बस्ती : बुधवार को 10 लोगों ने कोरोना को हरा दिया। जिले में किसी भी व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। 3423 लोगों की रिपोर्ट जारी की गई, सभी निगेटिव रहे। ऐसे तीन माह बाद हुआ है। पहले के मुकाबले संक्रमितों की संख्या काफी कम हो गई है। रिकवरी दर भी तेजी से बढ़ रही है। कोरोना संक्रमित अस्पताल में भर्ती दो लोगों की मौत हो गई है।

कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 11678 है। सीएमओ डा. अनूप कुमार के अनुसार सक्रिय मरीजों की कुल संख्या अब घटकर 57 पहुंच गई है। इसमें 42 सक्रिय मरीज बस्ती जिले के शामिल हैं। सीएमओ ने बताया कि अब तक 11294 लोग कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं। अभी भी 5888 लोगों की रिपोर्ट प्रतीक्षारत है। बताया कि संक्रमण के चलते जिन दो लोगों की मौत हुई है वह कैली अस्पताल में भर्ती थे। दोनों जिले के निवासी थे। कोरोना संक्रमण के चलते मरने वालों की संख्या अब बढ़कर 327 हो गई है। सीएमएस डा. जीएम शुक्ल के अनुसार परिजन को शव सुपुर्द कर दिया गया है। वहीं सीएमओ ने बताया कि कोरोना जांच के लिए अब तक पांच लाख 96 हजार 907 सैंपल लिए जा चुके हैं। इसमें पांच लाख 91 हजार 19 की रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जिसमें पांच लाख 79 हजार 341 निगेटिव मिले हैं। बुधवार को कोरोना जांच के लिए विभिन्न स्वास्थ्य टीमों की ओर से शहर और गांव में 3790 सैंपल लिए गए, इसमें आरटीपीसीआर और एंटीजन जांच शामिल है। दूर हुई आक्सीजन की कमी

जिले में आक्सीजन उत्पादन की कोई इकाई सक्रिय न होने के चलते दूसरे जिलों पर आक्सीजन की निर्भरता बनी हुई है। हालांकि पहले से स्थिति बेहतर हुई है। संतकबीरनगर और गोरखपुर जिले से आक्सीजन की आपूर्ति हो रही है। 350 बेड वाले ओपेक चिकित्सालय कैली में आक्सीजन यूनिट सक्रिय नहीं है। जिला अस्पताल में भी नहीं है। ओपेक चिकित्सालय कैली में खपत के अनुसार 340 सिलेंडर भरे हुए है। आक्सीजन आपूर्ति व व्यवस्था की कमान जिला प्रशासन के हाथ में है। ओपेक चिकित्सालय कैली में 18 मरीज भर्ती हैं। सभी आइसीयू में भर्ती हैं।

Edited By: Jagran