Move to Jagran APP

Gonda: भूमि बैनामा में फर्जीवाड़ा करने वाला वकील गिरफ्तार, धोखाधड़ी समेत दर्ज हैं कई गंभीर मुकदमे

आरोपित बृजेश को लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तारी करने वाली टीम को 25 हजार रुपये नकद पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। आरोपित अधिवक्ता पर 30 मुकदमे दर्ज हैं। धोखाधड़ी व जानलेवा हमला समेत अन्य आरोप हैं।

By Jagran NewsEdited By: Vrinda SrivastavaPublished: Sat, 26 Nov 2022 11:29 AM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 11:29 AM (IST)
Gonda: भूमि बैनामा में फर्जीवाड़ा करने वाला वकील गिरफ्तार, धोखाधड़ी समेत दर्ज हैं कई गंभीर मुकदमे
भूमि बैनामा में फर्जीवाड़ा करने वाला वकील आरोपित गिरफ्तार

गोंडा, संवादसूत्र। कूटरचित दस्तावेज तैयार कर भूमि का बैनामा कराने व जानलेवा हमला सहित अन्य मामलों के आरोपित अधिवक्ता बृजेश कुमार अवस्थी को गिरफ्तार कर लिया गया है। डीआइजी उपेंद्र अग्रवाल ने गिरफ्तारी करने वाली टीम को 25 हजार रुपये नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है।

loksabha election banner

नगर कोतवाल राकेश कुमार सिंह ने बताया कि गत चार महीने में बृजेश अवस्थी के खिलाफ धोखाधड़ी का 18 मुकदमा लिखा गया है। आरोप है कि बृजेश ने कूट रचना कर फर्जी दस्तावेज तैयार कर भूमि का बैनामा कराया है। आरोपित के खिलाफ विभिन्न धाराओं में 30 मुकदमा दर्ज है। पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने भूमि बैनामा में फर्जीवाड़ा करने वाले आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए नगर कोतवाली पुलिस के साथ स्पेशल आपरेशन ग्रुप को लगाया था।

नगर कोतवाल ने बताया कि आरोपित बृजेश को लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तारी करने वाले प्रभारी निरीक्षक नगर कोतवाली राकेश कुमार सिंह व एसओजी प्रभारी संतोष कुमार सिंह की टीम को 25 हजार रुपये नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है। भूमि बैनामा में फर्जीवाड़ा के आरोपित बृजेश अवस्थी की गिरफ्तारी के बाद अन्य आरोपितों में हड़कंप मच गया है।

एसआइटी कर रही है जांच : कूटरचना कर भूमि का बैनामा कराने के मामले में गत चार माह में 32 मुकदमे लिखे गए हैं। भूमि बैनामा में किए गए फर्जीवाड़ा की जांच राज्य विशेष अनुसंधान दल (एसआइटी) कर रही है। डीआइजी के पत्र पर शासन ने जमीन बैनामा में किए गए फर्जीवाड़ा के दस मुकदमों की जांच एसआइटी को अभी दी गई।

एसआइटी की टीम ने निबंधक कार्यालय व नगर पालिका से भूमि बैनामा संबंधी अभिलेख एकत्र कर जांच शुरू कर दी है। टीम विभिन्न बिंदुओं की पड़ताल के लिए साक्ष्य एकत्र कर रही है। माना जा रहा है कि जल्द ही कई आरोपित पुलिस की गिरफ्त में होंगे। कई माननीय के नाम भी सामने आ सकते हैं। इतना ही नहीं फर्जीवाड़ा के मामले में निबंधक कार्यालय के तीन अधिकारी पर पूर्व में कार्रवाई भी हो चुकी है।

पीड़ितों को डरने की जरूरत नहीं : डीआइजी उपेंद्र अग्रवाल ने कहा कि किसी भी पीड़ित को डरने की जरूरत नहीं है। धोखाधड़ी कर यदि किसी की भूमि का बैनामा करा लिया गया है, या फिर हेराफेरी की गई है तो वह शिकायत करें। आरोपितों पर मुकदमा कराकर पीड़ितों को न्याय दिलाया जाएगा। यदि किसी भी पीड़ित को परेशान किए जाने की शिकायत मिलती है तो दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.