Move to Jagran APP

सीमेंट के जगह बालू डालकर कराई गई ईंट की चुनाई

बीडीओ तरबगंज की जांच में हुआ बड़ा राजफाश

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 10:41 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 10:41 PM (IST)
सीमेंट के जगह बालू डालकर कराई गई ईंट की चुनाई
सीमेंट के जगह बालू डालकर कराई गई ईंट की चुनाई

गोंडा : सामुदायिक शौचालय के निर्माण में दीवार की चुनाई सीमेंट के स्थान पर बालू से करा दी गई। ये राजफाश बीडीओ की जांच में हुआ है। फिलहाल, मामले में ग्राम विकास अधिकारी से स्पष्टीकरण तलब करने के साथ ही उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट भेजी गई है।

prime article banner

मामला तरबगंज ब्लॉक की ग्राम पंचायत सेमरा का है। खंड विकास अधिकारी विवेक प्रिय ने 21 अक्टूबर को निर्माण कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया था। जांच के दौरान निर्माण कार्य में कई खामियां पाई गईं। बीडीओ की रिपोर्ट के मुताबिक निर्माण कार्य में उपयोग की गई ईंट की गुणवत्ता खराब मिली। दीवार की चुनाई में प्रयोग की गई सामग्री में बालू की अधिक मात्रा डाली गई थी। इसके अलावा मानक के अनुसार कार्य भी नहीं कराया गया। गांव में तैनात ग्राम विकास अधिकारी अरुण सिंह को लापरवाही के लिए दोषी ठहराया गया है। संबंधित कर्मचारी को निर्धारित मानक के अनुसार गुणवत्तापूर्ण कार्य कराकर स्पष्टीकरण उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। स्पष्टीकरण संतोषजनक न मिलने पर विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की चेतावनी दी गई है। वहीं रोजगार सेवक के पति कौशल पांडेय ने दूरभाष पर बताया कि शौचालय निर्माण को लेकर कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है। इनसेट

एडीओ व जेई दूर कराएंगे खामियां

-बीडीओ ने ब्लॉक में तैनात एडीओ पंचायत व अवर अभियंता लघु सिचाई को ग्राम पंचायतों में निर्माणाधीन शौचालय का निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान कमियां मिलने पर उसे ठीक कराने के साथ ही रिपोर्ट मांगी गई है। ब्लॉक में तैनात सभी ग्राम विकास अधिकारी व ग्राम पंचायत अधिकारियों को भी चेतावनी दी गई है।

कम नहीं हो रही शिकायतें

- गांवों में सामुदायिक शौचालय के निर्माण में गड़बड़ी की शिकायतें लगातार बढ़ रही हैं। कटराबाजार के अलावा परसपुर, हलधरमऊ, इटियाथोक ब्लॉक के गांवों में नियम दरकिनार कर निर्माण कार्य कराने की शिकायतें दर्ज कराई गई हैं। डीपीआरओ सभाजीत पांडेय का कहना है कि शिकायतों पर जांच कराई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.