गोरखपुर, जेएनएन। जुलाई में रोज 10 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य जिले को कलस्टर में बांटकर पूरा किया जाएगा। यह व्यवस्था नगर निकायों व ब्लाकों में की जाएगी, ताकि लोगों को घर के पास ही टीकाकरण की सुविधा दी जा सके। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन द्वारा निर्देश जारी करने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है।

कलस्टर में बनाए जाएंगे मोबिलाइजेशन ग्रुप

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि शासन की मंशा के अनुसार योजना तैयार की जा रही है। प्रत्येक कलस्टर में मोबिलाइजेशन ग्रुप भी बनाए जाएंगे। इस ग्रुप में ग्राम प्रधान, लेखपाल, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक, पंचायत सचिव, युवक मंगल दल और महिला मंगल दल के सदस्य शामिल होंगे। ये ग्रुप कलस्टर में टीकाकरण से तीन दिन पहले ही वातावरण निर्माण, टीकाकरण के प्रति जागरूकता और लोगों को टीकाकरण के लिए तैयार करने का दायित्व संभालेंगे।

आठ से 12 गांव का बनेगा एक कलस्‍टर

कुल 100 राजस्व ग्रामों को आठ से 12 कलस्टर में बांटा जाएगा। प्रत्येक कलस्टर में आठ से 12 राजस्व ग्राम इस प्रकार रखे जाएंगे कि वह भौगोलिक तौर से एक साथ जुड़े हों और सभी में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की आबादी लगभग समान हो। टीम का गठन इस प्रकार किया जाएगा कि एक कलस्टर में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण महज चार से छह दिनों में पूरा किया जा सके। इसके लिए आउट सोर्सिंग से भी वैक्सीनेटर लिए जाएंगे।

जून में ही बनेंगे चार कलस्‍टर

जून में ही पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चार कलस्टर शुरू कर दिए जाएंगे। टीकाकरण के दौरान किसी प्रकार की घटना से निपटने के लिए दो क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) बनाई जाएगी। एंबुलेंस कर्मियों को भी सतर्क किया जाएगा ताकि जरूरत पडऩे पर वे तत्काल मौके पर पहुंच सके और मरीज को अस्पताल पहुंचाया जा सके।

एडीएम को दिए तीन वेंटिलेटर

सेफ सोसाइटी एवं हैबिटेट फार ह्यूमैनिटी इंडिया ने कलेक्ट्रेट में एडीएम वित्त एवं राजस्व राजेश सिंह को तीन वेंटिलेटर सौंपे। सेफ सोसाइटी के प्रोग्राम मैनेजर ब्रजेश चतुर्वेदी ने बताया कि संस्था बाल अधिकार एवं महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में काम कर रही है। आने वाले दिनों में कुशीनगर जिला प्रशासन को सौ मेडिकल बेड उपलब्ध कराया जाएगा। पिछले सप्ताह महराजगंज में वेंटिलेटर दिया गया था। इस दौरान गौतम गुप्ता, मनोज कुमार जायसवाल, मनोज श्रीवास्तव, एजाजुल खान आदि मौजूद रहे।

Edited By: Satish Chand Shukla