Move to Jagran APP

शौचालय निर्माण में 16 करोड़ रुपये का गोलमाल, 67 पंचायतों सचिवों को प्रतिकूल प्रविष्टि Gorakhpur News

स्वच्‍छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत जनपद में शौचालय निर्माण के नाम पर बड़े पैमाने पर धांधली हुई है। पंचायती राज विभाग के अफसरों ने मनमाने तरीके से धनराशि का आवंटन किया।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 10:20 AM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 10:20 AM (IST)
शौचालय निर्माण में 16 करोड़ रुपये का गोलमाल, 67 पंचायतों सचिवों को प्रतिकूल प्रविष्टि Gorakhpur News
शौचालय निर्माण में 16 करोड़ रुपये का गोलमाल, 67 पंचायतों सचिवों को प्रतिकूल प्रविष्टि Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। स्वच्‍छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत कराए गए अधूरे शौचालयों के निर्माण में लापरवाही बरतने व खाते में उपलब्ध धन को खर्च नहीं करने पर 67 पंचायत सचिवों को जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ने प्रतिकूल प्रविष्टि दी है।

loksabha election banner

लाभार्थियों के खाते में नहीं भेजी रकम

शौचालय निर्माण का कार्य पूर्ण होने के बाद भी पंचायत सचिवों ने लाभार्थियों के खाते में धनराशि नहीं भेजी है। इसके अलावा पंचायत सचिवों ने जियो टैग व अप्रूवल में भी उदासीनता बरती है। इसका संज्ञान लेकर मुख्य विकास अधिकारी हर्षिता माथुर ने पंचायती राज विभाग के अफसरों को कड़ी फटकार लगाई थी। शौचालय निर्माण में हुई है धांधली

स्वच्‍छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत जनपद में शौचालय निर्माण के नाम पर बड़े पैमाने पर धांधली हुई है। पंचायती राज विभाग के अफसरों ने मनमाने तरीके से धनराशि का आवंटन किया। हजारों ऐसे लोगों को भी शौचालय के नाम पर रुपये दे दिए गए जो पात्र नहीं थे।

दोबारा धनराशि देने का भी खेल हुआ

इसके अलावा बड़ी संख्या में लोगों को दोबारा धनराशि भी दी गई। यह खेल लंबे समय तक चलता रहा। जनपद के 20 विकास खंडों के 79 ग्राम पंचायतों के खाते में दस लाख से अधिक की धनराशि अवशेष पड़ी है। यही कारण है कि खाते में धनराशि की उपलब्धता के बाद भी अब तक रुपये खर्च नहीं हो पा रहे हैं।

पंचायत सचिवों के साथ की बैठक

विकास भवन के मनरेगा सभागार में जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ने स्वच्‍छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत 250 ग्राम पंचायतों के 151 पंचायत सचिवों के साथ बैठक की। डीपीआरओ ने कहा कि अभी भी इन ग्राम पंचायतों के खाते में पांच लाख से अधिक धनराशि अवशेष है। इसे तत्काल लाभार्थियों के खाते में भेजा जाए। डीपीआरओ ने कहा कि कई लाभार्थियों ने शौचालय का निर्माण करा लिया है लेकिन उनके खाते में धनराशि नहीं भेजी गई है, यह स्थिति ठीक नहीं है। बैठक में सहायक विकास अधिकारी, बच्‍चा सिंह, अंकित मिश्रा, पवन प्रसाद उपाध्याय एवं पंचायत सचिव उपस्थित रहे।

शुरू हुआ लाभार्थियों में चेक वितरण

दूसरी तरफ लाभार्थियों में चेक वितरण का कार्य युद्धस्तर पर शुरू हो गया है। विकास खंड खोराबार समेत पांच अन्य विकास खंडों में शौचालय निर्माण के उपरांत लाभार्थियों में चेक वितरित किया गया। विकास खंड खोराबार के ग्राम पंचायत केवटलिया में पंचायत सचिव व ग्राम प्रधान ने लाभार्थी को चेक दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.