जागरण टीम, गोंडा : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर बुधवार को कड़ी चौकसी के बीच नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। सदस्य जिला पंचायत पद के लिए कलेक्ट्रेट परिसर में अलग-अलग न्यायालयों पर नामांकन पत्र दाखिल किए गए। वहीं, ब्लॉकों में अन्य पदों के लिए नामांकन हुए। जिला निर्वाचन अधिकारी मार्कण्डेय शाही ने बताया कि पहले दिन 13168 नामांकन पत्र दाखिल हुए हैं। इनमें सदस्य ग्राम पंचायत के 3100, बीडीसी 3889, प्रधान पद 5642 व जिपं सदस्य के 537 पर्चे शामिल हैं। प्रत्याशी व उनके समर्थकों को तलाशी के बाद ही नामांकन कक्ष में प्रवेश मिला। गुरुवार को नामांकन पत्र दाखिल करने का अंतिम मौका है। संभावित उम्मीदवार शाम पांच बजे तक पर्चा दाखिल कर सकते हैं। सीडीओ शशांक त्रिपाठी ने मुजेहना ब्लॉक का निरीक्षण कर जानकारी ली।

इनसेट

18292 पदों के लिए हो रहा चुनाव

- जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 18292 पदों के लिए हो रहा है। इसके लिए नामांकन प्रक्रिया सात व आठ अप्रैल को संपन्न होनी है। इनमें सदस्य ग्राम पंचायत के 15410, सदस्य जिला पंचायत 65 व सदस्य क्षेत्र पंचायत के 1612 पद शामिल हैं। जबकि, प्रधान पद के लिए नामांकन 1205 पदों पर होगा।

आठ अप्रैल तक बिकेंगे पर्चे

- पंचायत चुनाव को लेकर नामांकन पत्रों की बिक्री चल रही है। सदस्य जिला पंचायत पद के लिए जिला पंचायत परिसर में काउंटर खोला गया है। जबकि, सदस्य ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व प्रधान पद के लिए नामांकन पत्र ब्लॉक पर वितरित किया जा रहा है। नामांकन पत्र आठ अप्रैल को दोपहर एक बजे तक पर्चे खरीदे जा सकते हैं।

नकद जमा कर सकते हैं जमानत राशि

- नामांकन के लिए जमानत राशि कोषागार, बैंक के अलावा ब्लॉक मुख्यालय पर भी जमा किए जा सकते हैं। ब्लॉक पर नकद जमानत राशि जमा करने पर लेखा लिपिक 395 नंबर रसीद उपलब्ध करा रहे हैं। बैंक खाते के लिए माथापच्ची

- चुनाव खर्च की निगरानी के लिए इस बार आयोग ने प्रधान, बीडीसी व सदस्य जिला पंचायत पद के लिए अलग से नया बैंक खाता खुलवाने का आदेश दिया है। ऐसे में खाता खुलवाने के लिए बुधवार को सुबह से ही बैंकों में लाइन लग गई। तरबगंज के इंडियन बैंक में नेटवर्क न होने से दूसरे दिन भी कार्य बाधित रहा।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021