गोरखपुर, जेएनएन। 'Gold & Silver Price in Uttar Pradesh' पूरी दुनिया में तबाही मचाने वाले कोरोना महामारी का संक्रमण कम हुआ तो बाजार में रौनक लौट आई। कोरोना काल में अपने उच्चतम स्तर पर पहुुंच चुके सोना-चांदी के मूल्‍य में गिरावट जारी है। लगन एवं बड़ा त्योहार न होने के बावजूद दोनों की बिक्री खूब हो रही है। जिनके घरों में विवाह सात-आठ माह बाद होनी है वह भी सस्ता होने की वजह से अभी ही ज्वेलरी खरीद रहे हैं। 49200 रुपये तोला (10 ग्राम, 24 कैरेट गोल्ड) सोना लोगों को अपने बजट के अनुरूप लग रहा है। यही वजह है कि आफ सीजन में भी सराफा बाजार गुलजार नजर आ रहा है। 

57 हजार प्रति दस ग्राम तक पहुंच गया था सोने का भाव

पिछले साल अगस्त में सोना 57 हजार प्रति दस ग्राम तथा चांदी 76 हजार रुपए किलो पहुंच गई थी। उस वक्त पूरे देश में लाकडाउन का माहौल था और लोग कोरोना के खौफ से सहमे हुए थे। लोग सोना में निवेश को सबसे सुरक्षित मान रहे थे। उन्हें ऐसा लग रहा था कि भविष्य में सोने से ही बेहतर रिर्टन हासिल होगा, लेकिन अक्टूबर के त्योहारी मौसम में सोने व चांदी की कीमतों में गिरावट शुरू हो गई। प्रतिदिन सोने की कीमत सौ से दौ रुपये तोला टूट हो रही है। 

49 हजार रुपये पहुंचा भाव

महीनों तक 52 से 57 हजार रुपये तोला बिका सोना जब 49 हजार रुपये के आसपास पहुंचा तो लोगों को सस्ता लगने लगा। सोमवार को सर्राफा बाजार में ज्वेलरी खरीदने आईं शशी जायसवाल ने बताया कि छह माह पहले बाजार के हालात देखकर उम्मीद नहीं थी कि सोना 50 हजार रुपये तोला से नीचे भी आएगा। अब शायद ही कभी इससे सस्ता सोना मिले। वंदना वर्मा ने बताया कि बहुत दिनों से सोने की कुछ ज्वेलरी खरीदने को सोच रही थी, लेकिन महंगा होने की वजह से खरीदने की हिम्मत नहीं जुटा पा रही थीं। कीमतों में फिर से कहीं तेजी न आ जाए यही सोचकर लोग सोने व चांदी की खरीदारी को तरजीह दे रहे हैं। 

चांदी के मुकाबले सोने के भाव में ज्यादा गिरावट आई है। इधर कुछ दिनों से सोने के भाव में लगातार कमी आ रही है। खरीदारी करने का यह अच्छा मौका है। - पंकज गोयल, अध्यक्ष सर्राफा मंडल 

सोमवार को गोरखपुर में सोना का भाव प्रति दस ग्राम 

24 कैरेट :  49200

22 कैरेट :  46000

18 कैरेट :   44200

चांदी की कीमत प्रति किलो 

68000 रुपये 

नोट : ज्वेलरी में 24 कैरेट गोल्ड का प्रयोग नहीं होता। अमूमन ज्वेलरी 18 या 22 कैरेट गोल्ड से बनाई जाती है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021