Move to Jagran APP

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 200 बेड को होगा सुपर स्‍पेशियलिटी ब्लाक

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में 21 बेड की डायलिसिस यूनिट संचालित की जाएगी। इसमें 200 मरीजों को भर्ती करने की सुविधा रहेगी। उद्घाटन पीएम 24 फरवरी को करेंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 11 Feb 2019 11:25 AM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 09:55 AM (IST)
बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 200 बेड को होगा सुपर स्‍पेशियलिटी ब्लाक
बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 200 बेड को होगा सुपर स्‍पेशियलिटी ब्लाक

गोरखपुर, जेएनएन। बीआरडी मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में 21 बेड की डायलिसिस यूनिट संचालित की जाएगी। इसमें 200 मरीजों को भर्ती करने की सुविधा रहेगी। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 फरवरी को करेंगे।

loksabha election banner

बीआरडी मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करने पहुंचे चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष गोपाल टंडन ने प्रधानाचार्य को निर्देश दिए कि डायलिसिस यूनिट के लिए शासन को प्रस्ताव भेजें। सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री को कई खामियां मिलीं। पर्चा काउंटर पर कंप्यूटर नहीं है, वार्ड में बेड नहीं लगे हैं, ऑपरेशन थिएटर और कैथ लैब में उपकरण नहीं मिले। उन्होंने महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा डॉ. केके गुप्ता को निर्देश दिए कि पर्चा काउंटर पर पांच कंप्यूटर लगाएं।

कार्यदायी संस्था पर जताई नाराजगी

उपकरणों की आपूर्ति न होने पर मंत्री ने कार्यदायी संस्था हाइट्स पर नाराजगी जताई और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के सामने मामला उठाने की बात कही।

निरीक्षण के दौरान प्रधानाचार्य डॉ. गणेश कुमार, मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डॉ. महीम मित्तल, एसपीएम के डॉ. डीके श्रीवास्तव, पैथोलॉजी की डॉ. शिल्पा मल्ल, पीडियाट्रिक्स की डॉ. महिमा मित्तल, न्यूरो सर्जन डॉ. राकेश सक्सेना, आर्थो के डॉ. पवन प्रधान, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. गगन गुप्ता आदि मौजूद रहे।

यह विभाग खुलेंगे

सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, कार्डियोलॉजी, कार्डियो थोरेसिक वैस्कुलर सर्जरी, गैस्ट्रोलॉजी और सर्जिकल आंकोलॉजी का विभाग होगा। सभी में अलग से वार्ड और कक्ष बनेंगे। हर विभाग में 25 मरीजों को भर्ती करने के लिए बेड उपलब्ध होंगे। इसमें 20 जनरल वार्ड में और पांच बेड आईसीयू में होंगे।

नौ करोड़ से बनेगी बर्न यूनिट

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में नौ करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक बर्न यूनिट का निर्माण कराया जाएगा। इस यूनिट में 26 बेड होंगे। इसका प्रस्ताव शासन ने पास कर दिया है। इसे केंद्र सरकार की मदद से तैयार किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.