संसू, गोंडा : गन्ने की पौध उत्पादन में अव्वल जिले के किसान को राज्य स्तरीय गन्ना प्रतियोगिता कमेटी में शामिल किया गया है। गोंडा के सत्य प्रकाश अब अपने हुनर का प्रकाश पूरे प्रदेश में फैलाएंगे। राज्य स्तर पर वह न सिर्फ गन्ने की खेती के नए उस्तादों का चयन करेंगे, बल्कि गन्ने के खेती की नई तकनीकी से भी रुबरु कराएंगे। राज्य स्तरीय कमेटी में चयन होने पर अफसर व जनप्रतिनिधियों ने बधाई दी है। 2121 क्विटल गन्ने का किया था उत्पादन

- तरबगंज ब्लाक की ग्राम पंचायत ढोंढ़ेपुर निवासी सत्य प्रकाश तिवारी प्रगतिशील किसान हैं। उन्होंने वर्ष 2019-20 में राज्य स्तरीय गन्ना उत्पादन प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया था। जुलाई 2020 में घोषित परिणाम में सत्य प्रकाश ने एक हेक्टेयर में 2121 क्विटल पौध उत्पादन करके प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया था।

किसानों के हैं रोल माडल

- देवीपाटन मंडल में गन्ने की खेती के रोल माडल के रूप में सत्य प्रकाश की पहचान है। वह किसानों को न सिर्फ उन्नतिशील प्रजाति के बीज की बोआई करने के बारे में बताते हैं बल्कि, खेत में खुद रहकर भी सहयोग करते हैं। गन्ना उत्पादन में मंडल को अव्वल बनाने के लिए वह किसानों का सहयोग करने से पीछे नहीं हटते। जिले का बढ़ाया मान

- राज्य स्तरीय गन्ना प्रतियोगिता की कमेटी में सत्य प्रकाश तिवारी का नाम शामिल होना गर्व की बात है। उन्होंने राज्य स्तर पर गोंडा जिले का मान बढ़ाया है।

- प्रेमनरायन पांडेय, विधायक तरबगंज

- राज्य स्तरीय गन्ना प्रतियोगिता की कमेटी में प्रदेश के तीन किसान शामिल किए गए हैं। इनमें गोंडा के सत्य प्रकाश तिवारी भी शामिल हैं। ये पहला मौका है जब जिले का कोई किसान राज्य स्तर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगा।

- ओपी सिंह, जिला गन्ना अधिकारी गोंडा

Edited By: Jagran