Move to Jagran APP

गोरखपुर में 389 पुलिसकर्मियों ने जीती है कोरोना से जंग, जानें-कैसी है इनकी दिनचर्या Gorakhpur News

पुलिस अधीक्षक उत्‍तरी के कार्यालय में तैनात सिपाही कुलदीप पाण्‍डेय रोजाना मास्‍क पहनते हैं। दिन भर में कई बार हाथों को सैनिटाइज करते हैं। इस दौरान कोई गलती से उनके निकट आ गया तो दोबारा हाथ व शरीर को सैनिटाइज करते हैं।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Thu, 20 May 2021 03:09 PM (IST)Updated: Thu, 20 May 2021 03:09 PM (IST)
गोरखपुर में 389 पुलिसकर्मियों ने जीती है कोरोना से जंग, जानें-कैसी है इनकी दिनचर्या Gorakhpur News
उत्‍तर प्रदेश पुलिस का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। जिले के 389 पुलिस कर्मी सवा साल में कोरोना से जंग जीतकर पूरी तरह स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। उनकी अनुशासित जीवन शैली व ड्यूटी के प्रति समर्पण के चलते वह जल्‍दी स्‍वस्‍थ हो सके। इन पुलिस कर्मियों ने शुरुआत से लेकर अब तक कोविड नियमों का पालन किया। नियमित योगाभ्यास व सुबह-शाम व्यायाम पर ध्यान दिया। एक दूसरे से शारीरिक दूरी बनाकर रखी। गुनगुने पानी का सेवन किया। इन्होंने अपनी ड्यूटी भी पूरी गर्मजोशी से की और यह कोरोना संक्रमण से दूर रहे। इनकी दिनचर्या अन्य लोगों के लिए सबक है। उनका कहना है कि लोग हल्के व्यायाम के साथ कोविड नियमों का पालन करें और अपना खानपान दुरुस्‍त रखें तो कोरोना से बचे रहेंगे।

loksabha election banner

ऐसे बनाया है दिनचर्या

पुलिस अधीक्षक उत्‍तरी के कार्यालय में तैनात सिपाही कुलदीप पाण्‍डेय रोजाना मास्‍क पहनते हैं। दिन भर में कई बार हाथों को सैनिटाइज करते हैं। इस दौरान कोई गलती से उनके निकट आ गया तो दोबारा हाथ व शरीर को सैनिटाइज करते हैं। इसके अलावा वह नियमित सुबह योग व हल्‍का व्‍यायाम करते हैं। दिन में हल्‍का गुनगुना पानी पीते हैं और उचित खान-पान पर ध्‍यान देते हैं। उनका कहना है कि इन बातों पर ध्‍यान देकर उन्‍होंने आसानी से कोविड पर विजय पा ली और अब दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित कर रहे हैं। उनका कहना है कि सामान्‍य दिनों में डयूटी के दौरान रोजाना 30 से 40 लोगों से मुलाकात होती है। लेकिन इस दौरान उचित दूरी का ध्‍यान रखते हैं। ट्रैफिक पुलिस में काम करने वाले हेड कांस्टेबल विनोद कुमार की भी दिनचर्या कमोबेश यही है। वह कहते हैं कि ट्रेनिंग के दौरान ही उन्हें फिट रहने का मंत्र दिया गया था और उसे उस समय से ही गांठ बांध लिया था कि अपने सुरक्षित रहेंगे तभी दूसरों की मदद कर सकेंगे। बता दें 5262 पुलिस कर्मियों में से पिछली लहर में 362 पुलिस कर्मी संक्रमित हुए थे। वह पूरी तरह स्‍वस्‍थ हो गए। दूसरी लहर में भी 27 पुलिस कर्मी संक्रमित होकर पूरी तरह स्‍वस्‍थ हो चुकी हैं।

एसएसपी दिनेश कुमार पी का कहना है कि अधिकांश पुलिस कर्मियों का संक्रमित न होना इस बात का प्रमाण है कि उनकी इम्युनिटी औरों की तुलना में बेहतर है। पुलिस कर्मी योग के साथ कोविड नियमों का पालन कर रहे हैं। इसके साथ ही एक खास बात यह भी है कि जिले के 98 फीसद पुलिस कर्मी कोरोना की वैक्सीन लगवा चुके हैं। ऐसे में वह दूसरों की तुलना में ज्यादा सुरक्षित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.