Move to Jagran APP

मन में भी न लाएं चुनाव में खलल डालने का विचार : डीएम

मतपेटिका लूटने का प्रयास करने वाले लोगों को देखते ही गोली मारने का आदेश दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 10:59 PM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 10:59 PM (IST)
मन में भी न लाएं चुनाव में खलल डालने का विचार : डीएम
मन में भी न लाएं चुनाव में खलल डालने का विचार : डीएम

गोंडा : आज का दिन खास है। जिले की पंचायतों में गांव की सरकार के लिए सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा। आम मतदाता कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मताधिकार का प्रयोग करें। मतपेटिका लूटने का प्रयास करने वाले लोगों को देखते ही गोली मारने का आदेश दिया गया है। अराजतक तत्वों के लिए एकदम साफ संदेश है कि वे चुनाव में व्यवधान डालने का विचार भी मन में न लाएं वर्ना प्रशासन कठोरतम कार्यवाही से कतई पीछे नहीं हटेगा। यह दावा जिला निर्वाचन अधिकारी मार्कडेण्य शाही ने जागरण संवाददाता रमन मिश्र से हुई बातचीत में किया। प्रस्तुत है साक्षात्कार के अंश..

loksabha election banner

सवाल- पंचायत चुनाव को लेकर शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए प्रशासन की क्या योजना है?

जवाब- 19 अप्रैल को होने वाले पंचायत चुनाव में 26 लाख 69 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें। इसके लिए जिले में 1588 मतदान केंद्र व 4428 बूथ बनाए गए हैं। जिले को तीन डिवीजन में बांटा गया है, जिसमें तीन अपर जिलाधिकारी व एएसपी रैंक के अधिकारी लगाए गए हैं। चार अतिरिक्त एसडीएम व 04 रेगुलर एसडीएम की तैनाती की गई है। सात सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, 31 जोनल मजिस्ट्रेट व 231 सेक्टर मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है। 36 बैरियर व चेकपोस्ट बनाई गई हैं।

सवाल- जिले में सामंती ताकतों व दबंगई करने वालों से निपटने के लिए किस तरह के प्रबंध है?

जवाब- 112 संदिग्ध लोगों को धारा 144 के तहत प्रतिबंधित करने के साथ ही 48 हजार 480 लोगों को शांति भंग की धाराओं में पाबंद किया गया है। 12 हजार लोगों का जमानती वारंट व 103 लोगों का गैर जमानती वारंट जारी किया गया है। 161 के विरूद्ध गुंडा एक्ट के तहत कार्यवाही करते हुए गैंगस्टर अपराधियों की 18 करोड़ से अधिक की संपत्ति कुर्क की गई है। अवैध व नकली शराब के प्रयोग को रोकने के लिए 2327 छापे मारे गए, 1050 लोगों पर मुकदमा व 932 लोगों को गिरफ्तार किया गया। अब तक 10 हजार से अधिक असलहे जमा कराए जा चुके हैं तथा 86 असलहे निरस्त तथा 184 असलहे निलंबित किए गए हैं।

सवाल- चुनाव में बाधा पहुंचाने वालों से किस तरह निपटेंगे?

जवाब- कानून को हाथ में लेने वाले लोगों को किसी भी दशा में बख्शा नहीं जाएगा। मतदाता भय रहित होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। संवेदनशील बूथों पर ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जाएगी व पहले से विवादों में रहे लोगों की भी निगरानी की जा रही है।

सवाल- चुनाव में कोविड प्रोटोकॉल का पालन कैसे कराएंगे क्या इंतजाम है?

जवाब - मतदान केंद्रों पर कोरोना से बचाव हेतु मतदान कार्मिकों के लिए ऐहतियात के तौर पर पर्याप्त व्यवस्था की गई है। कोरोना गाइडलाइन और चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने पर निरंतर कार्रवाई की जा रही है। सभी के लिए मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है।

सवाल- चुनाव को लेकर आम जनता के लिए प्रशासन का क्या संदेश है?

जवाब- जनपद की आम जनता से अपील है कि वे कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शांतिपूर्ण मतदान में प्रतिभाग करें और अपने मताधिकार का प्रयोग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.