Move to Jagran APP

अ‌र्द्धकुंभ के लिए पूर्वोत्तर रेलवे तैयार कर रहा 110 स्पेशल ट्रेनें

अ‌र्द्धकुंभ के लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने शुरू की तैयारी, सभी स्टेशनों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Aug 2018 01:10 PM (IST)Updated: Sun, 12 Aug 2018 01:10 PM (IST)
अ‌र्द्धकुंभ के लिए पूर्वोत्तर रेलवे तैयार कर रहा 110 स्पेशल ट्रेनें
अ‌र्द्धकुंभ के लिए पूर्वोत्तर रेलवे तैयार कर रहा 110 स्पेशल ट्रेनें

प्रेम नारायण द्विवेदी, गोरखपुर :

prime article banner

अ‌र्द्धकुंभ के दौरान प्रयाग स्थित संगम तट पर श्रद्धालुओं को पहुंचाने के लिए 110 स्पेशल मेला गाड़ियां तैयारी की जा रही हैं। यह सभी गाड़ियां गोरखपुर सहित पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न स्टेशनों से इलाहाबाद के लिए चलाई जाएंगी। सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किये जाएंगे। छोटे-बड़े सभी स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे।

फिलहाल, रेलवे की व्यवस्था पर नजर रखने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे के 13 अधिकारी और 12 सौ कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए इलाहाबाद सिटी, दारागंज और झूंसी स्टेशन पर बाड़े तैयार होंगे। बाड़ों के आसपास प्रसाधन केंद्र और जगह-जगह इज्जतघर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। यह तीनों स्टेशन सीसीटीवी कैमरे की जद में रहेंगे। अलग से टिकट काउंटर, पूछताछ काउंटर, पीने के पानी की व्यवस्था तथा प्रसाधन केंद्र स्थापित होंगे। तीनों स्टेशनों पर अलग से रेलवे सुरक्षा बल के एक- एक अधिकारी और 200-200 जवान मुस्तैद रहेंगे। हर पल ट्रेनों की सही सूचना प्रसारित होती रहेगी। श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य का हाल जानने के लिए चिकित्सा अधिकारी, हेल्थ इंस्पेक्टर, फार्मासिस्ट ड्रेसर, हास्पिटल अटेंडेंट की भी तैनाती होगी। तीनों स्टेशनों पर 24 घंटे एक-एक एंबुलेंस की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा रेलवे की सभी सड़कें चौड़ी होंगी। इलाहाबाद सिटी पर एक नया पैदल उपरिगामी पुल का निर्माण किया जाएगा। सुरक्षा के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की चार और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) की एक कंपनी तैनात होंगी, जिसमें शामिल 3 अधिकारी और 500 जवान एक- एक गतिविधियों पर नजर रखेंगे। तैयारियों पर मंथन शुरू

तैयारियों के लिए प्रशासनिक स्तर पर अभी से मंथन शुरू हो गया है। महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल खुद संबंधित विभागाध्यक्षों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा कर रहे हैं। फिलहाल, पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने अपना प्रस्ताव तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेज दिया है।

-

अ‌र्द्धकुंभ में इलाहाबाद पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। खुद महाप्रबंधक तैयारियों की निगरानी कर रहे हैं।

- संजय यादव, सीपीआरओ- एनईआर

-

जंक्शन पर लगीं तीन बाटल क्रशर मशीन

गोरखपुर : अब बाटल क्रशर मशीनें रेलवे स्टेशनों को कचरामुक्त बनाएंगी। लखनऊ के बाद गोरखपुर जंक्शन पर भी शनिवार को तीन मशीनें लगा दी गई। प्लेटफार्म नंबर दो पर एसी लाउंज के पास, प्लेटफार्म एक पर पर्यटन केंद्र के पास तथा नौ नंबर पर मैकेनाइल्ड लाउंड्री कार्य करने लगी है। जल्द ही अन्य प्लेटफार्मो पर भी यह मशीनें स्थापित की जाएंगी।

स्टेशन डायरेक्टर धीरेंद्र कुमार, स्टेशन प्रबंधक पीके अस्थाना, आइआरसीटीसी के संजीव गुप्ता, डीसीआइ डीके श्रीवास्तव, प्लेटफार्म इंस्पेक्टर जफर अहमद और चीफ हेल्थ इंस्पेक्टर संदीपा ने मशीन में पानी की खाली बोतलों को डालकर शुभारंभ किया। स्टेशन डायरेक्टर ने बताया कि इससे स्टेशन पर फेंके गए पानी की बोतलों का दोबारा उपयोग नहीं हो सकेगा। मशीन एक बार में 150 बोतलों को नष्ट करेगी। जिसका निस्तारण स्वास्थ्य विभाग की देखरेख में होगा। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के अनुसार लखनऊ और गोरखपुर के सभी प्लेटफार्मो पर मशीनें लगाई जानी है। 12 मशीनों का आर्डर हो चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.