Move to Jagran APP

गोरखपुर में प्रतियोगी परीक्षाओं की निश्‍शुल्‍क तैयारी कराएगा प्रशासन, आवेदन शुरू

मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री की प्रेरणा से जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन के मार्गदर्शन में यह पहल शुरू की गई है। एक दिन में आवेदन करने वाले छात्रों की काउंसिलिंग अगले दिन ही हो जाएगी।

By Satish chand shuklaEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 04:05 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 06:23 PM (IST)
गोरखपुर में प्रतियोगी परीक्षाओं की निश्‍शुल्‍क तैयारी कराएगा प्रशासन, आवेदन शुरू
मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह का फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए अच्‍छी खबर है। प्रशासन उन्हें तैयारी के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध कराने जा रहा है। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद गोरखपुर इस दिशा में काम करने वाला पहला जिला बन गया है। एक फरवरी से सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं की तैयारी के लिए निश्शुल्क कक्षा चलायी जाएगी। इस कक्षा में शामिल होने के लिए कोई भी छात्र आनलाइन आवेदन कर सकता है। जिले की वेबसाइट पर आवेदन शुरू हो गया है। इसकी अंतिम तिथि 28 जनवरी है।

loksabha election banner

मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह ने विकास भवन सभागार में पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की प्रेरणा से जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन के मार्गदर्शन में यह पहल शुरू की गई है। एक दिन में आवेदन करने वाले छात्रों की काउंसिलिंग अगले दिन ही हो जाएगी। पहली काउंसिलिंग 22 जनवरी से शुरू हो गई है। काउंसिलंग रोज सुबह 9.30 बजे से 10.30 बजे तक विकास भवन सभागार में होगी।

नार्मल परिसर में निश्शुल्क कोचिंग सेंटर का हो रहा निर्माण

सीडीओ ने बताया कि आईएएस-पीसीएस की तैयारी के लिए नार्मल परिसर में निश्शुल्क कोचिंग सेंटर के भवन का निर्माण अंतिम चरण में है। यहां 200 छात्रों को सुविधा मिलेगी, 100 छात्रों के लिए छात्रावास की भी सुविधा उपलब्ध होगी। जब तक यह केंद्र शुरू नहीं हो जाता, निश्शुल्क कक्षा विकास भवन सभागार में चलेगी। उस दौरान किसी भी बैठक का आयोजन नहीं किया जाएगा।

काउंसिलिंग के अनुसार होगा चयन

आवेदन करने वाले छात्रों का चयन काउंसिलंग के जरिए होगा। उनकी रुचि के जरिए सिविल सर्विसेज, बैंकिंग, एसएससी, पीसीएस जे आदि परीक्षाओं की तैयारी करायी जाएगी।

शुरू में चलेगी सामान्य अध्ययन की कक्षा

एक फरवरी से अगले तीन महीने तक सामान्य अध्ययन की कक्षा का ही संचालन किया जाएगा। इसमें जिले में तैनात युवा आइएएस, पीसीएस अधिकारी मार्गदर्शन करेंगे। ये अधिकारी अपने नोट्स भी शेयर करेंगे। जिला स्तर के अधिकारियों के साथ ब्लाकों पर तैनात बीडीओ भी इसमें सहयोग करेंगे। इसके साथ ही गोरखपुर विश्वविद्यालय व अन्य विषय विशेषज्ञों से भी सहयोग लिया जाएगा।

शुरू होगी निश्शुल्क लाइब्रेरी

जिले में प्रतियोगी छात्रों के लिए चार निश्शुल्क लाइब्रेरी शुरू करायी जा रही है। राजकीय जुबिली इंटर कालेज परिसर में स्थापित राजकीय लाइब्रेरी, नगर निगम में स्थापित लाइब्रेरी का सुदृढ़ीकरण किया गया है। इसी तरह नार्मल परिसर एवं विकास भवन में भी लाइब्रेरी शुरू की जा रही है। यहां हर तरह की प्रतियोगी किताबें एवं पत्रिकाएं उपलब्ध रहेंगी।

आप भी किताबों के रूप में कर सकते हैं सहयोग

प्रतियोगी छात्र-छात्राओं के लिए शुरू की जा रही लाइब्रेरी में आम लोग भी अपना सहयोग कर सकते हैं। जिले के अधिकारी अपनी किताबें यहां दान कर रहे हैं। सीडीओ ने अपील की है कि समाज के विभिन्न वर्गों के लोग लाइब्रेरियों के लिए किताबें दान कर सकते हैं। इसके लिए विकास भवन में संपर्क किया जा सकता है।

कौशल विकास पर रहेगी नजर

सीडीओ ने कौशल विकास के ट्रेनिंग पार्टनरों के साथ बैठक कर सख्त हिदायत दी कि संख्या गिनाने की बजाए गुणवत्ता पर ध्यान दिया जाए। यहां 24 प्रशिक्षण केंद्र काम कर रहे हैं। हर केंद्र पर नजर रखने के लिए अधिकारियों को नियुक्त किया जाएगा। प्रशिक्षण लेने वाले छात्रों को नौकरी दिलाने तक फालो करना होगा। हर छात्र के बारे में विवरण रखना होगा। उन्होंने बताया कि छात्रों को करियर काउंसिलिंग की सुविधा भी दी जाएगी। पर्सनालिटी डेवलपमेंट एवं प्रशिक्षण के लिए मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विवि, गोरखपुर विवि एवं अन्य शिक्षण संस्थानों से भी सहयोग लिया जाएगा।

सफाईकर्मियों के बच्‍चों को देंगे पढ़ाई में मदद

सीडीओ ने कहा कि सफाईकर्मियों के बच्‍चों को भी पढ़ाई में मदद की जाएगी। इसके साथ अन्य कर्मचारियों को भी जो सहयोग चाहिए, दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.