गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर जिले में पिछले चार साल के भीतर डीएम ने 203 शस्त्र लाइसेंस निलंबित किए हैं। कार्रवाई के बाद लाइसेंस धारक ने बंदूक जमा कराया या नहीं पुलिस यह जानकारी जुटा रही है। एसएसपी ने जिले के सभी थानेदारों को पत्र लिखने के साथ ही जिनके लाइसेंस निरस्त हुए हैं उनकी सूची भेजी है।

लाइसेंस निरस्त होने के बाद असलहा रखने वालों होगी कार्रवाई

आपराधिक गतिविधि में लिप्त होने, मुकदमा होने के बाद भी शस्त्र लाइसेंस लेकर चलने वाले 203 लोगों को चिन्हित कर पुलिस ने कार्रवाई करने के लिए डीएम को रिपोर्ट भेजी थी। जिसके आधार पर जिलाधिकारी ने सभी के लाइसेंस निरस्त कर दिए। कार्रवाई के बाद खरीदे गया असलहा लाइसेंसियों ने जमा किया या नहीं अब पुलिस इसे तस्दीक कर रही है।

निरोधात्मक कार्रवाई करेगी पुल‍िस

जिनके लाइसेंस निरस्त हुए उनके घर जाकर थानेदार व चौकी प्रभारी पूछेंगे कि लाइसेंस निलंबन के बाद उन्होंने असलहा कहां पर रखा है। थाना या गन हाउस में जमा किया तो है तो उसकी रसीद उपलब्ध कराएं।एसएसपी डा. विपिन ताडा ने बताया कि अभियान चलाकर यह पता लगाया जा रहा है कि जिनका लाइसेंस निरस्त हुआ है उन्होंने असलहा जमा किया है या नहीं। अगर कोई अभी भी असलहा लेकर घूम रहा है तो उसके खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई होगी। इसके अलावा आराधिक प्रवृत्ति के लाइसेंस धारकों की भी जानकारी जुटाई जा रही है।

किस थानाक्षेत्र में कितने लाइसेंस हुए निरस्त

थाना संख्या

कोतवाली 05

राजघाट 10

तिवारीपुर 07

कैंट 09

खोराबार 09

गोरखनाथ 05

शाहपुर 06

कैंपियरगंज 03

पीपीगंज 06

सहजनवां 05

गीडा 03

चिलुआताल 06

चौरीचौरा 06

झंगहा 08

पिपराइच 05

गुलरिहा 05

बांसगांव 07

गगहा 12

बेलीपार 07

गोला 06

बड़हलगंज 18

उरुवां 05

बेलघाट 10

खजनी 17

सिकरीगंज 08

हरपुर-बुदहट 15

पुलिस के हत्थे चढ़े मोबाइल लूटने वाले दो आरोपित

कोतवाली पुलिस ने मोबाइल लूट करने वाले दो आरोपितों को तरंग ओवरब्रिज के पास से गिरफ्तार किया है। उनके पास से एक चोरी का माेबाइल बरामद हुआ है। आरोपितों ने यह मोबाइल करीब माह भर पूर्व ओवरब्रिज के पास ही एक युवती से लूटा था। आरोपित राजघाट थाने में भी बलवा, हत्या का प्रयास व चोरी का मुकदमे में वांछित रहे हैं।

बीते 12 सितंबर को तरंग ओवरब्रिज के पास दोनों आरोपितों ने एक युवती का माेबाइल लूट लिया था। पुलिस लूट का मुकदमा दर्ज कर मामले की छानबीन में जुटी हुई थी। सर्विलांस के जरिये कोतवाली पुलिस को पता चला कि आरोपित तरंग ओवरब्रिज के पास मौजूद हैं। प्रभारी निरीक्षक कोतवाली कल्याण सिंह सागर ने मौके पर दबिश देकर दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया और उनके पास से चोरी का एक मोबाइल भी बरामद किया है। पुलिस लाइन में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान एसपी सिटी सोनम कुमार ने बताया कि गिरफ्तार किया गये आरोपित की पहचान अविनाश निषाद निवासी मंझरिया टोला चक्की थाना रामगढ़ताल व हालमुकाम चकरा अव्वल अमरूद मण्डी राजघाट, विकास निषाद निवासी फलमंडी उत्सव लान के पीछे रामगढ़ताल के रूप में हुई है। एसपी सिटी ने बताया कि आरोपित अविनाश पर राजघाट में बलवा, हत्या के प्रयास चोरी का मुकदमा दर्ज है। विकास के विरुद्ध कोतवाली में लूट का मुकदमा दर्ज है।

Edited By: Pradeep Srivastava