Move to Jagran APP

Gorakhpur Lockdown update : गोरखपुर में 65 सौ घुमंतू मजदूर चिह्नित, मिलेंगे एक हजार रुपये Gorakpur News

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गरीबों के बैंक खाते में एक-एक हजार रुपये देने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए सरकार ने नगर निगम का निर्देश दिया था कि वह घुमंतू मजदूरों को चिह्नित करे।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 08:10 AM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 08:10 AM (IST)
Gorakhpur Lockdown update : गोरखपुर में 65 सौ घुमंतू मजदूर चिह्नित, मिलेंगे एक हजार रुपये Gorakpur News
Gorakhpur Lockdown update : गोरखपुर में 65 सौ घुमंतू मजदूर चिह्नित, मिलेंगे एक हजार रुपये Gorakpur News

गोरखपुर, जेएनएन। लॉकडाउन में घर बैठे घुमंतू मजदूरों की बेचारगी दूर होगी। सरकार इनके खाते में एक-एक हजार रुपये भेजेगी। नगर निगम प्रशासन ने शहर में 65 सौ घुमंतू मजदूरों को चिह्नित कर लिया है। इनके बैंक खाते का रिकॉर्ड तैयार कर विवरण शासन को भेज दिया गया है।

loksabha election banner

मुख्‍यमंत्री के निर्देश पर हुआ था चिह्निकरण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गरीबों के बैंक खाते में एक-एक हजार रुपये देने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए सरकार ने नगर निगम का निर्देश दिया था कि वह घुमंतू मजदूरों को चिह्नित करने का काम करे। उसके बाद सभी की सूची उपलब्‍ध कराए।

नगर निगम में 7888 पंजीकृत ठेला चालक

उल्‍लेखनीय है कि नगर निगम में पंजीकृत 7888 ठेले वालों में से अब तक 1155 के बैंक खातों में रुपये भेजे जा चुके हैं। ज्यादातर का मोबाइल फोन स्विच ऑफ हो जाने के कारण दिक्कत हो रही है।

संपर्क की कोशिश जारी

अपर नगर आयुक्त डीके सिन्हा ने कहा कि ठेला वालों से संपर्क की कोशिश अब भी चल रही है। कुछ के नंबर मिले हैं। इनसे बैंक खाते का विवरण मांगा गया है। घुमंतू मजदूरों की भी तलाश की जा रही है।

श्रमिकों के भरण पोषण और भोजन का हो इंतजाम

जिले के ईंट भट्ठों पर कार्यरत श्रमिकों की सुधि लेते हुए जिलाधिकारी ने सभी भट्टा मालिकों से उनके भरण पोषण और भोजन का इंतजाम करने का निर्देश दिया है। उनकी मजदूरी का समय से भुगतान भी करने को कहा है।

सफाई व्‍यवस्‍था कराने के निर्देश

लॉकडाउन में ईंटभट्ठों पर कार्य करने वाले प्रवासी मजदूरों के संबंध में डीएम ने ईंट भट्ठा एसोसिएशन को पत्र भेजकर श्रमिकों के संबंध में विशेष दिशा निर्देश दिया है। भट्ठा मालिकों से श्रमिकों के भरण पोषण, उनके निवास स्थान एवं कार्यस्थल के आस पास साफ सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही फिजिकल डिस्टेंसिंग पर विशेष ध्यान देने को कहा है। कोई प्रवासी श्रमिक बाहर न जाए इसका भी ध्यान रखने को कहा गया है। प्रवासी श्रमिकों में स्वास्थ्य संबंधी कोई दिक्कत आने पर संबंधित तहसील के कंट्रोलरूम और तहसील प्रशासन को सूचित करने को कहा गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.