Move to Jagran APP

दूर-दूर तक नहीं यातायात नियमों से नाता

ड्राइविग लाइसेंस भी है या नहीं किसी ने जाने की कोशिश नहीं की

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 10:34 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 10:34 PM (IST)
दूर-दूर तक नहीं यातायात नियमों से नाता
दूर-दूर तक नहीं यातायात नियमों से नाता

गोंडा : सुबह के 11.30 बज रहे हैं। नगर में गोंडा- लखनऊ मार्ग पर एलबीएस डिग्री कॉलेज चौराहे के पास एक बाइक पर तीन युवक तेज रफ्तार से चौक की ओर जा रहे थे। सड़क के किनारे कुछ वर्दीधारी खड़े दिखाई दिए। युवक ने बाइक रोकी और एक से कहा कि बाइक से उतर जाओ, चौराहे के आगे मिलो। यह सब नजारा खाकी वाले देख रहे थे। बाइक चालक हेलमेट भी नहीं लगा रखा था। ड्राइविग लाइसेंस भी है या नहीं किसी ने जाने की कोशिश नहीं की।

loksabha election banner

इसी तरह कई बाइक सवार फर्राटा भरते रहे और जिम्मेदार सड़क के किनारे बात करने व्यस्त रहे। रहीे बात चौपहिया चालकों की तो वह सीट बेल्ट लगाना जैसे अपनी तौहीन समझते हैं। अधिकांश चौपहिया चालक बना सीट बेल्ट के वाहन चलाते दिखे। इसके अलावा सड़क के बीच व चौराहों पर वाहन खड़ा कर बात करना यहां चालकों की नीयत में शामिल है। इन पर कार्रवाई के नाम पर कुछ नहीं होता।

सड़क सुरक्षा को लेकर भले ही जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। लोगों को नियमों के पालन की सीख देने का दावा किया जा रहा है लेकिन, यहां नियमों के पालन में मनमानी का खेल चल रहा है। हेलमेट व सीट बेल्ट लगाने को लेकर गंभीरता नहीं दिखाई जा रही है। जो जहां चाहता है गाड़ी खड़ा कर देता है। नियमों के पालन को जागरूकता नहीं दिखती है। इससे सड़क दुर्घटना बढ़ी है।

यातायात नियमों का पालन कराने की साझा जिम्मेदारी यातायात पुलिस और परिवहन विभाग की है। दुर्भाग्यवश, दोनों ही अपनी जिम्मेदारी के प्रति संजीदा नहीं हैं। सड़कों पर खाकी के सामने ही वाहन चालक नियमों को तार-तार कर रहे हैं लेकिन, सभी चुप्पी साधे बैठे हैं। यातायात पुलिस जिले भर में क्या कर रही है, इसकी हकीकत शहर की सड़कों पर देखी जा सकती है। चौराहों पर वाहन जाम में फंसे रहते हैं। बिना लाइसेंस के चालक तेज रफ्तार से शहर में वाहन दौड़ा रहे हैं। सड़क व पटरियों पर वाहन खड़ा करना भी यहां मजबूरी बनी हुई है। इसका मुख्य कारण जिले में कहीं भी पार्किंग स्थल का न होना है। एक नवंबर से अब तक 1768 वाहनों का 14 लाख 87 हजार रुपये का ई चालान किया गया। इसके साथ ही जागरूकता कार्यक्रम में चलाए गए हैं।

पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय का कहना है कि यातायात नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए विशेष चेकिग अभियान भी चलाया जाता है। चालकों को जागरूक भी किया जाता है। एसपी ने कहा कि यातायात नियमों का पालन कर खुद व अपने परिवारजनों को सुरक्षित व खुशहाल रख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.