Move to Jagran APP

किसानों को मिलेगा मुफ्त ¨सचाई का तोहफा

गोंडा : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोंडा समेत अन्य जिलों में 207 नए राजकीय नलकूपों की स्था

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 11:30 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 11:30 PM (IST)
किसानों को मिलेगा मुफ्त ¨सचाई का तोहफा
किसानों को मिलेगा मुफ्त ¨सचाई का तोहफा

गोंडा : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोंडा समेत अन्य जिलों में 207 नए राजकीय नलकूपों की स्थापना का ऐलान किया है। मुफ्त ¨सचाई योजना के तहत नलकूप स्थापित होने से किसानों के खेतों तक पानी पहुंच सकेगा। बिजली बिल की अदायगी विभाग करेगा। नए नलकूप की स्थापना गोंडा समेत जिलों में कराई जाएगी। संबंधित विभाग के अफसरों से नलकूप स्थापना के लिए प्रस्ताव मांगे गए हैं।

prime article banner

किसानों के खेतों तक पानी की सुविधा पहुंचाने के लिए ¨सचाई विभाग मुफ्त ¨सचाई योजना संचालित कर रही है। योजना के तहत नलकूपों की स्थापना कराकर पानी की आपूर्ति की जाती है। नलकूप विभाग ¨सचाई पर आने वाले बिजली बिल की अदायगी स्वयं करता है। नलकूपों की स्थापना क्षेत्रीय विधायक व सांसद के प्रस्ताव पर किया जाता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों को राहत देने के लिए 207 नए नलकूपों की स्थापना कराने का फैसला किया है। ये नलकूप गोंडा समेत 63 जिलों में स्थापित किए जाएंगे। शासन ने संबंधित जिले के अधिकारियों से नलकूप स्थापना के लिए स्टीमेट मांगा है। सीडीओ अशोक कुमार ने संबंधित विभाग के अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।

इनसेट

कहां होगी नलकूपों की स्थापना

- गोंडा में कटराबाजार, कर्नलगंज, तरबगंज, मेहनौन, मनकापुर, बहराइच में बलहा, नानपारा, कैसरगंज, श्रावस्ती, बलरामपुर में तुलसीपुर, गैसड़ी, बलरामपुर, उतरौला, बाराबंकी में कुर्सी, रामनगर, जैदपुर, हैदरगढ़, फैजाबाद में रुदौली, मिल्कीपुर, बीकापुर, अयोध्या, गोसाईंगंज, सीतापुर में हरगांव, सीतापुर, लहरपुर, बिसवां, सेवता, मिश्रिख, लखनऊ में मलिहाबाद, बक्शीतालाब, सरोजनीनगर, रायबरेली में बछरावां, सरेनी, सलोन, अमेठी में तिलोई, जगदीशपुर, अमेठी आदि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.