Move to Jagran APP

सावधान : एटीएम कार्ड की क्लोनिंग करने वाला गिरोह सक्रिय

गोरखपुर में एटीएम कार्ड की क्लोनिंग करने वाला गिरोह सक्रिय हो गया है। यह एटीएम कार्ड की क्लोनिंग करने के बाद पैसा निकाल रहे हैं। गोरखपुर शहर में इस तरह के अब तक दो मामले प्रकाश में आए हैं। उसके बाद से पुलिस सतर्क हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Aug 2018 08:01 PM (IST)Updated: Fri, 03 Aug 2018 08:01 PM (IST)
सावधान : एटीएम कार्ड की क्लोनिंग करने वाला गिरोह सक्रिय
सावधान : एटीएम कार्ड की क्लोनिंग करने वाला गिरोह सक्रिय

गोरखपुर : एटीएम से रुपये निकालते समय सावधान रहें। शहर में एटीएम की कॉपी करने वाला गिरोह सक्रिय हो गया है। इस गिरोह से अब तक दो लोगों के खाते से पैसे निकाल लिए गए हैं। गिरोह के सदस्य मैगनेटिक चिप की मदद से एटीएम का ब्लू प्रिंट लेते हैं। इसके बाद कार्ड का क्लोन तैयार कर रुपये निकाल लेते हैं।

loksabha election banner

----

ऐसे होती है एटीएम की क्लोनिंग :

एटीएम मशीन के कार्ड स्वैपिंग स्लॉट पर एक विशेष मैगनेटिक डिवाइस लगा दी जाती है। चिप के आकार की यह डिवाइस एटीएम कार्ड के बारकोड और चिप की सारी जानकारी कापी कर लेती है। इस डिवाइस में कार्ड का ब्लूप्रिंट तैयार हो जाता है। इसके अलावा एटीएम की पैड को सीपीयू और कार्ड रीडर से जोड़कर भी क्लोनिंग की जाती है।

----

इन बातों का रखें ख्याल :

- एटीएम से रुपये निकालते समय किसी बाहरी व्यक्ति को अंदर न आने दे।

- एटीएम से बाहर निकलने से पहले कैंसिल का बटन दबाएं।

- एटीएम की होम स्क्रीन आने के बाद ही कमरे से बाहर निकलें।

- कार्ड खोने पर तुरंत बैंक को सूचना देकर उसे ब्लाक कराएं।

- समय-समय पर एटीएम पिन बदलने के साथ ही बैलेंस चेक करते रहें।

---

साइबर सेल कर रही जांच

गोरखपुर के एसपी क्राइम आलोक शर्मा का कहना है कि एटीएम कार्ड की क्लोनिंग करने वाले गिरोह के बारे में साइबर सेल छानबीन कर रही है। जल्द ही गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार कर घटना का पर्दाफाश करेंगे।

----------------

जालसाजों ने सिपाही के एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर निकाल ली रकम

गोरखपुर : सिपाही के एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर जालसाज ने खाते से 27500 रुपये निकाल लिए। बैलेंस चेक करने पर उसे घटना की जानकारी हुई। शिकायत पर बैंक के अधिकारियों ने छानबीन की तो पता चला कि रुपये दिल्ली में निकाले गए है। एसपी क्राइम के निर्देश पर बुधवार को कोतवाली पुलिस ने इस मामले में मुकदमा दर्ज किया।

संतकबीरनगर, महुली के लोइयाभार गांव निवासी सत्यप्रकाश जीआरपी के भटनी थाने में तैनात है। एसबीआइ की मुख्य शाखा में उनका खाता है। एक महीने पहले वेतन आने पर बैंक रोड स्थित एटीएम पर वह बैलेंस चेक करने गए थे। खाते में केवल 60 रुपये शेष होने की जानकारी मिलने पर सत्यप्रकाश चौक गए। शाखा प्रबंधक से उन्होंने शिकायत की तो पता चला कि रुपये उनके एटीएम कार्ड से दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित पीएनबी के एटीएम से निकाले गए हैं। सत्यप्रकाश ने एटीएम कार्ड पास में होने और दिल्ली न जाने की जानकारी दी। बैंक अधिकारियों की सलाह पर सत्यप्रकाश ने इसकी शिकायत एसपी क्राइम से की। साइबर सेल की टीम की जांच में पता चला कि जालसाज ने एटीएम कार्ड की क्लोनिंग करके रुपये निकाले है। एसपी क्राइम आलोक शर्मा के निर्देश पर कोतवाली पुलिस ने बुधवार की रात अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ चोरी का मुकदमा दर्ज किया।

------------------

एयरफोर्स अधिकारी के खाते से भी निकले है 4.22 लाख रुपय

गोरखपुर : एक माह पहले सेवानिवृत्त एयरफोर्स अधिकारी के एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर जालसाज ने 4.22 लाख रुपये निकाल लिए थे। शिकायत पर कैंट पुलिस मुकदमा दर्ज कर जांच कर रही है।

नंदानगर, सैनिक विहार में रहने वाले दीनानाथ गुप्ता एयरफोर्स के सेवानिवृत्त अधिकारी है। एसबीआइ में उनका खाता है। एक महीने पहले उनके एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर जालसाज ने खाते से 4.22 लाख रुपये निकाल लिए। पासबुक अपडेट कराने पर उन्हें मामले की जानकारी हुई। पुलिस ने जांच की तो पता चला कि रुपये कुशीनगर के रहने वाले एक व्यक्ति के खाते में स्थानांतरित हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.