Move to Jagran APP

इंतजार खत्म, पंचायत पुनर्गठन के लिए आज से करें आवेदन

ब्लॉक मुख्यालय व डीपीआरओ कार्यालय में प्रस्ताव जमा किए जाएंगे। आवेदन की अंतिम तारीख 20 नवंबर निर्धारित है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 11:40 PM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 11:40 PM (IST)
इंतजार खत्म, पंचायत पुनर्गठन के लिए आज से करें आवेदन
इंतजार खत्म, पंचायत पुनर्गठन के लिए आज से करें आवेदन

गोंडा : यदि आपके राजस्व ग्राम की आबादी एक हजार से ज्यादा है और उसे ग्राम पंचायत का दर्जा नहीं मिला है तो इसके लिए आवेदन सोमवार से लिए जाएंगे। डीपीआरओ सभाजीत पांडेय ने बताया कि ब्लॉक व जिला मुख्यालय पर आवेदन पत्र जमा किए जा सकते हैं। इसके लिए 20 नवंबर अंतिम तारीख निर्धारित की गई है।

loksabha election banner

ये है समयसारिणी :

ग्राम पंचायत पुनर्गठन के संबंध में प्रार्थना पत्र/प्रस्ताव प्राप्त करने की तारीख नौ से 20 नवंबर, ग्राम पंचायत पुनगर्ठन/परिसीमन के संबंध में जनपद स्तर पर तैयार प्रस्ताव का अंतिम प्रकाशन की कार्यवाही 21 से 25 नवंबर, अंतिम प्रकाशन के बाद आपत्ति प्राप्त करने की अंतिम तारीख दो दिसंबर, प्राप्त आवेदन पत्रों का परीक्षण के बाद संस्तुति की अंतिम तारीख छह दिसंबर निर्धारित की गई है।

ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन से जुड़े खास बिदु :

ग्राम पंचायत के क्षेत्र में परिवर्तन का प्रस्ताव संबंधित ग्राम पंचायत या उस ग्राम पंचायत के 50 या उससे अधिक निवासियों द्वारा निर्धारित अवधि में प्रस्तुत किया जाएगा। ग्राम पंचायत क्षेत्र का गठन वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर होगा। किसी पंचायत क्षेत्र के निर्धारण के लिए किसी राजस्व ग्राम या मजरे को विभाजित नहीं किया जाएगा। किसी ग्राम पंचायत के प्रादेशिक क्षेत्र में सिर्फ ऐसे राजस्व ग्राम को सम्मिलित किया जाएगा, जो कि भौगोलिक ²ष्टि से एक-दूसरे के निकट हों। राजस्व ग्राम को किसी पंचायत क्षेत्र में सम्मिलित करने में यह भी ध्यान रखा जाएगा कि इनके मध्य की दूरी में ग्राम पंचायत का कोई प्रादेशिक क्षेत्र न पड़े। ग्राम पंचायत में सम्मिलित किए जाने वाले राजस्व ग्रामों के बीच में कोई नदी, नाला, पहाड़ या कोई प्राकृतिक अवरोध आवागमन में बाधक न हो। एक से अधिक राजस्व ग्रामों से मिलाकर बनाई जाने वाली ग्राम सभा का नाम सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले ग्राम के नाम से होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.