Move to Jagran APP

बैंकों में 500 करोड़ का कारोबार प्रभावित

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस के तत्वावधान में इंडियन बैंक एसो

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jun 2018 01:03 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jun 2018 01:03 AM (IST)
बैंकों में 500 करोड़ का कारोबार प्रभावित
बैंकों में 500 करोड़ का कारोबार प्रभावित

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस के तत्वावधान में इंडियन बैंक एसोसिएशन द्वारा मात्र दो फीसद वेतन बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव को लेकर राष्ट्रीयकृत बैंकों के कर्मचारी गुरुवार को दूसरे दिन भी हड़ताल पर रहे। गोरखपुर में सभी बैंकों की शाखाओं में कामकाज ठप रहा, ताले लटके रहे। संगठन के अध्यक्ष केके तिवारी के अनुसार दो दिन में कुल लगभग 500 करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित हुआ है।

prime article banner

सभी बैंकों के कर्मचारी भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा, बैंक रोड में सुबह 11 बजे एकत्रित हुए। वहां से जुलूस की शक्ल में नारेबाजी करते हुए निकले। जुलूस बैंक रोड, विजय चौराहा, गणेश चौराहा, गोलघर, कचहरी चौराहा व टाउनहाल होते हुए पुन: स्टेट बैंक मुख्य शाखा परिसर में पहुंचकर समाप्त हुआ।

इसके बाद आयोजित सभा में वक्ताओं ने कहा कि बैंक निरंतर लाभ मे हैं परंतु सरकार की असहयोगात्मक एवं लंबी कानूनी प्रक्रियाओं के कारण बैंकों की ऋण वसूली प्रभावित हो रही है। लगातार माग के बावजूद सरकार द्वारा सशक्त ऋण वसूली का नियम नहीं बनाया गया। जब सरकार ने पहली बार एनपीए घोषित करने का नियम लागू किया तो उस समय कुल एनपीए लगभग 39 हजार करोड़ था जो आज लगभग 8 लाख करोड़ हो गया है। यह बैंक कर्मियों की मेहनत का नतीजा है। हम लोग नोट बंदी के दौरान न दिन देखे न रात, 14-18 घंटे तक कार्य किए। अब जब वेतन बढ़ोत्तरी का मामला आया है तो इंडियन बैंक एसोसिएशन बैंक कर्मियों का मजाक उड़ा रहा है। मात्र दो फीसद की वेतन बढ़ोत्तरी असम्मानजनक है। यह सरकार की विभिन्न कार्य योजना जैसे प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, जन धन योजना, अटल पेंशन योजना, मनरेगा इत्यादि को पूर्ण करने में रात दिन सेवा करने की तुलना में नाम मात्र वृद्धि है जिसे ठुकरा दिया गया तथा हड़ताल पर जाने के जाने को बाध्य होना पड़ा। यूनियन इसे बर्दाश्त नहीं करेगा और बैंकों तथा कर्मचारियों के हित में अनवरत संघर्ष करता रहेगा। कर्मचारी नेताओं ने कहा कि आने वाले समय में संघर्ष को और तेज किया जाएगा।

--------------------

बैंक बंद और एटीएम खाली

हड़ताल के कारण दो दिन तक किसी एटीएम में कैश नहीं डाला गया। महानगर के सभी एटीएम सूख गए। हड़ताल के चलते बैंक बंद थे और एटीएम खाली। उपभोक्ता दर-दर भटकते रहे, कहीं कैश नहीं मिला।

इंजीनिय¨रग कालेज, नंदानगर, मोहद्दीपुर, रेलवे कालोनी, सिनेमा रोड, बैंक रोड, तारामंडल, रुस्तमपुर, असुरन, मेडिकल कालेज रोड, गोरखनाथ रोड, अलीनगर आदि किसी क्षेत्र में एटीएम में कैश नहीं था। चारो तरफ कैश के लिए हाहाकार मची थी। दोपहर तक उपभोक्ता कैश के लिए इधर-उधर भटकते रहे। दोपहर बाद एटीएम पर उपभोक्ता भी नहीं दिखे। मोहद्दीपुर में एटीएम पर मिले रमेश वर्मा व मंडी में एटीएम पर मिले शम्स तबरेज राइन ने कहा कि आज कहीं एटीएम में कैश नहीं है। रमेश को दुकान के लिए सामान खरीदने जाना था और शम्स को एक व्यक्ति को कैश देना था, दोनों के काम कैश के अभाव में नहीं हो पाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.