
अभी जहां एक बार में 150 यात्री उड़ान भर सकते हैं वहीं तीसरे टर्मिनल के बन जाने से यह संख्या दोगुनी यानी 300 हो जाएगी। 900 वर्ग मीटर में बनने वाला तीसरा टर्मिनल सुविधाजनक होने के साथ ही अत्याधुनिक भी होगा। वर्तमान में गोरखपुर एयरपोर्ट से दिल्ली, मुंबई, बंगलुरु, कोलकाता और हैदराबाद के लिए रोजाना सात विमान उड़ान भरते हैं। अक्टूबर में लखनऊ के लिए उड़ान शुरू होने की उम्मीद है।

Posted By: Pradeep Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस