Move to Jagran APP

कमिश्‍नर के निर्देश पर तैयार की जा रही कार्ययोजना, अगली बरसात में नहीं डूबेंगे 25 से अधिक मोहल्ले

इस साल जलभराव की समस्या झेलने वाले 25 से अधिक मोहल्लों के लोगों को अगली बरसात में जलभराव से मुक्ति मिल सकेगी। मंडलायुक्त के निर्देश के बाद गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) एवं नगर निगम की ओर से इस संबंध में कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Sat, 30 Oct 2021 02:32 PM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 02:32 PM (IST)
कमिश्‍नर के निर्देश पर तैयार की जा रही कार्ययोजना, अगली बरसात में नहीं डूबेंगे 25 से अधिक मोहल्ले
अगली बरसात में नहीं डूबेंगे 25 से अधिक मोहल्ले। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। इस साल जलभराव की समस्या झेलने वाले 25 से अधिक मोहल्लों के लोगों को अगली बरसात में जलभराव से मुक्ति मिल सकेगी। मंडलायुक्त के निर्देश के बाद गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) एवं नगर निगम की ओर से इस संबंध में कार्ययोजना तैयार की जा रही है। ग्रीन सिटी मोहल्ले में जल निकासी के स्थायी समाधान का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। आवास विभाग की अवस्थापना निधि के साथ ही विभिन्न मदों से धनराशि इस कार्य के लिए खर्च की जाएगी।

loksabha election banner

ग्रीन सिटी मोहल्‍ले को मिलेंगे पांच करोड

ग्रीन सिटी मोहल्ले में नालियों की गंदा पानी कई दिनों तक भरा था। लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। इस मोहल्ले को भविष्य में इस समस्या से निजात दिलाने के लिए जीडीए की ओर से प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। मंडलायुक्त ने प्रस्ताव में कुछ संशोधन के निर्देश दिए हैं। यहां नाली, सड़क के निर्माण से लेकर कई काम होने हैं। भविष्य में यहां जलनिकासी के लिए नया पंप भी लगाया जा सकता है। इस मोहल्ले के लिए आवास विभाग की ओर से पांच करोड़ रुपये अवस्थापना निधि से दिए जाएंगे। प्रमुख सचिव दीपक कुमार की ओर से इस बात की सहमति दी जा चुकी है।

अन्‍य मोहल्‍लों को भी मिलेगी राहत

इसके साथ ही शक्तिनगर, खाले टोला एवं अन्य मोहल्लों के लोगों को भी राहत देने के लिए योजना बनाई जा रही है। जलभराव वाले कई मोहल्लों में जीडीए की ओर से नाली एवं आरसीसी सड़क बनाने को मंजूरी दी गई है। कई कार्यों के लिए टेंडर भी किए जा चुके हैं। जिन मोहल्लों में जलनिकासी की व्यवस्था नहीं है, वहां बड़ी नाली भी बनाई जा रही है। टूटी हुई सड़कों को दोबारा बनाया जा रहा है। जलभराव वाले क्षेत्र में सभी सड़कें आरसीसी ही बनाई जा रही हैं। जीडीए की ओर से दो सक्शन मशीन भी मंगाई जा रही है। इसे जलनिकासी के काम में लगाया जाएगा।

जलभराव की समस्‍या का स्‍थाई समाधान के लिए तैयार की जा रही योजना

जीडीए उपाध्‍यक्ष प्रेम रंजन सिंह ने बताया कि शहर के जलभराव वाले क्षेत्रों में इस समस्या को स्थायी रूप से दूर करने के लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है। आवास विभाग की ओर से भी बजट मिल रहा है। अन्य मदों से भी इन कार्यों के लिए बजट मिलेगा।

फिराक चौराहे से अंबेडकर चौक तक आरसीसी रोड की ढलाई शुरू

फिराक चौराहे से अंबेडकर चौक तक आरसीसी सड़क बनाने का काम तेज हो गया है। गुरुवार को इस रोड पर ढलाई शुरू कर दी गई। जैसे-जैसे सड़क पर आवागमन रोका जाएगा जीडीए की ओर से ढलाई का काम किया जाएगा। अलग-अलग पैच में इस कार्य को करने में 15 दिन लग सकते हैं लेकिन इस मार्ग पर आवागमन बंद किया गया तो पांच दिन के भीतर पूरी सड़क को ढाल दिया जाएगा। अधिशासी अभियंता मुकेश अग्रवाल ने बताया कि पूरी गुणवत्ता के साथ ढलाई का काम किया जा रहा है। जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन ङ्क्षसह ने कहा कि इस सड़क का निर्माण जल्द पूरा कर लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.