Move to Jagran APP

पटरी पर लौटने लगा जीवन, तीन माह में दोगुने हुए हवाई यात्री- गोरखपुर से अन्‍य शहरों के लिए उड़ान बढ़ी

लॉकडाउन के बाद लोगों का जीवन धीरे-धीरे पटरी पर उतरने लगा है। अब हवाई सेवा भी धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ने लगी है। जून में 24920 हजार लोगों ने दिल्‍ली मुंबई हैदराबाद व कोलकाता का सफर किया। लेकिन सितंबर में यह आकड़ा 48991 पहुंच गया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 11 Oct 2020 09:00 AM (IST)Updated: Sun, 11 Oct 2020 08:14 PM (IST)
पटरी पर लौटने लगा जीवन,  तीन माह में दोगुने हुए हवाई यात्री- गोरखपुर से अन्‍य शहरों के लिए उड़ान बढ़ी
लॉकडाउन के बाद गोरखपुर से हवाई यात्रियों की संख्‍या में लगातार बढ़ोत्‍तरी हो रही है। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। लॉकडाउन के बाद हवाई सेवा धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ने लगी है। जून में 24920 हजार लोगों ने दिल्‍ली, मुंबई, हैदराबाद व कोलकाता का सफर किया। लेकिन सितंबर में यह आकड़ा 48991 पहुंच गया। यही नहीं, सितंबर में उड़ान भी बढ़ गई है।

loksabha election banner

लॉकडाउन के बाद 25 मई को गोरखपुर से हवाई सेवा बहाल हुई, जो अब रफ्तार पकड़ रही है। पिछले दो माह में दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद व कोलकाता से आने वालों की बजाए, वहां जाने वालों की संख्या बढ़ी है। इस समय दिल्ली व मुंबई के लिए तीन-तीन, हैदराबाद, कोलकाता व प्रयागराज के लिए एक-एक उड़ान सेवा पूरी क्षमता से जारी है। एयरपोर्ट के निदेशक अनिल द्विवेदी ने बताया कि लॉकडाउन में घर आने वाले छात्र, व्‍यापारी और मजदूर अब लौट रहे हैं। जिसकी वजह से हर माह जाने वाले यात्रियों की संख्‍या बढ़ रही है।

1900 से 2000 लोग रोज कर रहे सफर

जनवरी 2020 से 24 मार्च तक, गोरखपुर एयरपोर्ट से हर रोज औसतन 22 सौ लोगों ने हवाई सफर किया। तब दिल्ली के लिए तीन, हैदराबाद, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु और प्रयागराज के लिए एक-एक फ्लाइट थी। इस समय औसतन हर रोज 1900 से 2000 लोग सफर कर रहे हैं।

गोरखपुर एयरपोर्ट पर आने-जाने वाले यात्री

माह यात्री उड़ान

मई 3251 42

जून 24920 256

जुलाई 38134 398

अगस्‍त 44190 466

सितंबर 48991 504

सदर सांसद ने की देहरादून एक्सप्रेस को रोजाना चलाने की मांग

गोरखपुर के सदर सांसद रवि किशन शुक्ला ने पूर्वांचल के यात्रियों की समस्याओं को रेलमंत्री पीयूष गोयल तक पहुंचाया है। सांसद ने पत्र लिखकर आम लोगों की सहूलियत के लिए गोरखपुर से देहरादून के बीच सप्ताह में दो दिन चलने वाली देहरादून एक्सप्रेस को रोजाना चलाने की मांग की है। कुछ रूटों पर नई ट्रेनों का संचालन शुरू करने के साथ ही गोरखपुर-छपरा के बीच इलेक्ट्रिक से चलने वाली मेमू ट्रेन की आवश्यकता पर बल दिया है।

प्रमुख मांगें

गोरखपुर से नई दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस।

गोरखपुर से पुरी के लिए नई एक्सप्रेस ट्रेन।

गोरखपुर से मुंबई के बीच नई एसी एक्सप्रेस।

गोरखपुर-पुणे एक्सप्रेस को रोजाना चलाया जाए।

वाराणसी के रास्ते गोरखपुर- जोधपुर के बीच नई ट्रेन।

सभी प्रमुख एक्सप्रेस ट्रेनों में पेंट्रीकार की व्यवस्था।

सहजनवा रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का विकास।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.