Move to Jagran APP

Gorakhpur Zoo: एक सप्ताह बाद बाहर निकला बब्‍बर शेर, बाड़े में की चहलकदमी

बारिश की वजह से शेर के बाड़े में जगह-जगह पानी लग जाने की वजह से कीचड़ भर गया था। जिसकी वजह से बब्बर शेर पटौदी और मरियम आवासीय हिस्से से कई दिन से बाहर नहीं निकल रहे थे। करीब एक सप्ताह बाद पटौदी बाहर निकाला।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 03:48 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jun 2021 03:48 PM (IST)
Gorakhpur Zoo: एक सप्ताह बाद बाहर निकला बब्‍बर शेर, बाड़े में की चहलकदमी
गोरखपुर चिडि़याघर के मुख्‍यद्वार का फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणि उद्यान (चिडिय़ाघर) में खूब चहल-पहल रही। शेर, बाघ और तेंदुए को देखने के लिए उनके बाड़ों के सामने पूरे दिन दर्शकों की भीड़ लगी रही। पिछले दिनों हुई बारिश के बाद से ही बाद बाहर निकलने से परहेज कर रहे पटौदी (बब्बर शेर) ने बाड़े में चहलकदमी कर लोगों का खूब मनोरंजन किया।

loksabha election banner

बारिश की वजह से शेर के बाड़े में जगह-जगह पानी लग जाने की वजह से कीचड़ भर गया था। जिसकी वजह से बब्बर शेर पटौदी और मरियम आवासीय हिस्से से कई दिन से बाहर नहीं निकल रहे थे। करीब एक सप्ताह बाद पटौदी बाहर निकाला। हालांकि उमस भरी गर्मी की वजह से काफी परेशान रहा और छाया की तलाश में बाड़े में इधर-उधर घूमता रहा। गर्मी और उमस से लोग भी काफी परेशान रहे।

बाड़े में ही रहे नंदा और मैलानी

सोमवार को चिडिय़ाघर आए लोग नंदा (तेंदुआ) और मैलानी (बाघिन) को नहीं देख पाए। दोनों बाड़े में नहीं निकले। हालांकि उनके बाड़ों के सामने भी दर्शकों की भीड़ लगी रही। काफी देर तक खड़े रहकर लोग उनके बाहर निकलने का इंतजार करते रहे। दोनों दरियाई घोड़े भी उमस भरी गर्मी की वजह से बाहर नहीं निकले थे। सर्पेटेरियम और एक्वेरियम में भी दर्शकों की काफी भीड़ रही।

वन्यजीवों के स्टैच्‍यू को छूने पर लगेगा जुर्माना

चिडिय़ाघर में हर बाड़े के सामने वन्यजीवों का स्टै'यू लगाया गया है। जिस बाड़े में जो वन्यजीव रखे गए हैं, उसके सामने उसका स्टैच्‍यू लगा हुआ है। इनके सामने सेल्फी लेने की होड़ लगी रहती थी। इस दौरान कई स्टैच्‍यू क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इसको देखते हुए चिडिय़ाघर प्रशासन ने स्टै'यू को छूने पर रोक लगा दी है। छूते हुए पकड़े जाने पर पांच सौ रुपये जुर्माना लगाने का नियम बनाया गया है। हर स्टैच्‍यू पर इस चेतावनी से संबंधित स्टीकर भी लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.