गोरखपुर, जागरण संवाददाता। त्वरित आर्थिक विकास योजना के अंतर्गत गोरखपुर एवं महराजगंज में विभिन्न परियोजनाओं के लिए शासन ने करीब 39 करोड़ रुपये अवमुक्त किए हैं। इसमें 33 करोड़ 78 लाख की धनराशि गोरखपुर के सहजनवां, सदर, ग्रामीण एवं पिपराइच विधानसभा क्षेत्रों से जुड़े कार्यों के लिए अवमुक्त की गई है। महराजगंज में पांच करोड़ 21 लाख 96 हजार रुपये की लागत से दो कार्य कराए जाएंगे।

अधिवक्ता चैंबर भवन, गांवों में संपर्क मार्गों व नाली के निर्माण व मरम्मत पर खर्च की जाएगी धनराशि

ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर सरकार का खास जोर है। इस बार भी जिन परियोजनाओं के लिए धन स्वीकृत किया गया है, उनमें से अधिकतर गांवों के बीच संपर्क मार्ग व नालियाें के निर्माण से जुड़ी हैं। कलेक्ट्रेट परिसर में बनने वाले अधिवक्ता चैंबर के लिए भी प्रथम किस्त जारी हो चुकी है। जिस स्थान पर चैंबर बनना है, वहां पहले से मौजूद मुख्तार खाना को तोड़ने की प्रक्रिया चल रही है।

गोरखपुर के इन कार्यों के लिए मिली धनराशि

चरगांवा में ग्राम सोनबरसा बालापार रोड रेलवे क्रासिंग के पास से चिलुआताल पर आरसीसी नाला निर्माण के लिए तीन करोड़ 15 लाख 98 हजार रुपये।

सहजनवां में लुचई से गाहासाड़ा रोड तक आरसीसी नाला निर्माण के लिए दो करोड़ छह लाख 91 हजार रुपये।

सहजनवां में मुरारी इंटर कालेज से काली मंदिर तक हाटमिक्स प्लांट से पिच रोड एवं आरसीसी नाला के लिए दो करोड़ 63 लाख 91 हजार।

नगर पंचायत सहजनवां में एनएच 28 से तहसील रोड होते हुए गाहासाड़ मोड़ तक पिच रोड एवं नाली निर्माण के लिए दो करोड़ 40 लाख पांच हजार रुपये।

सहजनवां में एनएच 28 से बाबूलाल कांप्लेक्स तक पिच रोड का चौड़ीकरण एवं डिवाइडर निर्माण के लिए तीन करोड़ 74 लाख 88 हजार रुपये।

सहजनवा नगर पंचायत में बाबूलाल कांप्लेक्स से व्यास सिंह के मकान तक पिच रोड का चौड़ीकरण एवं डिवाइडर निर्माण के लिए तीन करोड़ 86 लाख 90 हजार रुपये।

नगर पंचायत पिपराइच के विभिन्न वार्डों में सीसी रोड, इंटरलाकिंग एवं नाली निर्माण के लिए दो करोड़ 36 लाख 20 हजार रुपये।

भरोहिया के ग्राम पंचायत चौक माफी में पिच रोड एवं नाली निर्माण के लिए दो करोड़ 26 लाख तीन हजार रुपये।

ग्राम सभा मौलाखोर से कपूरी नाला होते हुए सोनवे गोनहरा तक पक्की सड़क के लिए दो करोड़ 43 लाख 21 हजार रुपये।

ग्राम सभा जंगल एकला नंबर दो टोला हतवा से घेलवा टोला तक संपर्क मार्ग के लिए दो करोड़ 26 लाख 41 हजार रुपये।

कलेक्ट्रेट मुख्यालय में अधिवक्ता चैंबर के निर्माण के लिए प्रथम किस्त के रूप में दो करोड़ 27 लाख 12 हजार रुपये।

मलौनी बांध पिच रोड से लालपुर टीकर के स्कूल बारी टोला होते हुए छावनी टोला तक संपर्क मार्ग निर्माण के लिए दो करोड़ 25 लाख 57 हजार रुपये

साहू टोला एवं माघी टोला होते हुए गहिरा तक संपर्क मार्ग के लिए दो करोड़ छह लाख 16 हजार रुपये।

महराजगंज जिला

सदर ब्लाक के बागापार में लखनपुर पिपरा मोड़ से बैरठवा होते हुए विजयपुर संपर्क मार्ग तक पिच रोड के लिए दो करोड़ 40 लाख 24 हजार रुपये।

घुघली रामपुर मोड़ के आगे नहर पटरी घघरुआ खाड़ेसर तक सड़क निर्माण के लिए दो करोड़ 81 लाख 72 हजार रुपये

गोरखपुर एवं महराजगंज जिले की विभिन्न परियोजनाओं के लिए शासन ने करीब 39 करोड़ रुपये अवमुक्त किए हैं। इन परियोजनाओं पर जल्द काम शुरू किया जाएगा और निर्धारित समय सीमा के भीतर उसे पूरा भी कराया जाएगा। - रवि कुमार एनजी, मंडलायुक्त।

Edited By: Pradeep Srivastava