Move to Jagran APP

एससी बाहुल्य गांवों में बनेंगे सामुदायिक शौचालय

गोंडा अनुसूचित जाति (एससी) बाहुल्य गांवों में अब सामुदायिक शौचालय का निर्माण परफॉरमेंस

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 10:49 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 06:04 AM (IST)
एससी बाहुल्य गांवों में बनेंगे सामुदायिक शौचालय
एससी बाहुल्य गांवों में बनेंगे सामुदायिक शौचालय

गोंडा : अनुसूचित जाति (एससी) बाहुल्य गांवों में अब सामुदायिक शौचालय का निर्माण परफॉरमेंस इंसेंटिव ग्रांट फंड (पीआइजीएफ) से कराया जाएगा। केंद्र सरकार स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत धनराशि उपलब्ध कराएगी। सामुदायिक शौचालय का निर्माण तकनीकी एजेंसी से कराया जाएगा।

loksabha election banner

शासन ने एजेंसी नामित करने की जिम्मेदारी जिला स्वच्छता समिति को सौंपी है। चयनित ग्राम पंचायतों में अभियान चलाकर सामुदायिक शौचालय का निर्माण 15 मार्च तक पूरा कराने के निर्देश दिए गए हैं। शौचालय की दीवारों पर स्लोगन की भी वॉल राइटिग कराई जाएगी। निगरानी के लिए ग्राम स्तर पर एक कमेटी भी बनाई जाएगी। सामुदायिक शौचालय में महिला व पुरुष के लिए अलग-अलग व्यवस्था होने के साथ ही स्नानघर का भी निर्माण कराया जाएगा। दिव्यांगों को शौच जाने में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए कम से कम एक अलग सीट की भी व्यवस्था की जाएगी।

--

स्वच्छता को मिलेगा बढ़ावा :

खुले में शौच करने से न सिर्फ बीमारियां फैलती हैं, बल्कि आसपास का वातावरण भी प्रदूषित होता है। गांव में होने वाले मांगलिक व अन्य कार्यक्रम में आने वाले मेहमानों को भी दिक्कतें होती हैं। यही नहीं, आर्थिक रूप से कमजोर लोग किसी तरह एक यूनिट का शौचालय बनवाकर इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए ये फैसला किया गया है।

--

फैक्ट फाइल

तहसील-चार

ब्लॉक-16

न्याय पंचायत-166

ग्राम पंचायत-1054

राजस्व ग्राम-1815

कुल मजरों की संख्या-12278

कुल परिवार-5.73 लाख

--

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत खुले में शौच मुक्त गांवों की स्थिरता बनाए रखने के लिए अनुसूचित जाति बाहुल्य गांवों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जाना है, इसके लिए प्रत्येक गांव में दो लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

-एसएन सिंह, उप निदेशक पंचायत देवीपाटन मंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.