Move to Jagran APP

बाजार में आ गए 50 रुपये के नकली नोट- ऐसे पहचानें, असली है या नकली

बाजार में पचास रुपये के नकली नोटों की भरमार है। कुछ जालसाज इन नोंटों को स्‍कैन कर बाजार में चला रहे हैं। असली और नकली नोटों में मामूली अंतर है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 23 Nov 2018 01:09 PM (IST)Updated: Mon, 26 Nov 2018 09:47 AM (IST)
बाजार में आ गए 50 रुपये के नकली नोट- ऐसे पहचानें, असली है या नकली
बाजार में आ गए 50 रुपये के नकली नोट- ऐसे पहचानें, असली है या नकली

गोरखपुर, जेएनएन। नोटबंदी के बाद आए नए नोट में भी जालसाजों ने सेंध लगा दी है। बड़ी संख्या में 50 रुपये का नकली नोट बाजार में आ गया है। अभी यह नोट बैंक तक नहीं पहुंचे है लेकिन सूचना के आधार पर बैंक सतर्क हो गए हैं। अभी तक जालसाज आमतौर पर बड़े नोट का ही नकली तैयार करते थे। पहली बार बाजार में 50 रुपये का नकली नोट दिखाई पड़ रहा है।

loksabha election banner

स्‍कैन कर तैयार किया जा रहा नकली नोट

हालांकि यह मशीन से छापा गया नोट नहीं है, उसे स्कैन कर तैयार किया जा रहा है। यदि सावधानी पूर्वक उसे देखा जाए तो असली व नकली में साफ अंतर नजर आएगा। आमतौर पर उपभोक्ता छोटे नोट को बहुत बारीकी से नहीं देखते हैं, लेकिन अब सावधानी बरतने की जरूरत है।

इस संबंध में बैंकों ने अपने सभी शाखा कार्यालयों को सतर्क कर दिया है। निर्देश दिया है कि हर नोट की बारीकी से पहचान कर ही उन्हें स्वीकार किया जाए। भारतीय स्टेट बैंक के सहायक महाप्रबंधक अनिल कुमार जायसवाल ने कहा कि शाखाओं को इस संबंध में सतर्क कर दिया गया है।

असली-नकली में अंतर

- असली व नकली नोट के कागज में बहुत बारीक अंतर है।

- असली नोट में चांदी सी चमकती लाइनिंग दिखती है, नकली नोट में वह फोटोकापी जैसी दिख रही है।

- दरअसल नकली नोट, असली की फोटोकापी है, इसे स्कैन कर तैयार किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.