Move to Jagran APP

नोटबंदी के बाद इस जिले में बढ़ गए 84 हजार नए आयकर दाता Garekhpur News

रिटर्न फाइल करना हर किसी के लिए आवश्यक है। रिटर्न न दाखिल करने वाला आयकर नियमों का उल्लंघन तो करता ही है अपना भी नुकसान करता है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 27 Aug 2019 10:28 AM (IST)Updated: Tue, 27 Aug 2019 03:21 PM (IST)
नोटबंदी के बाद इस जिले में बढ़ गए 84 हजार नए आयकर दाता Garekhpur News
नोटबंदी के बाद इस जिले में बढ़ गए 84 हजार नए आयकर दाता Garekhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। प्रमुख आयकर आयुक्त (प्रिंसिपल सीआइटी) नित्यानंद ठाकुर ने कहा कि आप भले ही आप आयकर के दायरे में न आ रहे हों, लेकिन रिटर्न फाइल करना हर किसी के लिए आवश्यक है। रिटर्न न दाखिल करने वाला आयकर नियमों का उल्लंघन तो करता ही है, अपना भी नुकसान करता है। गोरखपुर जोन में 50 लाख से अधिक पैनकार्ड धारक हैं, लेकिन करीब तीन लाख लोग ही रिटर्न फाइल कर रहे हैं। यही नहीं व्यवसायी और व्यवसायिक प्रतिष्ठान, अग्रिम टैक्स (एडवांस टैक्स) जमा करने में उदासीनता बरत रहे हैं। रिटर्न फाइल करने और एडवांस टैक्स जमा करने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आयकर विभाग जागरूकता अभियान चलाएगा। इसके लिए बड़े पैमाने पर प्रचार-प्रसार करने के साथ ही कस्बों और बाजारों में विभाग की ओर से कैंप लगाकर लोगों को इसके फायदे बताए जाएंगे।

loksabha election banner

नोटबंदी के बाद बढ़े 84 हजार नए आयकर दाता

रमुख आयकर आयुक्त ने बताया कि नोटबंदी के बाद गोरखपुर जिले में करीब 84 हजार नए आयकर दाता बढ़े हैं। पहले यह संख्या 2.20 लाख थी अब यह बढ़कर तीन लाख से अधिक हो गई है। हालांकि यह संख्या भी अपेक्षा के अनुसार नहीं है। इसमें और इजाफा करने का प्रयास किया जा रहा है।

गलतफही दूर करेगा आयकर विभाग

प्रधान आयकर आयुक्त ने बताया कि जोन में गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर, मऊ और आजमगढ़ जिले शामिल हैं। इन जिलों में छोटे-बढ़े करीब 25 लाख कारोबारी हैं। इन कारोबारियों में अधिकांश ऐसे हैं जो नियमित रूप से अग्रिम टैक्स नहीं जमा रहे हैं। इन कारोबारियों को एडवांस टैक्स जमा करने के लिए आयकर विभाग अभियान चलाकर प्रेरित करेगा। उन्होंने कहा कि काफी लोगों को यह गलतफहमी है कि आयकर के दायरे में आने वाले लोगो को ही रिटर्न दाखिल करना होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। आप यदि एक रुपये का भी आय करते हैं तो रिटर्न फाइल करना आवश्यक है। यदि रिटर्न दाखिल नहीं करते हैं तो यह सरकार से अपनी छिपाने की कोशिश मानी जाएगी।

चलेगा करदाता जागरूकता एवं ई सहयोग अभियान

कोई व्यक्ति आयकर के दायरे में न आने की वजह से यदि रिटर्न नहीं दाखिल करता और भविष्य में कहीं भी किसी तरह का निवेश करता है तो उसे कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इससे बचने के लिए जरूरी है कि नियमित रूप से रिटर्न फाइल की जाय। इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आयकर विभाग ने करदाता जागरूकता एवं ई सहयोग अभियान शुरू किया है।

इस अभियान के तहत कसया, तमकुहीं, सिसवा तथा मऊ आजमगढ़ जिलों में कई कस्बों और बाजारों में कैंप लगाकर लोगों को जानकारी दी गई है। बहुत जल्दी गोरखपुर जिले में कौड़ीराम, बड़हलगंज, गोला, खजनी, सहजनवां, सिकरीगंज, पिपराइच, कैंपियरगंज आदि में कैंप लगाया जाएगा। इसके अलावा दो जागरूकता वाहन भी चलाए जा रहे हैं। सोमवार को प्रमुख आयकर आयुक्त ने अपने कार्यालय में उन्हें झंडी दिखाकर रवाना किया।

अधिक भुगतान कराने का झांसा देने वालों से रहे सावधान

प्रधान आयकर आयुक्त ने बताया कि बाजार में कई ऐसे लोग मिल जाएंगे, जो लोगों को आयकर में बढ़ी छूट दिलाने या टीडीएस कटौती का अधिक भुगतान कराने का झांसा देते हैं। ऐसे लोगों से बचकर रहने की जरूरत है। क्योंकि गलत ढंग से ही वे, आपको लाभ पहुंचा सकते हैं। देर-सवेर गड़बड़ी पकड़े जाने पर कार्रवाई होनी तय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.