गोरखपुर, जेएनएन। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कक्षा एक में दाखिले के लिए संशोधित समय सारिणी जारी कर दी है। इसके मुताबिक 2021-22 सत्र के लिए पहली कक्षा में दाखिले के लिए पहली सूची 23 जून को जारी की जाएगी। वहीं दूसरी और तीसरी सूची 30 जून को जारी होगी। इसके बाद अगर सीटें खाली रह जाती हैं तो पांच जुलाई को अंतिम सूची जारी होगी। केंद्रीय विद्यालय नंबर एक एयरफोर्स में कक्षा में प्रवेश के लिए 160 सीटें हैं। जिसके लिए 1033 तथा केंद्रीय विद्यालय नंबर दो फर्टिलाइजर में 120 सीटों के सापेक्ष 840 अभिभावकों ने आवेदन किए हैं।

इन्हें मिलेगी वरीयता

जिले के केंद्रीय विद्यालय नंबर एक व दो में प्रवेश के लिए जिन्हें वरीयता मिलेगी उनमें पहले स्थान पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बच्चों, दूसरे स्थान पर राज्य सरकार के कर्मचारियों के बच्चों तथा तीसरे स्थान पर अन्य वर्ग के अभिभावकों के बच्चे शामिल होंगे। इनके अलावा दोनों ही विद्यालयों में 25 फीसद सीट आरटीई (शिक्षा का अधिकार अधिनियम) के तहत आरक्षित हैं। इन सीटों पर उन्हें ही प्रवेश मिलेगा जो आरटीई के तहत निर्धारित शर्तों को पूरा करते हैं। इसके अलावा एससी, एसटी व ओबीएसी के छात्रों के लिए भी सीटें आरक्षित हैं।

केवीएस का नया प्रवेश कार्यक्रम

पहली सूची- 23 जून,

दूसरी सूची- 30 जून,

तीसरी सूची-पांच जुलाई,

कक्षा दो तथा आगे की कक्षाओं के लिए सूची जारी- 24 जून,

कक्षा दो तथा आगे की कक्षाओं के लिए प्रवेश-25-30 जून,

आरटीई तहत नामांकन को आवेदन : 8 से 12 जुलाई।

कोरोना के कारण हो गया था स्‍थगित

केंद्रीय विद्यालय नंबर एक के प्रधानाचार्य एसके श्रीवास्तव का कहना है कि पहले केंद्रीय विद्यालय संगठन ने इसके पहले 23 अप्रैल को पहली मेरिट सूची के प्रकाशन की तिथि निर्धारित की थी, लेकिन कोरोना के कारण इसे स्थगित करना पड़ा। केवीएस ने कक्षा एक में प्रवेश के लिए नया कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। इसके तहत 23 जून को पहली सूची जारी होगी। प्रवेश के दौरान कोरोना प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित कराया जाएगा।

Edited By: Satish Chand Shukla